• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • खुशखबरी! इन शहरों में अमेज़न इंडिया 20 हजार लोगों को देगी नौकरी, जानिए क्या है योग्यता

खुशखबरी! इन शहरों में अमेज़न इंडिया 20 हजार लोगों को देगी नौकरी, जानिए क्या है योग्यता

अमेज़न इंडिया

अमेज़न इंडिया

Amazon India ने रविवार को ऐलान किया कि वो 20 हजार लोगों को अस्थायी रूप से नौकरी देगा. इसके पहले मई महीने में भी कंपनी ने वेयरहाउसिंग और डिलीवरी नेटवर्क के लिए 50,000 अस्थायी नौकरियां देने का ऐलान किया था.

  • Share this:
    नई दिल्ली. दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेज़न इंडिया (Amazon India) ने रविवार को कहा कि वो करीब 20,000 अस्थायी कर्मचारियों की नियुक्ति करेगी. अमेज़न इंडिया ये नियुक्ति अपने कस्टमर सर्विस विभाग में करेगी ताकि भारत व वैश्विक स्तर पर ग्राहकों को गैर-बाधित ऑनलाइन शॉपिंग की सुविधा मिल सके. दरअसल, कंपनी का अनुमान है कि अगले 6 महीने में कस्टमर ट्रैफिक तेजी से बढ़ेगा, जिसके लिए उसे पहले से जरूरी तैयारी करनी होगी.

    इन शहरों में होंगी नौकरियां
    अमेजन इंडिया द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, ये नौकरियां हैदराबाद, पुणे, कोयम्बटूर, नोएडा, कोलकाता, जयपुर, चंडीगढ़, मैंगलुरु, इंदौर, भोपाल और लखनऊ में उपलब्ध हैं. इसमें से अधिकतर पोस्ट अमेजन के 'वर्चुअल कस्टमर सर्विस' प्रोग्राम (Virtual Customer Service program) के तहत होंगी, जिसमें घर से काम (Work from Home) करने की सुविधा मिलती है.

    ये भी पढ़ें- नौकरीपेशा लोगों को बड़ा झटका! 7 फीसदी से कम हो सकती है PPF की ब्‍याज दर

    क्या है योग्यता
    इन पोस्ट्स प​र नियुक्त व्यक्ति का काम एसोसिएट सपोर्ट कस्टमर सर्विस का होगा जो ई-मेल, चैट, सोशल मीडिया और फोन के जरिए ग्राहकों की मदद करते हैं. इन पोस्ट के लिए न्यूनतम योग्यता 12वीं पास होना है. साथ ही आवेदनकर्ता को इंग्लिश, हिंदी, तमिल, तेलुगू या कन्नड़ भाषा का ज्ञान होना जरूरी है.

    पर्मानेन्ट पोस्टिंग का मौका
    अमेजन इंडिया ने यह भी बताया कि कैंडिडेट के परफॉर्मेंस और बिजनेस की जरूरतों को देखते हुए इन अस्थायी पोस्ट को स्थायी पोस्ट में तब्दील किया जा सकता है. इस पर कोई भी फैसला इस साल के अंत में लिया जाएगा.

    अमेजन इंडिया के निदेशक (कस्टमर सर्विस) अक्षय प्रभु ने कहा, 'कस्टमर सर्विस के क्षेत्र में हम लगातार नई हायरिंग जरूरतों का मूल्यांकन कर रहे हैं. कस्टमर डिमांड बढ़ने के आधार पर यह फैसला लिया जा रहा है. हमारा अनुमान है कि अगले 6 महीने में कस्टमर डिमांड बढ़ने वाला है क्योंकि भारत और अन्य देशों में छुट्टियों का सीज़न शुरू होने वाला है.' उन्होंने यह भी बताया कि मौजूदा संकट के बीच नई भर्तियों में कैंडिडेट्स को जॉब सिक्योरिटी और जीविका की पूरी सुविधा दी जाएगी.

    यह भी पढ़ें:  सुकन्या योजना में पैसा लगाने वालों के लिए बड़ी खबर, सरकार ने दी ये छूट

    5 साल में 10 लाख लोगों को नौकरी देने का प्लान
    बता दें कि इसके पहले ही अमेज़न ने ऐलान किया था कि साल 2025 तक वो भारत में टेक्नोलॉजी, इन्फ्रास्ट्रक्चर और लॉजिस्टिक्स नेटर्वक में इन्वेस्ट करेगा, जिससे की कुल 10 लाख नये लोगों को नौकरी मिल सकेगी. इसमें के तहत अलग-अलग इंडस्ट्रीज के आधार पर लोगों को डायरेक्ट व इनडायरेक्ट तौर पर नौकरी मिल सकेगी, जिसमें इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, स्किल डेवलपमेंट, कॉन्टेन्ट क्रिएशन, रिटेल, लॉजिस्टिक्स और मैन्युफैक्चरिंग शामिल होगा.

    पिछले 7 साल में ही अमेजन द्वारा भारत में इन्वेस्टमेंट से 7 लाख लोगों को नौकरी मिल चुकी है. इसी साल मई में अमेज़न इंडिया ने अपने वेयरहाउसिंग और डिलीवरी नेटवर्क के लिए 50,000 अस्थायी नौकरियां देने का ऐलान किया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज