दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी छोड़ेंगे अपना पद, एंडी जेसी लेंगे उनकी जगह

Jeff Bezos

Jeff Bezos

अमेजन (Amazon) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) जेफ बेजोस (Jeff Bezos) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. वह इस साल के अंत तक पद छोड़ देंगे. अब कंपनी के नए सीईओ एंडी जेसी (Andy Jassy) होंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 3, 2021, 6:18 PM IST
  • Share this:

अमेजन (Amazon) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) जेफ बेजोस (Jeff Bezos) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. वह इस साल के अंत तक पद छोड़ देंगे. अमेजन ने मंगलवार को घोषणा की है कि एडब्ल्यूएस के सीईओ एंडी जेसी (Andy Jassy) इस साल की तीसरी तिमाही में जेफ बेजोस का स्थान लेंगे. इसके साथ ही बताया गया है कि जेफ बेजोस को बोर्ड के कार्यकारी अध्यक्ष होंगे. बेजोस ने एक पत्र लिखकर अपने कर्मचारियों को इस फैसले से अवगत कराया है. मंगलवार को लिखे पत्र में उन्होंने कहा है कि वह कंपनी में CEO की भूमिका छोड़ रहे हैं. Jassy वर्तमान में अमेजन वेब सर्विस के प्रमुख हैं.

कोरोना काल में मुनाफे में रिकॉर्ड स्तर की हुई बढ़ोतरी- बेजोस ने अमेजन की शुरुआत एक स्टार्टअप के तौर पर की थी और अब कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक बन चुकी है. अमेजन में हिस्सेदारी के आधार पर जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर हैं. बता दें कि कंपनी ने 2020 के आखिरी तीन महीनों में 100 बिलियन डॉलर की बिक्री की थी. जिससे अमेजन के मुनाफे में रिकॉर्ड स्तर की बढ़ोतरी हुई थी.

1994 में की थी अमेजन की स्थापना- जेफ बेजोस ने साल 1994 में अमेजन की स्थापना की थी. एक ऑनलाइन बुकस्टोर से अमेजन आज मेगा ऑनलाइन रिटेलर में बदल गया है. जो दुनिया भर में सभी प्रकार के उत्पादों को बेचता है. अमेजन ग्रोसरी, स्ट्रीमिंग सर्विसेज, टीवी, क्लाउड कंप्यूटिंग, रोबोटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सहित कई क्षेत्रों में पैर पसार चुकी है.

Youtube Video

ये भी पढ़ें: फ्रैंकलिन टेंपलटन के यूनिटहोल्‍डर्स के लिए अच्‍छी खबर, सुप्रीम कोर्ट ने 20 दिन में पैसे वापस करने का दिया आदेश, जानें पूरा मामला

इस्तीफे के बाद यहां होगा फोकस- बेजोस ने अपनी कंपनी के कर्मचारियों को एक पत्र लिखकर कहा कि वो 'एमेजॉन के अहम प्रोजेक्ट्स' से जुड़े रहेंगे लेकिन अब उनका फोकस उनके फिलेन्थ्रॉपिक इनीशिएटिव्स यानी कल्याणकारी योजनाओं डे वन फंड और बेजोस अर्थ फंड पर होगा. बेजोस ने कंपनी में एंडी जेसी की नई भूमिका के लिए उन पर विश्वास जताया है. बता दें कि बेजोस अमेजन के अलावा वॉशिंगटन पोस्ट न्यूज़पेपर और निजी स्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन के मालिक भी हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज