फेस्टिव सीज़न की तैयारी में अमेजन, भारत में कर रहा 1,125 करोड़ रुपये का निवेश

अमेजन
अमेजन

ई-कॉमर्स सेक्टर की दिग्गज कंपनी अमेजन फेस्टिव सीज़न से ठीक पहले अमेजन सेलर सर्विसेज में 1,125 करोड़ रुपये का निवेश कर रही है. कंपनी ने इसके पहले जुलाई में भी 2,310 करोड़ रुपये का निवेश किया था.

  • भाषा
  • Last Updated: September 29, 2020, 9:44 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अमेरिका की ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने अपनी भारतीय इकाई अमेजन सेलर सर्विसेज में 1,125 करोड़ रुपये की नई पूंजी डाली है. नई पूंजी से कंपनी आगामी त्योहारों के दौरान वालमार्ट की अगुवाई वाली फ्लिपकार्ट समे अन्य सभी रिटेल सेक्टर की कंपनियों को टक्कर दे सकेगी.

कंपनियों के बारे में जानकारी देने वाला मंच टोफलर ने नियामकीय दस्तावेज के आधार पर दी सूचना में कहा कि सिंगापुर स्थित अमेजन कॉरपोरेट होल्डिंग्स प्राइवेट लि. और अमेजन डॉट कॉम इंक लि., मारीशस ने 1,125 करोड़ रुपये की पूंजी अममेजन सेलर सर्विसेज में डाली है.

यह भी पढ़ें: बुधवार है आख़िरी दिन! 30 सितंबर तक निपटा लें ये 5 जरूरी काम, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान



अमेजन सेलर सर्विसेज ने इन इकाइयों को उक्त पूंजी को लेकर इक्विटी शेयर आबंटित किये हैं. अमेजन ने इस बारे में पूछे गये सवालों का जवाब नहीं दिया.
इसी साल जून में भी किया था 2,310 करोड़ रुपये का निवेश
अमेजन ने इस साल जून में अमेजन सेलर सर्विसेज में 2,310 करोड़ रुपये की नई पूंजी डाली थी. इस साल जनवरी में अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस ने लघु एवं मझोले उद्यमों को ‘ऑनलाइन’ जोड़े में मदद के लिये भारत में एक अरब डॉलर के निवेश (7,000 करोड़ रुपये से अधिक) की घोषणा की थी.

यह भी पढ़ें: कोरोना संकट के बीच इन कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! दिसंबर से बढ़ जाएगी सैलरी

रिटेल सेक्टर में जमकर निवेश
इससे पहले, अमेजन की प्रतिद्वंद्वी फ्लिपकार्ट ने मूल कंपनी वालमार्ट की अगुवाई में 1.2 अरब डॉलर का कोष जुटाने की घोषणा की थी. उधर, रिलायंस इंडस्ट्रीज भी त्योहारों से पहले अपने परिचालन को मजबूत बनाने में लगी है. कंपनी ने फ्यूचर समूह के खुदरा, थोक, लॉजिस्टिक और गोदामों को 24,713 करोड़ रुपये में खरीदने की पिछले महीने घोषणा की.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज