लाइव टीवी

आज से इस सरकारी बैंक का होम लोन-ऑटो लोन हुआ सस्ता, ब्याज दरों में की बड़ी कटौती

News18Hindi
Updated: March 1, 2020, 10:35 AM IST
आज से इस सरकारी बैंक का होम लोन-ऑटो लोन हुआ सस्ता, ब्याज दरों में की बड़ी कटौती
इलाहाबाद बैंक ने एक्सटर्नल बेंचमार्क आधारित लोन पर ब्याज दर घटाया

इलाहाबाद बैंक ने एक्सटर्नल बेंचमार्क (External Benchmark) आधारित लोन के लिए ब्याज 0.40 फीसदी कम करने की घोषणा की. नई दरें 1 मार्च 2020 से प्रभावी होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 1, 2020, 10:35 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सार्वजनिक क्षेत्र के इलाहाबाद बैंक (Allahabad Bank) ने ग्राहकों को बड़ी राहत दी है. इलाहाबाद बैंक एक्सटर्नल बेंचमार्क (External Benchmark) आधारित लोन के लिए ब्याज 0.40 फीसदी कम करने की घोषणा की. बैंक ने शेयर बाजार को बताया, बैंक की परिसंपत्ति देनदारी प्रबंधन समिति (ALCO) ने एक्सटर्नल बेंचमार्क आधारित उत्पादों (लोन) के लिए ब्याज दर संशोधित करने का फैसला किया है, जो 1 मार्च 2020 से प्रभावी होगा. आरबीआई ने रेपो दर को 5.15 फीसदी पर अपरिवर्तित रखा है, लेकिन मुंबई अंतरबैंक पेशकश दर (MIBOR) का तीन माह का औसत 6.15 फीसदी से घटाकर 5.75 फीसदी वार्षिक पर आ गया है.

इन बैंकों के भी सस्ते हुए लोन
पिछले महीने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने रेपो दर में कोई बदलाव नहीं किया था. रेपो रेट में बदलाव नहीं होने के बावजूद बैंकों में अपने लोन पर ब्याज दरों में कटौती की घोषणा की. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने MCLR में 0.05% की कटौती की थी. इसके साथ ही बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज भी घटा दिया था. बैंक ने इस साल नौवीं बार एमसीएलआर में कटौती की.

ये भी पढ़ें: LPG Cylinder Price: रसोई गैस सिलेंडर के दाम 53 रुपये घटे, यहां चेक करें अपने शहर के नए दाम



इसके अलावा, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) ने अपनी मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट (MCLR) में 0.10 फीसदी तक कटौती की घोषणा की थी. बैंक की इस कटौती से कर्ज लेने वाले नए ग्राहकों के लिए होम (Home), ऑटो (Auto) और अन्य लोन सस्ते होंगे. ब्याज दर में कटौती बाद, एक साल की MCLR 8.25 फीसदी से घटकर 8.15 फीसदी पर आ गई है.



एक और सरकारी बैंक बैंक ऑफ इंडिया (BOI) ने होम लोन पर ब्याज दर में कटौती की है. इससे होम लोन अब 8 प्रतिशत सालाना ब्याज पर मिल रहा है. इसी तरह ऑटो लोन 8.50 प्रतिशत पर मिलेगा. वहीं, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC)ने कहा कि बैंक ने भी MCLR में 0.10 प्रतिशत तक की कटौती की थी. हालांकि बैंक का एक साल का MCLR 8.15 फीसदी पर बरकरार है. वहीं एक महीने और एक दिन की MCLR में क्रमश: 0.1 फीसदी और 0.05 फीसदी की कटौती की गई है.

ये भी पढ़ें: ट्रेन से होली पर घर जाते वक्त नहीं होगी आपको ID प्रूफ दिखाने की जरूरत, बदल गया ये नियम

अब सस्ते हो रहे हैं बैंक लोन- RBI
मौजूदा बैंक लोन अब जाकर सस्ते होने लगे हैं, क्योंकि बकाया लोन के लिए मॉनिटरी पॉलिसी का असर फरवरी 2019 के बाद पहली बार पॉजिटिव दिख रहा है. RBI ने कहा है कि मौजूदा बैंक लोन अब सस्ते होने लगे हैं. उसने कहा है कि मॉनिटरी पॉलिसी का असर फरवरी 2019 के बाद पहली बार पॉजिटिव दिख रहा है. मॉनिटरी ट्रांसमिशन बताता है कि RBI के रेट घटाने के बाद बैंकों ने अपने इंट्रेस्ट रेट में कितनी कमी की है. उसने लोन को सस्ता बनाने के लिए सालभर पहले पॉलिसी रेट कट की शुरुआत की थी.

ये भी पढ़ें: पीएम किसान स्कीम में बड़ा बदलाव- करोड़ों किसानों को मिलेगा सीधा फायदा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 1, 2020, 10:03 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading