• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • सभी एयरलाइंस कंपनियों ने शुरू की नई फ्लाइट्स, यात्रा का है प्लान तो चेक करें रूट्स-किराया और बाकी डिटेल..

सभी एयरलाइंस कंपनियों ने शुरू की नई फ्लाइट्स, यात्रा का है प्लान तो चेक करें रूट्स-किराया और बाकी डिटेल..

दूसरे दिन भारत में ढाई लाख से ज्यादा नए कोरोना केस दर्ज

दूसरे दिन भारत में ढाई लाख से ज्यादा नए कोरोना केस दर्ज

अगर आप आने वाले समय में यात्रा करना चाहते हैं या फिर होली पर घर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो फ्लाइट से यात्रा करना आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि सभी भारतीय एयरलाइंस कंपनियां जैसे कि एअर इंडिया (Air india), एलायंस एयर (Alliance Air), विस्तारा (vistara), स्पाइसजेट(spicejet), गोएयर (GoAir), इंडिगो (indigo) ने हवाई यात्रियों के लिए कई रूट्स पर नई फ्लाइट शुरू करने का ऐलान कर दिया है. एयरलाइंस कंपनियों ने नई फ्लाइट सर्विस की लिस्ट से लेकर किराया सूची तक जारी कर दी है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. अगर आप आने वाले समय में यात्रा करना चाहते हैं या फिर होली पर घर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो फ्लाइट से यात्रा करना आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि सभी भारतीय एयरलाइंस कंपनियां जैसे कि एअर इंडिया (Air india), एलायंस एयर (Alliance Air), विस्तारा (vistara), स्पाइसजेट(spicejet), गोएयर (GoAir), इंडिगो (indigo) ने हवाई यात्रियों के लिए कई रूट्स पर नई फ्लाइट शुरू करने का ऐलान कर दिया है. एयरलाइंस कंपनियों ने नई फ्लाइट सर्विस की लिस्ट से लेकर किराया सूची तक जारी कर दी है. तो आइए जानते हैं रूट्स से लेकर, किराए तक की पूरी डिटेल…

    एअर इंडिया –
    सरकारी एयरलाइन कंपनी Air india ने कई शहरों से दिल्ली (Delhi) के लिए नॉन स्टॉप फ्लाइट सेवा शुरू कर दी है. बता दें कि एयर इंडिया ने रांची, कोलकाता, जोधपुर, बेंगलुरु और असम के डिब्रूगढ़ से राजधानी दिल्ली के लिए फ्लाइट शुरू कर दी है.
    इन शहरों से मिलेगी डायरेक्ट फ्लाइट
    अब रांची से दिल्ली, बेंगलुरू से दिल्ली, कोलकाता से दिल्ली, चेन्नई से दिल्ली, गोवा से दिल्ली, जोधपुर से दिल्ली के लिए हर रोज नॉन-स्टॉप फ्लाइट सर्विस उपलब्ध कराएगी. इतना ही नहीं, मुंबई से दिल्ली के लिए दिन में छह बार डायरेक्ट फ्लाइट की सर्विस उपलब्ध कराई गई है. इसी तरह, चेन्नई से दिल्ली, गोआ से दिल्ली, जोधपुर से दिल्ली के लिए भी हर रोज फ्लाइट उड़ान भरेगी.

    यह भी पढ़ें-  लाॅकडाउन के बाद इस एयरलाइन कंपनी ने शुरू की हायरिंग, 32 नए पायलट किए गए नियुक्त
    बुकिंग के लिए क्या करें?
    अगर आपको एअर इंडिया की फ्लाइट टिकट की बुकिंग करनी है तो आप वेबसाइट के अलावा एअर इंडिया ऐप, बुकिंग ऑफिस, ट्रैवल पोर्टल एजेंट के जरिये भी टिकट बुक कर सकते हैं. आप कंपनी की वेबसाइट http://airindia.in पर जा सकते हैं या 18602331407 पर कॉल करें. इसके अलावा पैसेंजर्स व्हाट्सऐप नंबर +91 9154195505 पर भी संपर्क कर सकते हैं.
    एलायंस एयर-
    एयर इंडिया की क्षेत्रीय सहायक एयरलाइंस कंपनी, एलायंस एयर ने नई फ्लाइट शुरू करने की अनाउंसमेंट कर दी है. एलायंस एयर दिल्ली-देहरादून-पंतनगर रूट (Delhi-Dehradun-Pantnagar flight) पर फिर से फ्लाइट शुरू करेगी.एलायंस एयर ने कहा कि वह 16 फरवरी से देहरादून के रास्ते दिल्ली से उत्तराखंड के पंतनगर के लिए अपनी फ्लाइट सर्विस को दोबारा से शुरू करेगी. वह इस मार्ग पर ऑपरेशन के लिए अपने 70 सीटों वाले एटीआर 72 विमान लगाएगी.
    स्पाइसजेट-
    बजट एयरलाइन कंपनी स्पाइसजेट (SpiceJet) इसी माह फरवरी से 24 नई सीधी उड़ानें शुरू करने जा रही है. स्पाइसजेट अजमेर, जैसलमेर, अहमदाबाद और बेंगलुरु समेत विभिन्न शहरों से फरवरी में 24 नई घरेलू उड़ानें शुरू करेगी. एयरलाइन ने कहा कि अजमेर-मुंबई रूट और अहमदाबाद-अमृतसर रूट पर उड़ानें शुरू करने वाली यह एकमात्र एयरलाइन होगी. इन रूट्स पर बुकिंग शुरू हो चुकी है.
    नई उड़ानों में जैसलमेर को दिल्ली और अहमदबाद से जोड़ने वाली चार नई सीजनल उड़ानें भी शामिल हैं. एयरलाइन कंपनी अहमदाबाद-बेंगलुरु, कोलकाता-गुवाहाटी और गुवाहाटी-दिल्ली मार्गों पर भी दैनिक उड़ानें शुरू करेगी. कंपनी ने अपने बयान में कहा है कि अहमदाबाद-बागडोगरा-अहमदाबाद और चेन्नई-कोलकाता-चेन्नई के बीच सप्ताह में तीन दिन और पटना से बेंगलुरु के लिए सप्ताह में पांच दिन और पटना से सूरत के लिए सप्ताह में दो दिन उड़ानें संचालित की जाएंगी. इसके अलावा सूरत से चेन्नई के लिए भी सप्ताह में चार दिन उड़ानें संचालित की जाएंगी.
    कितना देना होगा किराया?
    अहमदाबाद-बेंगलुरु पर 3963 रुपए, बेंगलुरु-अहमदाबाद पर 4080 रुपए, कोलकाता-गुवाहाटी पर 3377 रुपए, गुवाहाटी-दिल्ली पर 5192 रुपए, अहमदाबाद-अमृतसर पर 3439 रुपए खर्च करने होंगे. वहीं, अहमदाबाद पर 3430 रुपए, बेंगलुरु-पटना पर 5130 रुपए, पटना-बेंगलुरु पर 5154 रुपए, सूरत-पटना पर 3902 रुपए, पटना-सूरत पर 4104 रुपए, अहमदाबाद-बागडोगरा पर 5789 रुपए और बागडोगरा-अहमदाबाद पर 5807 रुपए लगेगा.

    यह भी पढ़ें- शिरडी और शनि शिंगनापुर जाने वाले भक्तों के लिए IRCTC का सस्ता टूर पैकेज, जानें पूरी डिटेल

    इंडिगो-
    इंडिगो ने भी होली के मौके पर यानी 28 मार्च से देशभर में 22 नई फ्लाइट्स की घोषणा कर दी है. इंडिगो ने जो नई लिस्ट जारी की है उसके मुताबिक देश के कोने-कोने तक सुविधा पहुंचाने की कोशिश की गई है. कंपनी 28 मार्च से अगरतला-आइजोल, भुवनेश्वर-पटना, जयपुर-वडोदरा, चेन्नई-वडोदरा, बेंगलुरु-शिर्डी, पटना-कोच्चि और राजमुंदरी-तिरुपति के बीच के बीच फ्लाइट्स शुरू करेगी. इसके अलावा चेन्नई-सूरत, कोलकाता-गया, कोच्चि-त्रिवेंद्रम और जयपुर-सूरत के बीच भी फ्लाइट्स शुरू करेगी. साथ ही भुवनेश्वर-पटना, जयपुर-वडोदरा, चेन्नई-वडोदरा, बेंगलुरु शिर्डी, पटना-कोच्चि और राजमुंदरी-तिरुपति के बीच भी एक्सक्लूसिव फ्लाइट्स शुरू की जाएगी.
    किराया कितना लगेगा?
    अगरतला-आइजोल पर 1540 रुपए, आइजोल-अगरतला पर 1540 रुपए, जयपुर-वडोदरा पर 3804 रुपए, वडोदरा-जयपुर पर 3457 रुपए, चेन्नई-वडोदरा पर 3012 रुपए, वडोदरा-चेन्नई पर 3038 रुपए, बेंगलुरु-शिर्डी पर 3556 रुपए, शिर्डी-बेंगलुरु पर 3457 रुपए, कोलकाता-गया पर 2910 रुपए किराया लगेगा. वहीं, गया-कोलकाता पर 3142 रुपए, पटना-कोच्चि पर 5153 रुपए, कोच्चि-पटना पर 4996 रुपए, कोच्चि-त्रिवेंद्रम पर 2372 रुपए, त्रिवेंद्रम-कोच्चि पर 2886 रुपए, जयपुर-सूरत पर 4329 रुपए, सूरत-जयपुर पर 3982 रुपए, चेन्नई-सूरत पर 3188 रुपए, सूरत-चेन्नई पर 3172 रुपए, राजमुंदरी-तिरुपति पर 2594 रुपए, तिरुपति-राजमुंदरी पर 2594 रुपए, भुवनेश्वर-पटना पर 3811 रुपए और पटना-भुवनेश्वर के लिए 3580 रुपए का किराया लगेगा.

    यह भी पढ़ें- एलन मस्क की टेस्ला से भारत में 2.8 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार, कर्नाटक के सीएम ने कही ये बड़ी बात

    विस्तारा-
    विस्तारा ने शनिवार काे मुंबई-माल्दीव्स मार्ग पर तीन मार्च से उड़ान सेवा शुरू करने की घोषणा की है. कंपनी यह सेवा भारत और माले की सरकारों के बीच कथाकथित एयर-बबल योजना के तहत शुरू की जा रही है जिसमें कोविड संक्रमण बचाव के विशेष प्रबंध के साथ परिचालन की छूट दी जाती है. एयरलाइन ने बताया कि इस मार्ग पर ए320नियो श्रेणी के विमान लगाए जाएंगे. उड़ानों का परिचालन तीन दिन – बुधवार, शनिवार और रविवार को किया जाएगा.हाल ही में विस्तारा ने दिल्ली से शारजाह के लिए डेली फ्लाइट सर्विस की शुरुआत की है. इसके अलावा कंपनी 24 जनवरी से मुंबई से शाहजाह के लिए डेली फ्लाइट की शुरुआत की है.
    गोएयर-
    किफायती सेवाएं उपलब्ध कराने वाली एयरलाइन गोएयर माले और हैदराबाद के बीच सीधी फ्लाइट 11 फरवरी से शुरू कर चुकी है. हैदराबाद और माले के बीच गोएयर की सीधी फ्लाइट सप्ताह में चार बार चलेगी. यह सोमवार, मंगलवार, गुरुवार और रविवार को संचालित होगी. इस रूट को एयरलाइंस के अगली पीढ़ी के एयरबस A320 नियो एयरक्रॉफ्ट द्वारा संचालित किया जाएगा. बता दें कि इस साल 28 मार्च को होली है, लिहाजा होली से पहले यात्रियों को अपने घर जाने में कोई दिक्कत न हो इस बात का पूरा ख्याल एयरलाइंस कंपनी रख रही हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज