Home /News /business /

Amazon फिर विवादों में फंसी! तिरंगे वाली टी-शर्ट और जूते बेचने के आरोप में झेलना पड़ रहा विरोध, Twitter पर बायकॉट कैंपेन हुआ ट्रेंड

Amazon फिर विवादों में फंसी! तिरंगे वाली टी-शर्ट और जूते बेचने के आरोप में झेलना पड़ रहा विरोध, Twitter पर बायकॉट कैंपेन हुआ ट्रेंड

कई यूजर्स ने ट्वीट में लिखा कि ये भारतीय राष्ट्रीय ध्वज से संबंधित कोड का उल्लंघन है.

कई यूजर्स ने ट्वीट में लिखा कि ये भारतीय राष्ट्रीय ध्वज से संबंधित कोड का उल्लंघन है.

Amazon Boycott Trending On Twitter: भारत में सोमवार को अमेज़न को ट्विटर पर भारतीय यूजर्स का विरोध झेलना पड़ा. ट्विटर पर भारत में #Amazon_Insults_National_Flag ट्रेंड कर रहा था.

Amazon Boycott Trending On Twitter: ऑनलाइन शॉ‍पिंग प्‍लेटफॉर्म अमेज़न (Amazon) को ट्विटर पर यूजर्स का विरोध झेलना पड़ रहा है. ट्विटर पर #Amazon_Insults_National_Flag ट्रेंड कर रहा है. दरअसल, अमेज़न पर बिक रहे चॉकलेट रैपर, फेस मास्क, सेरेमिक मग, कपड़ों जैसे कई उत्पादों पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा (National Flag) छपा हुआ था.

कई यूजर्स ने ट्वीट में लिखा कि ये राष्ट्रीय ध्वज से संबंधित कोड का उल्लंघन है. इस कोड के अनुसार, ध्वज का उपयोग किसी भी पोशाक या वर्दी के हिस्से के तौर पर नहीं किया जाएगा. यह कशीदाकारी या कुशन, रूमाल, नैपकिन या बक्से पर मुद्रित नहीं होना चाहिए. हालांकि, ये साफ नहीं है कि ध्वज में शामिल केवल तीन रंगों का इस्तेमाल करना भी फ्लैग कोड द्वारा प्रतिबंधित किया गया है या नहीं.

ये भी पढ़ें – SBI, PNB और BoB में 1 फरवरी से बदलने वाले ये नियम, जान लेंगे तो फायदे में रहेंगे!

कुछ ने कहा- सस्ते तरीके हैं ये

कई लोगों ने अमेज़न के खिलाफ अपना गुस्सा जाहिर करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया. उन्होंने कहा कि यह 2017 में हुए विवाद जैसा ही नजर आता है. कुछ यूजर्स ने कहा कि अमेज़न अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए ‘सस्ते तरीकों’ (Cheap Methods) का इस्‍तेमाल कर रही है. हालांकि, कुछ लोगों ने यह भी कहा कि कंपनी भारतीय उपभोक्ताओं को खुश करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है.

बता दें कि कंपनी ने 73 वें गणतंत्र दिवस से पहले यानी पिछले हफ्ते गणतंत्र दिवस के मौके पर सेल चलाई (Amazon Republic Day Sale) थी. कुछ यूजर्स ने इस सेल में ऐसे जूते और कपड़े बेचने का आरोप लगाया है, जिन पर भारतीय राष्ट्रीय ध्वज छपा हुआ था. हमने भी सरसरी तौर पर जब अमेज़न पर ट्राइकलर (Tricolor) सर्च किया तो कई कपड़े ऐसे देखने को मिले, जिन पर तिरंगा छपा हुआ था. हमें तिरंगे वाले जूते नहीं मिले. हमने सर्च में यह भी पाया कि कुछ फेस मास्क भी तिरंगे में थे, लेकिन उन पर अशोक चक्र नहीं था.

ये भी पढ़ें – अब Whatsapp होगा और भी सुरक्षित, बिना 6 डिजिट पिन के लॉगिन नहीं कर पाएंगे यूजर

इससे पहले क्या-क्या हुआ

अमेज़न पर 2019 में हिंदू देवी-देवताओं के चित्र वाली टॉयलेट सीट कवर और डोरमैट्स (दरवाजे पर बिछाए जाने वाले मैट) बेचने का आरोप लगा था. तब भी ऐसा ही बायकॉट कैंपेन चला था. इससे पहले 2017 में अमेज़न की कनाडा वाली वेबसाइट पर भारतीय तिरंगे के चित्र वाले डोरमैट बेचने का आरोप लगा था. तब भारत सरकार ने अमेरिकी और कनेडियन एंबेसी के सामने ये मुद्दा उठाया था. सरकार ने उन्हें अमेज़न की सीनियर लीडरशिप के सामने ये मामला उठाने के निर्देश दिए थे.

तब अमेज़न के पूर्व सीईओ और कंपनी के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) ने कहा कि इस तरह के मामलों के मद्देनजर एक ग्लोबल ऑडिट करवाया जाएगा. जहां भी इस तरह के प्रोडक्ट्स दिखेंगे उन्हें हटवाया जाएगा.

Tags: Amazon, Indian National Flag, Tricolor

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर