Home /News /business /

Amazon Small Business Days: स्थानीय और छोटे व्यवसायियों को अधिक से अधिक ग्राहकों तक पहुंचने में मिलेगी मदद

Amazon Small Business Days: स्थानीय और छोटे व्यवसायियों को अधिक से अधिक ग्राहकों तक पहुंचने में मिलेगी मदद

Amazon Small Business Days

Amazon Small Business Days

Amazon 2 जुलाई, 2021 की आधी रात से 4 जुलाई, 2021 के 11: 59 बजे तक अपने लघु व्यवसाय दिवस (SBD) के साथ वापस आ गया है.

    नई दिल्ली. देशभर के छोटे व्यवसायों के लिए, 2020 इतिहास के सबसे चुनौतीपूर्ण वर्षों में से एक था. और जैसे-जैसे हम आर्थिक प्रभाव को संभाल रहे हैं और कोरोनावायरस महामारी से उभर रहे हैं, स्थानीय और राष्ट्रीय दोनों स्तर पर छोटे व्यवसायों का समर्थन करना बेहद ज़रूरी है. छोटे व्यवसाय हमारे बाज़ार को एक अनोखी पहचान देने में अहम भूमिका निभाते हैं और उन्हें अब पहले से कहीं ज़्यादा, हमारे समर्थन की ज़रूरत है - यही वजह है कि Amazon 2 जुलाई, 2021 की आधी रात से 4 जुलाई, 2021 के 11: 59 बजे तक अपने लघु व्यवसाय दिवस (SBD) के साथ वापस आ गया है.

    #AmazonSmallBusinessDay लघु व्यवसायों की सफलता को मज़बूत बनाने में लगा है

    आज, दुनिया एक ऐसी चुनौती का सामना कर रही है, जिसने छोटे और मध्यम व्यवसायों पर काफी बुरी तरह से असर डाला है क्योंकि वे बड़े खुदरा विक्रेताओं से प्रतिस्पर्धा करते हैं और COVID-19 महामारी से आर्थिक प्रभावों के कारण एक छोर पर हैं. इसलिए, इस मुश्किल समय में प्रेरणा के लिए, Amazon हर स्थानीय उद्यमी को कारोबार में बने रहने और एक बार फिर असाधारण कामयाबी पाने में मदद करने के लिए मौजूद है. इस तीन दिवसीय आयोजन के ज़रिए कुछ गंभीर बाधाओं को पार करने के बाद लाखों घरेलू विक्रेता, निर्माता, स्टार्ट-अप ब्रांड, महिला उद्यमी, कारीगर, बुनकर और स्थानीय दुकानें ज़्यादा ग्राहकों तक पहुंच सकेंगे और उन्हें खुश कर सकेंगे.



    #ShopBigSupportSmall

    2-4 जुलाई, 2021 से लघु व्यवसाय दिवस के दौरान संभावित खरीदार खास और हर तरह के सामान पर बड़ी छूट पा सकते हैं. साथ ही, इम्यूनिटी बूस्टर, मॉनसून से संबंधित ज़रूरी सामान, घर पर फिटनेस से जुड़े आपूर्ति की वस्तुएं, क्षेत्रीय हस्तशिल्प सहित मार्केटप्लेस पर मौजूद खास थीम वाले स्टोर से कई दूसरी कैटेगरी की डील पा सकते हैं. वर्क फ्रॉम होम से लेकर आरामदेह भोजन की कैटेगरी के मुश्किल से मिलने वाले सामानों की बिक्री में वृद्धि होने के साथ-साथ सीधे क्षेत्रीय बुनकरों से समृद्ध पारंपरिक हैंडलूम की बुनाई वाले सामान को Amazon के लाखों ग्राहकों को उपलब्ध कराया गया. इस पहल के तहत, ग्राहकों के पास 8 लाख से ज़्यादा उत्पादों के कूपन और A-pay द्वारा 10% तक का कैशबैक ऑफ़र और साथ ही और तरह के डिजिटल भुगतान करने पर भी और लाभ पाने का मौका मिलेगा.



    सशक्तिकरण के किस्से

    Amazon ने सभी तरह के भारतीय शिल्पों को ऑनलाइन लाने और अपने ग्राहकों के लिए चयन का विस्तार करने के अपने मिशन में, Amazon कारीगर, Amazon सहेली, Amazon लॉन्चपैड और भी ऐसे कई अनोखे सेलर प्रोग्राम बनाए हैं ताकि खुदरा विक्रेताओं को ऐसे अप्रत्याशित समय में अपना कारोबार शुरू करने और आगे बढ़ने में मदद की है. नीचे, हम कुछ ऐसे उद्यमियों और छोटे व्यवसायों के बारे में बता रहे हैं जो SBD 2021 के लिए तैयार हैं.



    महिलाओं को अगरबत्ती बनाना सीखने में मदद करने, उन्हें बुनियादी रूप से कंप्यूटर चलाना सिखाने से लेकर उन्हें सिलाई सीखने में मदद करने तक - आर्य सिंह का Amazon सहेली के साथ गठबंधन बेहद खास है. आर्य की कंपनी iVillage ने उत्तर प्रदेश के गांवों की महिलाओं को सॉफ्ट फर्निशिंग, होम डेकोर, फैब्रिक ज्वैलरी और भी ऐसे बहुत उत्पाद बनाकर आजीविका कमाने के लिए सशक्त बनाया है, जो लाखों ग्राहकों के लिए Amazon सहेली के ज़रिए ऑनलाइन उपलब्ध हैं. एक ऑनलाइन उपस्थिति से, कंपनी ने बहुत ज़्यादा लोकप्रियता हासिल की है और केवल एक बटन के क्लिक के साथ खरीदारी कर पाने के लिए Amazon बाय बॉक्स पर फ़ीचर किया गया है!



    उत्तराखंड के मित्रेश शर्मा, फर्स्ट बड ऑर्गेनिक्स के सीईओ बताते हैं कि कैसे XLRI, जमशेदपुर से एंटरप्रेन्योरियल स्टडीज में उनकी डिग्री या मार्केटिंग मैनेजर के रूप में उनके अनुभव ने उन्हें असल दुनिया की चुनौतियों के लिए तैयार नहीं किया था. Amazon के साथ उनके गठबंधन पर उनके 100% ऑर्गैनिक फूड प्रोडक्ट की बिक्री में 3-4 गुना की वृद्धि हुई है, जिससे उत्तराखंड के किसानों की आजीविका के साथ-साथ स्टार्ट-अप को स्थानीय और राष्ट्रीय स्तर पर जबरदस्त पहचान मिली.



    आईआईएम कोलकाता से पोस्ट-ग्रेजुएट प्रियंका गोयल ने गद्दे उद्योग को बदलने की कोशिश में अपनी नौकरी छोड़ दी और पेटेंट की गई SmartGRID तकनीक से अच्छी नींद देने के लिए Sleep Company का गठन किया. अपने आइडिया पर जबरदस्त विश्वास के साथ, उन्होंने एक ऑनलाइन स्टोर स्थापित करने और देश भर में संभावित ग्राहकों तक पहुंचने के लिए Amazon के साथ साइन अप किया. केवल एक साल में प्रति माह 1 करोड़ का आंकड़ा पार करने से लेकर जल्द ही वैश्विक बाजार में अपने उत्पाद का कैटलॉग लॉन्च करने तक Sleep Company के पास Amazon के साथ जश्न मनाने के लिए कई अहम वजहे हैं.

    ज़्यादा जानकारी के लिए देखें- https://www.amazon.in/l/sbd 

    यह Amazon लघु व्यवसाय दिवस 2021, आशा, सकारात्मकता का एक कड़ा संदेश देने और उन छोटे व्यवसायों के लचीलेपन को स्वीकार करना होगा, जिन्होंने पिछले साल सफलतापूर्वक लड़ाई लड़ी और कामयाब रहे. देशभर के लाखों स्थानीय दुकान और व्यवसायों इस सप्ताह केंद्रबिंदु बनने को तैयार हैं, आइए खरीदारी करें और इन छोटे व्यवसाय के दिग्गजों को अपना अटूट समर्थन दिखाएँ.

    यह लेख Amazon की ओर से Studio18 टीम द्वारा बनाया गया है

    Tags: Amazon, Business news in hindi, Small business

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर