Home /News /business /

ओटीटी बाजार पर छाने के लिए अमेजन-नेटफ्लिक्‍स ने पकड़ा अनुष्‍का का हाथ, की बड़ी डील

ओटीटी बाजार पर छाने के लिए अमेजन-नेटफ्लिक्‍स ने पकड़ा अनुष्‍का का हाथ, की बड़ी डील

भारतीय दर्शक ओटीटी प्‍लेटफॉर्म के रूप में अमेजन और नेटफ्लिक्‍स को सबसे ज्‍यादा पसंद करते हैं.

भारतीय दर्शक ओटीटी प्‍लेटफॉर्म के रूप में अमेजन और नेटफ्लिक्‍स को सबसे ज्‍यादा पसंद करते हैं.

महामारी ने 1.4 अरब भारतीय दर्शकों की पसंद को उजागर कर दिया जो अब ओटीटी प्‍लेटफॉर्म को मनोरंजन का सबसे बड़ा साधन मानते हैं. यही कारण है कि अमेजन, नेटफ्लिक्‍स जैसी कंपनियां अपने कंटेंट पर पूरा जोर दे रही हैं.

नई दिल्‍ली. भारतीय बाजार में कंप्‍टीशन बढ़ने के बाद नेटफ्लिक्‍स ने अपनी नैया पार लगाने के लिए बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्‍का शर्मा का हाथ पकड़ा है. ओटीटी प्‍लेटफॉर्म की दो दिग्‍गज कंपनियों अमेजन और नेटफ्लिक्‍स ने अनुष्‍का की कंपनी क्‍लीन स्‍लेट फिल्‍मस के साथ 4 अरब रुपये का बड़ा करार किया है.

दोनों ओटीटी कंपनियों ने दुनिया के सबसे बड़े मनोरंजन बाजार में खुद की बादशाहत कायम रखने और फिल्‍मों व वेब सीरीज के नए कंटेट बनाने के लिए यह करार किया है. कंपनी के फाउंडर और अनुष्‍का के भाई करनेश शर्मा ने कहा, हम अगले 18 महीने में अमेजन और नेटफ्लिक्‍स के ओटीटी प्‍लेटफॉर्म पर 8 वेब सीरीज और फिल्‍में रीलीज करेंगे. इसके अलावा भी कई अन्‍य प्रोजेक्‍ट पर काम कर रहे हैं. नेटफ्लिक्‍स के प्रवक्‍ता ने भी क्‍लीन स्‍लेट फिल्‍मस के साथ करार की पुष्टि की है, जबकि अमेजन ने इस पर कोई जवाब नहीं दिया.

ये भी पढ़ें – कहीं इस वजह से तो नहीं गिरा बाजार, डूब गए खरबों रुपये

उभरते स्‍टूडियो पर लगा रहे दांव
नेटफ्लिक्‍स ने पिछले महीने अपने सब्‍सक्रिप्‍शन शुल्‍क को 60 फीसदी तक घटा दिया था. इसके बाद भी बाजार में उसकी पकड़ कमजोर हो रही. कंपनी अमेजन और वॉल्‍ट डिजनी से आगे निकलने के लिए छोटे लेकिन क्‍लीन स्‍लेट फिल्‍मस जैसे उभरते स्‍टूडियोज पर दांव लगा रही है. इस स्‍टूडियो ने 2015 में NH10 फिल्‍म बनाई थी, जिसे काफी पसंद किया गया था. नेटफ्लिक्‍स के को-फाउंडर रीड हास्टिंग ने पिछले दिनों कहा था कि भारतीय स्‍ट्रीमिंग बाजार काफी तनाव वाला है, जहां दर्शक सस्‍ता मनोरंजन खोजते हैं.

ये भी पढ़ें – Stock Market Trading के लिये KYC हुई अनिवार्य, इसके बिना डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट हो जाएंगे बंद, चेक करें डेडलाइन

फिर जोर पकड़ रहा फिल्‍म प्रोडक्‍शन बाजार
कोविड महामारी ने भारत के मनोरंजन बाजार पर तगड़ी चोट की थी और देश के अधिकतर सिनेमाघर पिछले दो साल से बंद चल रहे थे. हालांकि, संक्रमण और जोखिम में थोड़ा कमी आने पर फिल्‍म प्रोडक्‍शन बाजार वापस पटरी पर लौटता दिख रहा. लेकिन, महामारी ने 1.4 अरब भारतीय दर्शकों की पसंद को उजागर कर दिया जो अब ओटीटी प्‍लेटफॉर्म को मनोरंजन का सबसे बड़ा साधन मानते हैं. यही कारण है कि अमेजन, नेटफ्लिक्‍स जैसी कंपनियां अपने कंटेंट पर पूरा जोर दे रही हैं.

ये भी पढ़ें – इस शहर में आज भी पेट्रोल है सबसे महंगा, मिल रहा ₹112.11 लीटर

इन सीरीज से क्‍लीन स्‍लेट ने बटोरी सुर्खियां
करनेश शर्मा कहते हैं कि ओटीटी बाजार में कंप्‍टीशन बढ़ने का सीधा मतलब है कि इन कंपनियों को अपना बजट बढ़ाना होगा. यह हम जैसे लोगों के लिए सबसे अच्‍छी बात है. हमारे प्रोडक्‍शन हाउस के सहयोग से बनी क्राइम वेब सीरीज पाताल लोक ने अमेजन प्राइम पर काफी सुर्खियां बटोरी थी. अभी हम नेटफ्लिक्‍स पर चकदा एक्‍सप्रेस जारी कर रहे हैं, जो एक महिला क्रिकेटर की बायोपिक है. इसके अलावा थ्रिलर सीरीज माई और ड्रामा फिल्‍म काला भी ला रहे हैं.

Tags: Amazon Prime, Entertainment, Netflix

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर