Home /News /business /

Amazon ला रहा है ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल! 1 लाख से ज्यादा दुकानदारों को मिलेगा काम

Amazon ला रहा है ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल! 1 लाख से ज्यादा दुकानदारों को मिलेगा काम

ब्रांडेड कंपनियों के द्वारा ऑनलाइन शॉपिंग में भी अब उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम लागू होगा.

ब्रांडेड कंपनियों के द्वारा ऑनलाइन शॉपिंग में भी अब उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम लागू होगा.

अमेजन इंडिया (Amazon India) के मुताबिक, ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल से जुड़ने वाले दुकानदारों को अपने कस्‍टमर्स तक पहुंच बढ़ाने का मौका मिलेगा. वहीं, ग्राहकों को अपने ही शहर के स्टोर से खरीदारी की सुविधा मिलेगी. ई-कॉमर्स कंपनी (e-Commerce Company) ने छोटे-बड़े दुकादारों को प्‍लेटफॉर्म से जोड़ने का सिलसिला लॉकडाउन के दौरान अप्रैल 2020 में शुरू किया था.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्‍ली. ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon) त्‍योहारी सीजन में ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल (Great Indian Festival Sale) शुरू करने वाली है. इस बार इस सेल से देशभर की एक लाख से ज्‍यादा छोटी-बड़ी दुकानें और किराना स्‍टोर जुड़ेगे. अमेजन इंडिया (Amazon India) ने बताया कि इन दुकानों को अलग-अलग कैंपेन के तहत जोड़ा जाएगा. ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल में 20 हजार से ज्‍यादरा ऑफलाइन रिटेलर, किराना और स्थानीय दुकानदार (Shopkeepers) भाग लेंगे. ये रोजमर्रा के सामान, बड़े उपकरण और घर की सजावट के सामान की बिक्री करेंगे.

    अमेजन से जुड़ चुके हैं 400 शहरों के 20,000 से ज्‍यादा रिटेलर्स
    अमेजन के मुताबिक, सेल से जुड़ने वाले दुकानदार डिजिटल मीडियम से जुड़कर अपने कस्‍टमर्स तक पहुंच बढ़ा सकेंगे. वहीं, ग्राहकों को अपने ही शहर के स्टोर से खरीदारी की सुविधा मिलेगी. ई-कॉमर्स कंपनी (e-Commerce Company) ने छोटे-बड़े दुकादारों को प्‍लेटफॉर्म से जोड़ने का सिलसिला लॉकडाउन के दौरान अप्रैल 2020 में शुरू किया था. अब तक 400 शहरों के 20,000 से अधिक रिटेलर्स प्‍लेटफॉर्म से जुड़ चुके हैं. इनमें मेरठ, लुधियाना, सहारनपुर, इंदौर, एर्नाकुलम, सूरत और कांचीपुरम जैसे शहरों के दुकानदार शामिल हैं. इसमें 40 फीसदी से अधिक दुकानदार शीर्ष 10 शहरों के बाहर के हैं.

    ये भी पढ़ें- सितंबर में विदेशी निवेशकों ने बेचे 7,783 करोड़ रुपये के शेयर, जानें FPI ने क्‍यों की मुनाफावसूली

    दुकानदारों को मौजूदा दौर की चुनौतियों से उबरने में मिलेगी बड़ी मदद
    अमेजन इंडिया ने अमेजन ईजी स्टोर्स, आई हैव स्पेस और अमेजन पे स्मार्ट स्टोर नाम से भी कार्यक्रम शुरू किया है. अमेजन इंडिया के उपाध्‍यक्ष मनीष तिवारी ने कहा कि इस त्योहारी सीजन में हम अपने विक्रेताओं और अन्य एमएसएमई भागीदारों को कारोबार बढ़ाने के साथ ही मौजूदा मुश्किल दौर की चुनौतियों से उबरने में मदद करने पर ध्यान दे रहे हैं. हाल में ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने कहा था कि उसने त्योहारी सत्र से पहले अपनी डिलिवरी क्षमता मजबूत करने के लिये 50 हजार किराना दुकानों को जोड़ा है. इससे वह 850 से ज्‍यादा शहरों में ग्राहकों को डिलिवरी कर पाएगी.

    ये भी पढ़ें- खादी इंडिया ने बनाया रिकॉर्ड! कनॉट प्‍लेस आउटलेट पर एक दिन में हुई इतने करोड़ की बिक्री

    Flipkart सेल के दौरान पैदा करेगी 70 हजार नए रोजगार के अवसर
    फ्लिपकार्ट की बिग बिलियन डेज सेल 16 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक चलेगी. कंपनी का कहना है कि इस सेल से इस बार 70,000 नए रोजगार के अवसर पैदा होंगे, जबकि इस खास आयोजन के चलते लाखों अन्‍य अस्‍थायी अवसर भी सामने आएंगे. अमेजन की ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल की तारीख की अभी घोषणा नहीं हुई है. हर साल दशहरा और दीपावली से पहले फेस्टिव सेल से ई-कॉमर्स कपंनियां बड़ा कारोबार करती हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल की फेस्टिव सेल में बिक्री दोगुनी हो सकती है. इससे ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्यू 7 अरब डॉलर पहुंच सकती है, जो पिछले साल 3.8 अरब डॉलर रही थी.undefined

    Tags: Amazon, Amazon Great Indian Sale, Amazon's India vendors, Amazon.com Inc, Employment opportunities, Flipkart

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर