• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Jeff Bezos अंतरिक्ष की सैर कर धरती पर वापस लौटे, यहां देखें पूरे ऑपरेशन का Video

Jeff Bezos अंतरिक्ष की सैर कर धरती पर वापस लौटे, यहां देखें पूरे ऑपरेशन का Video

Jeff Bezos अंतरिक्ष की सैर कर धरती पर लौट आए हैं.

Jeff Bezos अंतरिक्ष की सैर कर धरती पर लौट आए हैं.

अमेजन (Amazon) के संस्‍थापक जेफ बेजोस (Jeff Bezos) अपने तीन साथियों के साथ अंतरिक्ष की यात्रा (Space Tour) कर वापस धरती पर लौट आए हैं.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. अमेज़न (Amazon) के संस्‍थापक जेफ बेजोस (Jeff Bezos) अपने तीन साथियों के साथ अंतरिक्ष की सैर कर धरती पर लौट आए हैं. बेजोस ने इस मोमेंट को स्पेस टूरिज्म को बढ़ावा देना के लिए प्रमोट किया है. ऐसा पहली बार है, जब अपने निजी खर्चे पर सिविल पैसेंजर्स को एक प्राइवेट रॉकेट के जरिये अंतरिक्ष भेजा गया. भारतीय समय के अनुसार टेक ऑफ का समय शाम 6.30 बजे था. ये स्‍पेसक्राफ्ट कुछ देर पहले ही धरती पर लौटा है. ये भी पहली बार है कि किसी इंसान को अमेज़न के संस्‍थापक की प्राइवेट स्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन (Blue Origin) के बनाए अंतरिक्ष यान पर सवार किया गया.

    ये भी पहली बार हुआ कि किसी इंसान को अमेज़न के संस्‍थापक की प्राइवेट स्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन (Blue Origin) के बनाए अंतरिक्ष यान पर सवार किया गया. ब्‍लू ओरिजिन ने इससे पहले अंतरिक्ष में 15 सफल मानवरहित मिशन भेजे थे. बेजोस के साथ इस फ्लाइट में तीन और लोग भी थे, जो न्यू शेफर्ड क्रू का हिस्सा थे. इनमें बेजोस के भाई मार्क बेजोस, एक 82 वर्षीय पायलट व एविएशन सिक्योरिटी इनवेस्टिगेटर वैली फंक और 18 वर्षीय ओलिवर डेमेन शामिल थे. जेफ बेजोस की अंतरिक्ष यात्रा का हर अपडेट यहां LIVE देख सकते हैं-



    ये भी पढ़ें- Bank FD पर अच्‍छे रिटर्न के साथ मिलते हैं 5 बड़े फायदे, जानें क्यों करना चाहिए फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश

    एलन मस्‍क ने दी शुभकामना
    एलन मस्क ने जेफ बेजोस और उनके साथी यात्रियों को अंतरिक्ष की यात्रा के लिए शुभकामनाएं दी हैं. मस्क ने ब्लू ऑरिजन के एक ट्वीट पर "Best of luck tomorrow!" कमेंट किया. बेजोस की इस पूरी यात्रा को टेक-ऑफ से 90 मिनट पहले लाइव स्ट्रीम किया गया. इसे www.blueorigin.com और https://www.youtube.com/channel/UCVxTHEKKLxNjGcvVaZindlg पर देखा जा सकता है. बेजोस की कंपनी ब्‍लू ओरिजिन की फ्लाइट अमेरिका में वेस्ट टेक्सास में एक दूरदराज लोकेशन से टेक ऑफ की व्‍यवस्‍था की गई. टेक्सास के ट्रांसपोर्टेशन डिपार्टमेंट ने स्टेट हाइवे 54 को बंद करने की तैयारी पहले ही कर ली थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज