लाइव टीवी

कोरोना वायरस: बैंक जाने से पहले जान लें ये बात, कल से बंद हो जाएंगी ये सुविधाएं

News18Hindi
Updated: March 22, 2020, 4:47 PM IST
कोरोना वायरस: बैंक जाने से पहले जान लें ये बात, कल से बंद हो जाएंगी ये सुविधाएं
23 मार्च से बैंक में सभी गैर—जरूरी सुविधाएं बंद हो जाएंगी.

कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी की वजह से देशभर के बैंकों में गैर-जरूरी सुविधाओं को बंद कर दिया गया है. 23 मार्च से ये सभी सुविधाएं बंद कर दी जाएंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 22, 2020, 4:47 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी से बढ़ने वाले खतरे को देखते हुए देशभर के बैंकों में गैर-जरूरी सेवाओं (Non-Essential services in banks) को बंद कर दिया गया है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, बैंकों में अब जरूरी कामों के अलाव अन्य सेवाओं को बंद कर​ दिया जाएगा. इंडिया बैंक एसोसिएशन (IBA) ने रविवार को इस बारे में जानकारी दी है. आईबीए के जरिए बैंकों ने ग्राहकों से कहा कि वो कुछ दिनों के लिए इस असुविधा का सामना करें.

बैंकों मे मिलेंगी बस ये सुविधाएं
सभी बैंकों में अब कैश डिपॉजिट और विड्रॉल, चेक क्लियरिंग की सुविधा, रेमिटेंस और सरकारी लेनदेन का ही काम किया जाएगा. इसके अलावा अन्य सभी सुविधाओं को बंद कर दिया गया है. ये सभी सुविधाएं कल यानी 23 मार्च से सभी बैंक ब्रांचों में बंद कर दी जाएगी.

बैंकों में 50 फीसदी कम स्टाफ



आईबीए ने सभी ग्राहकों से अपील की है कि वो बहुत जरूरी होने पर ही किसी भी बैंक ब्रांच जाएं. एसोसिएशन से बात पर जोर दिया कि बैंकों में मिलनी वाली अधिकतर सुविधाएं ग्राहकों आनलाइन भी मिल जाएंगी. कोरोना वायरस की वजह से बैंकों ने अपने स्टाफ की संख्या में 50 फीसदी तक कमी की है तो कि वायरस से उनका एक्सपोजर कम से कम हो सके.

एसोसिएशन ने कहा, 'बैंकों का लक्ष्य है कि संकट की इस स्थिति में भी ग्राहकों को बिना किसी रुकावट के बैंकिंग सेवाएं मिलती रहें. हम आपको आश्वासन देते हैं कि सभी सुविधांओं को ख्याल रखते बेहतर कदम उठाया जाएगा.'

यह भी पढ़ें: Coronavirus: कैसे करें बैंकिंग और नोट को हैंडल, IBA ने बताए सेफ्टी टिप्स 

सरकार की इस स्कीम में हर महीने मिलेंगे 10 हजार रुपये, बस कुछ दिन ही है मौका

PMC Bank ग्राहकों को दूसरा झटका, जून तक नहीं निकाल सकेंगे इससे अधिक रकम

कोरोना इफेक्ट! रेलवे ने ​बदला रिफंड नियम, आसानी से मिलेगा कैंसिल टिकट का पैसा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 22, 2020, 4:19 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर