अमेजन ने भारत में शुरू किया नया कारोबार, डिस्काउंट और कैशबैक से इनकी परेशानी बढ़ी

ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon) ने क्लियरट्रिप (ClearTrip) के साथ मिलकर ऑनलाइन ट्रैवल बुकिंग सेक्टर में कदम रख दिया है. अब अमेजन के मोबाइल ऐप और वेबसाइट के पेज पर जाकर फ्लाइट बुकिंग की जा सकती है.

News18Hindi
Updated: May 22, 2019, 7:20 PM IST
News18Hindi
Updated: May 22, 2019, 7:20 PM IST
पहले छोटे दुकानदार और अब ट्रैवल एजेंट्स, इन सबको अपना धंधा बंद होता दिख रहा है. ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon) ने क्लियरट्रिप (ClearTrip) के साथ मिलकर ऑनलाइन ट्रैवल बुकिंग सेक्टर में कदम रख दिया है. अब अमेजन के मोबाइल ऐप और वेबसाइट के पेज पर जाकर फ्लाइट बुकिंग की जा सकती है. यही नहीं, इस पोर्टल पर टिकट कैंसिल करने पर कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा. ये भी पढ़ें: ट्रेन के टिकट पर लिखे इन शब्दों का जानें मतलब, बुक करते वक्त रहेंगे टेंशन फ्री

2 हजार रुपये तक कैशबैक


>> फ्लाइट का टिकट बुक कराने पर कंपनी 2,000 रुपये तक का कैशबैक दे रही है. अमेजन की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, 8,000 रुपये तक के कीमत के टिकट बुक करने पर अमेजन प्राइम मेंबर्स (Amazon Prime Members) को 800 रुपये का कैशबैक और नॉन-प्राइम मेंबर्स को 400 रुपये कैशबैक मिलेगा.
>> अमेजन इसके अलावा अगर आप 8,000 रुपये से 19,999 रुपये तक के बीच टिकट बुक करते हैं तो अमेजन प्राइम मेंबर्स को 1,200 रुपये और नॉन-प्राइम मेंबर्स को 8,00 रुपये का कैशबैक मिलेगा.

>> अमेजन 20,000 रुपये से अधिक का टिकट बुक करने पर अमेजन प्राइम मेंबर्स को 2,000 रुपये का कैशबैक और नॉन-प्राइम मेंबर्स को 1,600 रुपये का कैशबैक दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: 4 लाख रुपये लगाकर शुरू करें यह बि‍जनेस, सालाना 6 लाख से ज्यादा कमाएं

छोटे ट्रैवल एजेंट परेशान
Loading...

अमेजन की आक्रामक एंट्री से छोटे ट्रैवल एजेंट चिंतित हैं. इनका मानना है कि अमेजन बाहर से लाए पैसे से डिस्काउंट देकर भारतीय ट्रैवल बाजार पर कब्जा करना चाहती है. देशभर की ट्रैवल एजेंट्स का एसोसिएशन Indian Association of Tour Operators अमेजन से निपटने के लिए कानूनी रास्ता तलाश रहा है. एसोसिएशन भारी डिस्काउंट के खिलाफ कंपिटिशन कमीशन ऑफ इंडिया (CCI) में भी अर्जी देगा. इसके अलावा केंद्र में नई सरकार बनने के बाद इसके प्रतिनिधी नए वित्तमंत्री और पर्यटन मंत्री से भी मिलेंगे. Indian Association of Tour Operators एक ट्रैवल पोर्टल भी बनाने की योजना पर काम कर रहा है. इस पोर्टल से उसके सभी सदस्य जुड़े होंगे और लोगों को सर्विस देंगे.

हालांकि ये पहली बार नहीं है कि ट्रैवल ऐजेंट्स किसी ऑनलाइन पोर्टल का विरोध कर रहे हैं. मेकमाईट्रिप (Makemytrip) और यात्रा (Yatra) जैसी वेबसाइट्स से इनकी लड़ाई काफी समय से चल रही है. यहां पहले से ही गलाकाट कंपिटिशन है. बहुत कम मार्जिन पर कंपनियां काम कर रही, ऐसे में अमेजन के आने अब ट्रैवल एजेंट्स को अपने वजूद पर खतरा दिख रह है.

(रोहन सिंह, संवाददाता- CNBC आवाज़)

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...