होम /न्यूज /व्यवसाय /अलीबाबा Zomato में कम करेगी हिस्सेदारी, 30 नवंबर को बेचेगी 1640 करोड़ रुपये के शेयर्स

अलीबाबा Zomato में कम करेगी हिस्सेदारी, 30 नवंबर को बेचेगी 1640 करोड़ रुपये के शेयर्स

फूड डिलीवरी कंपनी जोमैटो (Zomato)

फूड डिलीवरी कंपनी जोमैटो (Zomato)

चीन की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड ( Alibaba Group Holding Limited) ऑनलाइन फूड डिलिवरी ऐप कंपन ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. चीन की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड ( Alibaba Group Holding Limited) ऑनलाइन फूड डिलिवरी ऐप कंपनी जोमैटो में 3 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की तैयारी में है. ब्लॉक डील के जरिए अलीबाबा 200 मिलियन डॉलर (लगभग 1640 करोड़ रुपये) के शेयर्स बेचने जा रही है. मॉर्गन स्टैनली इस डील में ब्रोकर की भूमिका अदा कर रही है. इस डील के से जोमैटो के शेयर (Zomato Share) में बड़ी हलचल देखने को मिल सकती है.

अलीबाबा ने जोमैटो में दो सब्सिडियरी कंपनियों के जरिए 13 फीसदी की हिस्सेदारी रखी हुई है. बुधवार को 3 फीसदी शेयर ब्लॉक डील में बेचने के बाद अलीबाबा के पास 10 फीसदी हिस्सेदारी रह जाएगी. रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि एंट फाइनेंशियल और अलीपे जोमैटो में अपनी हिस्सेदारी घटाकर करीब 10 फीसदी कर लेगी.

ये भी पढ़ें: Digital Rupee: RBI ने किया बड़ा ऐलान, आम लोगों के लिए परसों लॉन्च होगा डिजिटल रुपया- जानिए कैसे काम करेगा e₹-R

सीनियर लेवल के लोगों ने दिया इस्तीफा
अलीबाबा का आंशिक निकास ऐसे समय में आया है जब ज़ोमैटो ने हाल ही में सीनियर लेवल के लोगों ने इस्तीफा दे दिया है. कंपनी ने करीब 4 फीसदी लोगों की छंटनी भी कर रहा है. माना जा रहा है कि ये ब्लॉक डील बुधवार को हो सकता है. जिसमें अलीबाबा ग्रुप जोमैटो के मंगलवार के क्लोजिंग प्राइस से 5 से 6 फीसदी के डिस्काउंट पर शेयर बेचने जा रहा है.

शेयर में आई 55 फीसदी की गिरावट
इस साल ज़ोमैटो के शेयर की कीमत में 55 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है, भले ही कंपनी ने हाल की तिमाहियों में तेज राजस्व वृद्धि देखी हो. इससे पहले जुलाई महीने में जोमैटो में लॉक इन पीरियड के खत्म होने के बाद कंपनी के बड़े निवेशक सिकोइया कैपिटल इंडिया, टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट और Uber ने अपनी हिस्सेदारी ब्लॉक डील या फिर ओपेन मार्केट में बेची थी.

ये भी पढें: क्या होते हैं एंजल इन्वेस्टर्स, कहां से मिला उन्हें ये नाम, स्टार्टअप्स की कैसे करते हैं मदद?

अगस्त के अंतिम सप्ताह में, ज़ोमैटो ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा कि सिकोइया कैपिटल ने 6 सितंबर, 2021 और 14 अक्टूबर, 2021 के बीच 6.7 करोड़ शेयर और 27 जून 2022 से 25 अगस्त, 2022 के बीच 10.5 करोड़ शेयर बेचकर अपनी हिस्सेदारी को 6.41 प्रतिशत से घटाकर 4.4 प्रतिशत कर दिया. डिलीवरी हीरो, जिसकी फूड डिलीवरी यूनिकॉर्न में लगभग 1.6 प्रतिशत हिस्सेदारी थी ने जुलाई में खुले बाजार में अपनी पूरी हिस्सेदारी $60 मिलियन में बेच दी.

Tags: Alibaba, Business news in hindi, Zomato

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें