होम /न्यूज /व्यवसाय /Business Idea: नौकरी के साथ-साथ कम लागत में शुरू करें ये बिजनेस, होगी बंपर कमाई

Business Idea: नौकरी के साथ-साथ कम लागत में शुरू करें ये बिजनेस, होगी बंपर कमाई

शुरू करें खुद का कारोबार

शुरू करें खुद का कारोबार

आप इन बिजनेस को बेहद मामूली रकम के साथ शुरू कर सकते हैं. जब आपकी कमाई बढ़ जाए तब आप पूंजी बढ़ा कर अपने बिजनेस को और बड़ ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

अचार बनाने का बिजनेस आप घर बैठे शुरू कर सकते हैं.
किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए केंद्र सरकार की कई स्कीम हैं.
अचार तैयार करना, अचार सुखाना, अचार को पैक करने के लिए खुली जगह की जरूरत होती है.

नई दिल्ली. अगर आप भी अपने काम से बोर हो गए हैं और कुछ नया करने का सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है. अगर आप कोई ऐसा बिजनेस करना चाहते हैं जिसमें कम लागत लगाकर अच्छा मुनाफा कमाया जा सके तो आज हम आपको ऐसे ही कुछ बिजनेस आइडिया दे रहे हैं. अगर आप नौकरी कर रहे हैं और कुछ एक्स्ट्रा कमाई भी करना चाहते हैं तो आज हम आपको ऐसे ही कुछ बिजनेस आइडिया के बारे में बताएंगे जिससे आप बेहद कम निवेश में अधिक से अधिक कमा सकें.

आप इन बिजनेस को बेहद मामूली रकम के साथ शुरू कर सकते हैं. जब आपकी कमाई बढ़ जाए तब आप पूंजी बढ़ा कर अपने बिजनेस को और बड़ा कर सकते हैं. यहां हम आपको ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप सिर्फ 50,000 रुपये के मामूली बजट से शुरू कर सकते हैं.

अगरबत्ती बनाने का बिजनेस शुरू कर कमाएं अच्छे रुपए

अगरबत्ती बनाने का बिजनेस आप अपने घर पर ही शुरू कर कर सकते हैं. अगरबत्ती बनाने में कई तरह की मशीनों का इस्तेमाल होता है. इनमें मिक्सचर मशीन, ड्रायर मशीन और मेन प्रोडक्शन मशीनें शामिल हैं. भारत में अगरबत्ती बनाने की मशीन की कीमत 35000 रुपये से 175000 रुपये तक है. इस मशीन से 1 मिनट में 150 से 200 तक अगरबत्ती बनाई जा सकती हैं. अगर आप अगरबत्ती हाथ से बनाते हैं तो 15,000 रुपये से कम में शुरुआत की जा सकती है.

ये भी पढ़ें – Business Idea: मसाले, औषधियों तथा चाय में इस्तेमाल होने वाले इस प्रोडक्ट की खेती कर कमाएं लाखों

जानें इस बिजनेस में किन चीजों की होगी जरूरत

अगरबत्ती बनाने के लिए सामग्री में गम पाउडर, चारकोल पाउडर, बांस, नर्गिस पाउडर, खुशबूदार तेल, पानी, सेंट, फूलों की पंखुड़ियां, चंदन की लकड़ी, जेलेटिन पेपर, शॉ डस्ट, पैकिंग मेटेरियल की जरूरत होगी. कच्चे माल की सप्लाई के लिए मार्केट के अच्छे सप्लायरों से संपर्क कर सकते हैं.

अचार बनाने का बिजनेस हो सकता है अच्छा विकल्प

अचार बनाने का बिजनेस आप घर बैठे शुरू कर सकते हैं. इसमें शुरू में आपको 10,000 रुपये का निवेश करना होगा. इसमें आप एक महीने में कम से कम 30,000-3,500 रुपये तक मासिक और लाखों रुपये सालाना आराम से कमा सकते हैं. आप अचार को ऑनलाइन, थोक, रिटेल मार्केट या रिटेल चेन को बेच सकते हैं.

टिफिन सर्विस बिजनेस की मार्केट में है काफी डिमांड

इस बिजनेस को आप घर बैठे शुरू कर सकते हो. आपके लिए टिफिन सर्विस बिजनेस काफी मुनाफे वाला साबित हो सकता है. शुरुआती तौर पर 8000 से 10,000 रुपये में इसे शुरू किया जा सकता है. अगर आपका खाना लोगों को पसंद आता है तो आप हर महीने 1 से 2 लाख रुपये तक कमा सकते हैं. आजकल कई महिलाएं घर से ही इस बिजनेस को कर रहीं हैं और अच्छी कमाई कर रही हैं. आप इसकी मार्केटिंग सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिए भी आसानी से कर सकते हैं. फेसबुक और इंस्टाग्राम पर आप एक प्रॉपर नाम से पेज बना सकते हैं. वहां आपको इसके काफी अच्छे रिस्पांस मिल जायेंगे.

सरकार भी कर रही है मदद

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए केंद्र सरकार की कई स्कीम हैं, जिसका फायदा उठाकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए 900 वर्ग फुट का एरिया होना जरूरी है. आचार तैयार करना, अचार सुखाना और अचार को पैक करने के लिए खुली जगह की जरूरत होती है. आचार लंबे समय तक खराब ना हो इसके लिए बेहद साफ सफाई के साथ इसे बनाया जाता है.

Tags: Business at small level, Business from home, Business ideas, Business news in, Money Making Tips

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें