होम /न्यूज /व्यवसाय /Amazon Layoff: 20 हजार कर्मचारी निकाल सकती है अमेजन, बड़े अधिकारियों की भी जाएगी नौकरी

Amazon Layoff: 20 हजार कर्मचारी निकाल सकती है अमेजन, बड़े अधिकारियों की भी जाएगी नौकरी

कंपनी मैनेजरों को कर्मचारियों के काम का आंकलन करने के लिए कहा गया है. (News18.com)

कंपनी मैनेजरों को कर्मचारियों के काम का आंकलन करने के लिए कहा गया है. (News18.com)

आर्थिक मंदी की आशंकाओं से सहमी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन बड़ी संख्‍या में कंर्मचारियों को नौकरी से निकाल सकती है. कंपनी की छं ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

कंपनी 20,000 कर्मचारियों को निकालने की योजना बना रही है.
खबर सामने आने के बाद कंपनी के कर्मचारियों में डर का माहौल है.
फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा ने भी कर्मचारियों की छंटनी की थी.

नई दिल्‍ली. ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन आने वाले दिनों में बड़ी संख्‍या में कर्मचारियों की छंटनी कर सकती है. पहले अनुमान लगाया जा रहा था कि कंपनी करीब 10 हजार कर्मचारियों को नौकरी से निकाले जाएंगे, लेकिन अब आ रही खबरों में मुताबिक निकाले जाने वाले कर्मचारियों की संख्‍या 20 हजार तक हो सकती है. कंपनी अपने कई विभागों में कर्मचारियों की संख्‍या कम करेगी और बड़े अधिकारियों को भी अमेजन बाहर का रास्‍ता दिखाएगी.

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेजन सीईओ एंडी जेसी ने हाल ही में इस बात की पुष्टि की थी कि कंपनी आने वाले महीनों में कर्मचारियों की छंटनी करने जा रही है. हालांकि, उन्‍होंने यह नहीं बताया था कि कंपनी कितने कर्मचारियों को निकालेगी. नवंबर में द न्यूयॉर्क टाइम्स ने बताया था कि कंपनी 10,000 कर्मचारियों को निकालने की योजना बना रही है. गौरतलब है कि फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा ने पिछले दिनों कर्मचारियों की छंटनी की थी. इसके अलावा और भी कई कंपनियां कर्मचारियों को निकाल चुकी हैं.

ये भी पढ़ें-   Online Shopping Frauds: मंगाया मोबाइल और मिले आलू! फिर भी कंपनी ने नहीं लौटाया पैसा, तो कहां करें शिकायत?

20 हजार कर्मचारी निकालेगी कंपनी
एक ताजा रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कंपनी 10 हजार नहीं बल्कि 20 हजार कर्मचारियों की छंटनी करेगी. अमेजन सभी स्तरों पर लोगों को निकालने की योजना बना रही है, जिसमें सबसे वरिष्ठ पदों पर बैठे लोग भी शामिल हैं. कंपनी मैनेजरों को कर्मचारियों के काम का आंकलन करने के लिए कहा गया है, ताकि अमेजन लगभग 20 हजार लोगों की छंटनी की प्रक्रिया शुरू कर सके. कंपनी अपने कॉर्पोरेट स्टाफ में 6 प्रतिशत कर्मचारियों की छंटनी करेगी. अमेजन में करीब 15 लाख कर्मचारी काम करते हैं. डिस्ट्रीब्‍यूशन सेंटर, टेक्नोलॉजी स्टाफ और कॉरपोरेट एग्जीक्यूटिव डिपार्टमेंट से कर्मचारी निकालेगी. कंपनी की ओर से यह छंटनी आने वाले महीनों में होगी.

घबराहट में कर्मचारी
छंटनी की खबर सामने आने के बाद कंपनी के कर्मचारियों में डर का माहौल है. सूत्रों की मानें तो कॉर्पोरेट कर्मचारियों को पहले ही सतर्क कर दिया गया है कि प्रभावित कर्मचारियों को 24 घंटे का नोटिस और सर्वेंस का भुगतान किया जाएगा. छंटनी के पीछे अभी तक जो वजह सामने आई है उसमें कोविड महामारी के दौरान ओवर-हायरिंग को जिम्मेदार बताया जा रहा है. कंपनी की आय में हो रही गिरावट को मैनेज करने के लिए भी कर्मचारियों की संख्‍या कम कर रही है.

Tags: Amazon, Amazon CEO, Business news in hindi, Job

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें