लाइव टीवी

'भारत में 1 अरब डॉलर निवेश कर कोई अहसान नहीं कर रहे दुनिया के सबसे अमीर शख्स'

News18Hindi
Updated: January 16, 2020, 5:58 PM IST
'भारत में 1 अरब डॉलर निवेश कर कोई अहसान नहीं कर रहे दुनिया के सबसे अमीर शख्स'
जेफ बेजोस

जेफ बेजोस द्वारा भारत में 1 अरब डॉलर के निवेश करने के ऐलान के बाद केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने यह बयान दिया है. बेजोस के इस दौरे से ठीक पहले सीसीआई ने भी अमेजन के खिलाफ कई मामलों में जांच का आदेश दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 16, 2020, 5:58 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अमेजन के संस्थापक और CEO जेफ बेजोस (Jeff Bezos) इस समय भारत दौरे पर हैं. इस दौरान उन्होंने भारत में 1 अरब डॉलर यानी करीब 7 हजार करोड़ रुपये निवेश करने का ऐलान किया है. जेफ बेजोस के इस ऐलान के ठीक एक दिन बाद ही केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने कहा है कि अमेजन भारत में एक अरब डॉलर का निवेश कर अहसान नहीं कर रही है.

पीयूष गोयल ने क्या कहा
गुरुवार को पीयूष गोयल ने कहा, 'निवेशकों के लिए संदेश है कि वो लेटर को फॉलो करें और कानून को ध्यान में रखें. भारत में 1 अरब डॉलर निवेश कर अमेजन कोई अहसान नहीं कर रहा है. अगर वो वित्तीय घाटे की भरपाई करने के लिए 1 अरब डॉलर का निवेश कर रहे हैं तो सवाल ये है कि यह घाटा कैसे हुआ. प्राधिकरण इसका जवाब मांगेंगे.'

यह भी पढ़ें: कल से चलेगी Tejas Express, दूसरी ट्रेनों से अलग हैं टिकट बुकिंग-रिफंड के नियमकेंद्र सरकार की जांच के दायरे में आ चुका है अमेजन
रायसीना डायलॉग के समय गोयल ने यह बात कही है. अब कयास लगाया जा रहा है कि जेफ बेजोस से उनकी मुलाकात भी नहीं होगी. बीते समय में अमेजन कई बार सरकार के जांच के दायरे में आ चुका है. इसका सबसे बड़ा कारण भारी डिस्काउंट और कुछ खास सेलर्स के साथ एक्सक्लुसिव टाइअप भी रहा है.

CCI ने जांच के दिए आदेश
यूरोपीय यूनियन (European Union) और अमेरिका में भी अमेजन पर ऐसे मामलों को लेकर जांच हो चुकी है. बीते सोमवार को जेफ बेजोस के भारत आने से ठीक पहले भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने फ्लिपकार्ट और अमेजन को कई मामलों में जांच के आदेश दिया था. दिल्ली व्यापार संघ द्वारा लगाए गए आरोपों के बाद सीसीआई ने यह आदेश जारी किया है. आयोग ने कमिश्नर जनरल से 60 दिनों के अंदर इस जांच को पूरा करने को कहा है.

यह भी पढ़ें: Budget में 'स्वच्छ भारत अभियान' पर रहेगा फोकस, उठाए जाएंगे ये अहम कदम

इस दौरान, कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) की अगुआई में ट्रेडर्स भी देशभर के करीब 300 छोटे-बड़े शहरों में शांतिपूवर्क विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.

बता दें कि बुधवार को जेफ बेजोस ने नई दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान कहा था कि अमेजन भारत में लघु एवं मध्यम उद्यम में करीब 1 अरब डॉलर का निवेश करेगा. बेजोस ने इस दौरान यह भी कहा था कि साल 2025 तक करीब 10 अरब डॉलर सालाना के हिसाब से घरेलू उत्पाद का निर्यात अमेजन करेगा.

यह भी पढ़ें:  भारत के नोट पर कहां से आई महात्मा गांधी जी की फोटो! जानिए इससे जुड़ी सभी बातें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 16, 2020, 5:07 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर