अपना शहर चुनें

States

आपका Aadhaar Card मान्य है...जानिए यहां, UIDAI ने PVC और e-aadhaar के बारे में क्या कहा...?

आपका Aadhaar Card मान्य है...
आपका Aadhaar Card मान्य है...

आधार कार्ड (Aadhaar Card) हम सभी के लिए एक जरूरी डॉक्युमेंट है...बिना आधार के हमारे घर से लेकर बैंक तक के काम अटक जाते हैं. UIDAI ने ट्वीट करके बताया कि Aadhaar के सभी रूप मान्य है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 20, 2021, 6:00 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: आधार कार्ड (Aadhaar Card) हम सभी के लिए एक जरूरी डॉक्युमेंट है...बिना आधार के हमारे घर से लेकर बैंक तक के काम अटक जाते हैं. UIDAI ने ट्वीट करके बताया कि Aadhaar के सभी रूप मान्य है. आप चाहें पीवीसी आधार कार्ड का इस्तेमाल करें या आधार लेटर या फिर ई-आधार. ये तीनों ही पूरी तरह से मान्य हैं. यूजर्स अपनी सुविधा के हिसाब से आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं.

ई-आधार
e-Aadhaar को आप अपने मोबाइल में रख सकते हैं. इसके लिए आपको आधार की हार्ड कॉपी रखने की जरूरत नहीं है. ई-आधार को आप UIDAI की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है साथ ही आप इसका प्रिंट निकाल कर किसी भी योजना या सरकारी परिचय पत्र के तौर पर कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Paytm पेमेंट्स बैंक ग्राहकों के लिए अच्छी खबर! अब फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट कराने के लिए मिलेंगे दो विकल्प




आधार लेटर
आधार लेटर को UIDAI की ओर से भेजा जाता है. यह वह आधार कार्ड है जो अभी तक डाक के जरिए आप के घर तक आता था. यह आधार कार्ड़ कई बार डाक में देरी की वजह से उपभोक्ता तक सही समय पर नहीं पहुंच पता था. इसलिए UIDAI नागरिकों को आधार कार्ड की सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड करने की सुविधा देती है.

आधार पीवीसी कार्ड
UIDAI ने पीवीसी आधार जारी करना शुरू कर दिया है. पीवीसी आधार देखने में एकदम एटीएम की तरह होता है और इसके फटने का भी डर नहीं रहता है. नए पीवीसी आधार कार्ड पहले के आधार कार्ड के मुकाबले सुरक्षा के साथ-साथ ड्यूरेबिलिटी में भी काफी बेहतर है. Aadhaar PVC Card आधुनिक सिक्योरिटी फीचर्स के साथ आता है. नए आधार कार्ड की प्रिंटिंग क्वालिटी बेहतर की गई है. UIDAI ने पीवीसी आधार कार्ड में कई सिक्योरिटी फीचर्स भी ऐड किए हैं जिसमें गिलोच पैटर्न, होलोग्राम, घोस्ट इमेज के साथ माइक्रोटेक्स्ट लगाए गए हैं.

यहां मिलेगा आधार से जड़ी परेशानियों का समाधान
UIDAI के मुताबिक आप आधार से जुड़ी किसी भी समस्या के लिए 1947 पर कॉल कर सकते हैं. यहां आपको आधार से जुड़ी सभी तरह की परेशानियों का समाधान मिल जाएगा.

यह भी पढ़ें: बाजार में पूरे हफ्ते होगा शानदार मुनाफा! ये 2 कंपनियां दे रहीं पैसा लगाने का मौका

इस मेल आईडी पर भी कर सकते हैं संपर्क
इसके अलावा कार्डधारक यूआईडीएआई की वेबसाइट के इस https://resident.uidai.gov.in/lost-uideid लिंक पर विजिट करके भी एनरोलमेंट आईडी पा सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज