सरकार ने किया बड़ा ऐलान! Ayushman Bharat योजना के लाभार्थियों को फ्री में मिलेगा PVC कार्ड

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना

सरकार ने शुक्रवार आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY) के तहत लगने वाली फीस को माफ कर दिया है. अब लाभार्थी अपने पात्रता कार्ड मुफ्त में खरीद सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 20, 2021, 9:23 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY) के तहत लाभार्थी अब अपने पात्रता कार्ड मुफ्त में खरीद सकते हैं. सरकार ने शुक्रवार को कार्ड पर लगने वाले 30 रुपए के शुल्क को माफ कर दिया. यह शुल्क लाभार्थियों को कॉमन सर्विस सेंटर पर चुकाने पड़ते थे. हालांकि, डुप्लिकेट कार्ड या रिप्रिंट जारी करने के लिए, 15 रुपए के कर को छोड़कर सीएससी द्वारा लाभार्थियों से शुल्क लिया जाएगा.

बता दें कि नेशनल हेल्थ अथॉरिटी (NHA) ने मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेंशन टेक्नोलॉजी के तहत आने वाले कॉमन सर्विस सेंटर्स (CSCs) से एक समझौता किया है. जिसके कारण लोगों को अब आयुष्मान भारत एंटाइटलमेंट कार्ड फ्री में मिलेगा. इस समझौते के तहत अब लाभार्थियों को PVC आयुष्मान कार्ड मिलेगा और इसकी डिलिवरी भी आसान होगी.

PVC पर प्रिंट होने से रख-रखाव होगा आसान

सरकार ने कहा कि आयुष्मान कार्ड पीएम-जेएवाई के किसी भी अस्पताल में उपलब्ध होते हैं, हालांकि यह मुफ्त में जारी किए जाते हैं और इसे आगे भी मुफ्त में जारी किया जाएगा. NHA के CEO रामसेवक शर्मा ने कहा कि ये कार्ड कागज वाले कार्ड की जगह लेंगे. PVC पर प्रिंट होने से इस कार्ड का रख-रखाव आसान होगा और एटीएम की तरह लाभार्थी इसे आसानी से अपने पर्स ये जेब में रखकर कहीं भी ला, ले जा सकेंगे.
ये भी पढ़ें: नौकरीपेशा के लिए जरूरी खबर! सरकार PF कटौती के लिए सैलरी सीलिंग में कर सकती है बदलाव

योजना का लाभ लेने के लिए कार्ड जरूरी नहीं

यह कार्ड आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ लेने के लिए अनिवार्य नहीं है, लेकिन यह रोगियों को स्वास्थ्य सेवाओं की बिना बाधा के मिलते रहने और किसी भी तरह के दुराचार और धोखाधड़ी को रोकने के लिए लाभार्थियों की पहचान और सत्यापन के तंत्र का हिस्सा है.



देश में कहीं भी होगा इलाज

रामसेवक शर्मा ने कहा कि लोगों को यह कार्ड मुफ्त में मिलने से गरीबों को फायदा होगा. इस कार्ड से देशभर में कहीं भी किसी भी अस्पताल में जाकर अपना इलाज फ्री में करा पाएंगे.

ये भी पढ़ें: सरकारी अधिकारी और मंत्रियों के लिए अनिवार्य होगी इलेक्ट्रिक गाड़ी! नितिन गडकरी ने दिया सुझाव

समझौता ज्ञापन के तहत यह तय किया गया है कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) केवल पहली बार आयुष्मान कार्ड जारी करने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) को 20 रुपये की एक निश्चित राशि का भुगतान करेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज