लाइव टीवी

अमेरिका के इस अरबपति ने कहा- दुनिया के सर्वश्रेष्ठ नेताओं में से एक हैं प्रधानमंत्री मोदी

News18Hindi
Updated: November 8, 2019, 8:44 PM IST
अमेरिका के इस अरबपति ने कहा- दुनिया के सर्वश्रेष्ठ नेताओं में से एक हैं प्रधानमंत्री मोदी
रे डेलियो और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

हाल ही में सऊदी अरब के सालाना निवेशक सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के साथ चर्चा करने के बाद अमेरिकी निवेशक और हेज फंड अरबपति रे डेलियो (Ray Dalio) ने तारीफ करते हुए कहा कि PM मोदी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ नेताओं में से एक हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 8, 2019, 8:44 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने हाल ही में सऊदी अरब के सालाना निवेशक सम्मेलन (Annual Investors Summit) को संबोधित किया था. इस सम्मेलन में पीएम मोदी से बिलियनेयर फाउंडर और प्रभावी ग्लोबल इन्वेस्टर रे डेलिया (Ray Dalio) की मुलाकात हुई. PM से इस मुलाकात के बाद रे ​डेलियो ने कहा कि भारतीय प्रधानमंत्री दुनिया की सबसे सर्वश्रेष्ठ नेता नहीं हैं तो सर्वश्रेष्ठ नेताओं में से एक जरूर हैं.

ट्विट कर शेयर किया पीएम मोदी के साथ वीडियो
इसे लेकर डेलियो ने अपने आधिकारिक ट्वीटर अकाउंट पर लिखा, 'प्रधानमंत्री मोदी अगर दुनिया के सबसे सर्वश्रेष्ठ नहीं तो सर्वश्रेष्ठ नेताओं में से एक जरूर हैं.' अमेरिका के इस अरबपति निवेशक ने ट्वीट के साथ पीएम मोदी के साथ होने वाले चर्चा का लिंक भी दिया है. इसमें उन्होंने कहा कि मुझे अवसर मिला कि मैं ये जान सकूं कि वो कैसे सोचते हैं और क्या सोचते हैं. बता दें कि पीएम मोदी के साथ इस सम्मेलन में रे डेलियो ने स्टेज पर चर्चा की थी. रे डेलियो एक निवेश कंपनी ब्रिजवॉटर एसोसिएट (Bridgewater Associates) के संस्थापक, को-चेयरमैन और को-चीफ इन्वेस्टमेंट ऑफिसर हैं.

ये भी पढ़ें: BSNL: 3 दिन में 40 हजार कर्मचारियों ने वीआरएस के लिए आवेदन किया



मेडिटेशन पर पूछा सवाल
अमेरिका में हेज फंड अरब​पति के रूप में प्रसिद्ध इस निवेशक ने पीएम मोदी के साथ चर्चा में उनके मेडिटेशन प्रैक्टिस, उनकी सोचने की प्रक्रिया और दुनिया को देखने को नजरिए समेत कई सवाल किए. पीएम मोदी ने अपने जवाब में कहा, 'मेडिटेशन संतुलित सोच और संतुलित जीवन के साथ-साथ दुनिया को सही नजरिए से देखने में मदद करती है.' पीएम मोदी ने यह भी कहा कि किसी को जरूरत से अधिक पवित्र मानने का रवैया और किसी को भला बुरा कहने का रवैया ही संघर्ष करने का सबसे बड़ा कारण होता है. इस दिशा में सही सोच ही हमें संघर्ष की स्थिति से बाहर ले जाने में मदद करेगी.
Loading...

प्रधानमंत्री द्वारा किए कार्यों के लिए सराहा
रे डेलियो ने इस चर्चा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए गए उनके आसाधारण कामों को भी सराहा. डेलियो ने कहा कि आप किसी गरीब या अमीर को प्रतिनिधित्व नहीं कर रहे हैं. आपने पूरे देश को एक साथ जोड़ने का काम किया है. आपने कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं. डेलियो ने कहा, 'आपने करीब 50 करोड़ टॉयलेट्स बनवाएं हैं और लोगों को स्वच्छ पानी मुहैया करा रहे और आगे भी कराने की तैयारी कर रहे हैं. आम लोगों के जीवन जीने का तरीका एकजुट रूप से बदल रहे हैं. आप एक ऐसी अर्थव्यवस्था बना रहे हैं जो बड़े स्तर पर सभी के लिए फायदेमंद होगी.' डेलियो ने अपनी इस चर्चा के अंत में पीएम मोदी को भारत में किए गए उनके द्वारा काम के लिए शुक्रिया अदा करते हुए खत्म किया.

ये भी पढ़ें: 1 जनवरी से बैंक के बचत खाताधारकों को मुफ्त मिलेगी ये सुविधा, RBI का आदेश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 8, 2019, 8:43 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...