Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    फेस्टिव सीजन से पहले ही, अमेज़न ने SMBs को ई-कॉमर्स सुविधा प्रदान की

    ग्रेट इंडियन फेस्टिवल - अमेज़न
    ग्रेट इंडियन फेस्टिवल - अमेज़न

    उत्तर प्रदेश के छोटे बिजनेसेस ने कई देशों के लाखों अमेजॉन ग्राहकों को अपने खास प्रोडक्ट बेचने के लिए ई-कॉमर्स पॉवर का फायदा उठाया.

    • News18Hindi
    • Last Updated: October 23, 2020, 1:09 PM IST
    • Share this:
    पिछले कुछ महीनों में पैदा हुआ आर्थिक व्यवधान हमारे आसपास के बिजनेस में एक बड़ा और भौतिक बदलाव लेकर आया है. डिजिटल बदलाव को बढ़ावा मिला है और इसका प्रचलन भारत की मेट्रो शहरों के साथ-साथ छोटे शहरों और कस्बों में भी है. इस समय में स्मॉल और मिडियम बिजनेस में ई-कॉमर्स में शामिल होने के प्रति बड़ी रूचि है ताकि अपने कस्टमर्स तक पहुंचकर विस्तार दिया जा सके. 17 अक्टूबर से शुरू हो रहे ग्रेट इंडियन फेस्टिवल के दौरान 'झमनानी शूज" के नितिन झमनानी जैसे सेलर्स, जो हाथों से सिले हुए जूते सेल करने का बिजनेस करते हैं अपने बिजनेस को गति देने और आगे बढ़ाने की तलाश में है. छोटे व्यवसायों की उम्मीदों को आंकने के लिए नीलसन द्वारा हाल ही में किए गए एक सर्वेक्षण के मुताबिक सीजन में 85 प्रतिशत अधिक एसएमबी सेलर्स नए कस्टमर्स तक पहुंचने और बिक्री बढ़ने की की उम्मीद कर रहे हैं. 74 प्रतिशत से अधिक सेलर्स बिजनेस की रिकवरी लेकर आशावादी हैं और 78 प्रतिशत एसएमबी प्रोडक्ट की बिक्री को लेकर सकारात्मक हैं. उत्तरप्रदेश के 70 हजार 200 विक्रेता आने वाले ग्रेट इंडियन फेस्टिवल में शामिल होंगे.

    हिंगमंडी, आगरा के नितिन झमनानी 'झमनानी शूज" के फाउंडर हैं. उन्होंने अपने क्राफ्ट को पूरे भारत में कस्टमर्स तक ले जाने और अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए 2018 में अमेजॉन कारीगर प्रोग्राम ज्वाइन किया था. आगरा शहर के फुटवियर क्षेत्र के एक घरेलू नाम, नितिन अपने तीन दशक पुराने स्थापित होमग्रोन बिजनेस - 'जे एच शूज" को नई ऊंचाइयों पर ले जाने चाहते थे. आज ई-कॉमर्स की मदद से झमनानी शूज पूरे भारत में अपनी गुणवत्ता के लिए जाना जाता है. नितिन झमनानी कहते हैं कि 'मैंने पहली बार अमेजॉन कारीगर पर साइन अप किया था. क्योंकि इसने मुझे अपनी स्किल और क्राफ्ट को प्रदर्शित करने का विकल्प दिया, जो कि एक्जीबिशन और ट्रेड फेयर से अपेक्षाकृत ज्यादा बेहतर है. हम अमेजॉन पर ग्राहकों से मिले रिस्पॉन्स से खुश हैं और इसके लिए आभार प्रकट करते हैं. हम अपने बिजनेस को ऑनलाइन बढ़ावा देने के लिए फेस्टिव सीजन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. वह भी तब जब कुछ महीनों से हम विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण समय से गुजर रहे हैं.

    अमेजॉन इंडिया का फेस्टिव इवेंट 'ग्रेट इंडियन फेस्टिवल" 17 अक्टूबर, 2020 से शुरू होता है. प्राइम मेंबर्स को 16 अक्टूबर, 2020 से जल्दी एक्सेस मिलेगा. इस साल लाखों स्मॉल एंड मीडियम बिजनेस (एसएमबी) कस्टमर्स को यूनिक सिलेक्शन और कलेक्शन की पेशकश करेंगे, जिससे उन्हें फिर से अपने बिजनेस को खड़ा करने और तेजी लाने में मदद मिलेगी. देश भर के कस्टमर्स के पास अमेजॉन सेलर्स से यूनिक प्रोडक्ट्स खरीदने का अवसर है. इनमें अमेजॉन के कई प्रोग्राम जैसे लोकल शॉप्स, अमेजॉन लॉन्चपैड, अमेजॉन सहेली और अमेजॉन कारीगर जैसे कई प्रोग्राम शामिल हैं. इनके तहत् हजारों अमेजॉन सेलर्स के यूनिक प्रोडक्ट्स की खरीदारी करने और लाखों छोटे व्यवसायों के सौदों और ऑफर्स का फायदा का अवसर मिलेगा. छोटे बिजनेस के साथ फेस्टिव की शुरुआत होगी क्योंकि कस्टमर्स इनसे खरीदारी कर सकते हैं और एक्स्ट्रा कैशबैक ( 10 प्रतिशत 100 रुपए तक) भी प्राप्त कर सकते हैं जिसे वे खरीदी के दौरान उपयोग कर सकते हैं.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज