दिल्ली समेत यहां अब तक हुई सबसे कम बारिश, ओडिशा समेत कई बड़े राज्यों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी: IMD

मौसम विभाग ने एमपी और ओडिशा में मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की है. ओडिशा में महानदी उफान पर है. आसपास के जिलों में रेड अलर्ट कर दिया गया है.


Updated: August 15, 2019, 5:46 PM IST
दिल्ली समेत यहां अब तक हुई सबसे कम बारिश, ओडिशा समेत कई बड़े राज्यों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी: IMD
मौसम विभाग ने एमपी और ओडिशा में मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की है. ओडिशा में महानदी उफान पर है. आसपास के जिलों में रेड अलर्ट कर दिया गया है.

Updated: August 15, 2019, 5:46 PM IST
मानसून सीजन के चलते देशभर में बारिश का दौर जारी है. भारतीय मौसम विभाग की ओर से जारी बुलिटेन में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और बिहार में अगले कुछ बारिश का दौर जारी रहेगा. मौसम विभाग ने एमपी और ओडिशा में मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की है. ओडिशा में महानदी उफान पर है. आसपास के जिलों में रेड अलर्ट कर दिया गया है. मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश, केरल और महाराष्ट्र समेत 23 राज्यों में अगले एक हफ्ते तक भारी बारिश का अनुमान जारी किया है है. मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून के शुरुआती समय में कम बारिश होने के बावजूद जुलाई के आखिर और अगस्त के शुरुआती दिनों में बारिश औसत से ज्यादा हुई. महाराष्ट्र समेत 6 राज्य ऐसे हैं, जहां औसत से ज्यादा बारिश हुई है. 21 राज्यों में बारिश सामान्य का आंकड़ा छू चुकी है. दिल्ली-हरियाणा समेत सिर्फ 9 ऐसे राज्य हैं जहां बारिश औसत से कम है. जुलाई के अंत तक देश में जहां सामान्य से 9% कम बारिश हुई थी, वहीं अगस्त के शुरुआती दो हफ्तों में यह फर्क भी खत्म हो गया.

भोपाल में भारी बारिश- मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में बीते 24 घंटों से बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने 24 घंटों में राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. राज्य के कई हिस्सों में सामान्य से भारी बारिश हुई. जबलपुर में 200 मिलीमीटर, भोपाल में 67 मिलीमीटर, गुना में 121.6 मिलीमीटर, शाजापुर में 108 मिलीमीटर बारिश हुई.

>> वहीं, ओडिशा में महानदी में बाढ़ आने की आशंका के बीच ऐहतियात के तौर पर जरूरी इंतजाम करने के निर्देश दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें-IMD Alert- इस रविवार तक इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में बीते 24 घंटों से बारिश हो रही है (फाइल फोटो)


>> महानदी के निचले क्षेत्रों में भारी वर्षा के कारण गुरुवार सुबह छह से 10 बजे के बीच कटक के मुंडाली में लगभग 11.5 लाख क्यूसेक पानी के छोड़े जाने की संभावना है.

>> बचाव और निकासी अभियानों के लिए संभावित प्रभावित जिलों में 12 ओडीआरएफ और 3 एनडीआरएफ की टीमों को तैनात किया गया है.
Loading...

देश के इन राज्यों में अभी तक हुई सबसे ज्यादा बारिश- भारतीय मौसम विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, सबसे ज्यादा बारिश वाले राज्यों की बात करें तो इसमें दादरा नगर हवेली, महाराष्ट्र और सिक्किम काफी आगे हैं.

>> पिछले साल दादरा नगर हवेली में 1506.7 मिमी बारिश हुई थी, जो कि इस साल बढ़कर 2672.4 मिमी पहुंच गई. यह सामान्य से 77% ज्यादा है.

>> वहीं महाराष्ट्र में अब तक सामान्य से 31% ज्यादा बारिश हो चुकी है. मध्यप्रदेश में भी अब तक 8% ज्यादा बारिश हुई है.

सबसे कम बारिश वाले इलाके: IMD


सबसे कम बारिश वाले इलाके- कब बारिश वाले राज्यों की बात करें तो सबसे ऊपर पूर्वोत्तर में स्थित मणिपुर का नंबर है.

>> यहां सामान्य से 59 फीसदी कम बारिश हुई है. देश की राजधानी दिल्ली में भी हालात खराब हैं. यहां सामान्य से 41% कम बारिश हुई है.

>> हरियाणा में अब तक बारिश का आंकड़ा सामान्य से 35% और झारखंड में 34% कम रहा है.

23 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट- मध्य प्रदेश, केरल और महाराष्ट्र समेत 23 राज्यों में अगले एक हफ्ते तक भारी बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग ने बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है.

23 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट


>> तमिलनाडु के नीलगिरि जिले में मंगलवार को 140 जगहों पर भूस्खलन हुआ. हालांकि, इससे कोई जनहानि नहीं हुई. मौसम विभाग ने केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु और महाराष्ट्र समेत समुद्र तटीय इलाकों के लिए अलर्ट जारी किया.

>> अरब सागर क्षेत्र में 55 किमी की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना जताई गई. मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह भी दी गई.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 15, 2019, 5:46 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...