कोरोना संकट के बीच इस भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी ने जुटाया 1.2 अरब डॉलर का निवेश

कोरोना संकट के बीच इस भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी ने जुटाया 1.2 अरब डॉलर का निवेश
वालमार्ट के नेतृत्‍व वाले निवेशकों के समूह ने भारत की दिग्‍गज ई-कॉमर्स कंपनी में 1.2 अरब डउॉलर का इक्विटी निवेश किया है.

भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट समूह (Flipkart Group) ने वॉलमार्ट के नेतृत्व वाले निवेशकों से 1.2 अरब डॉलर की राशि जुटाई है. इससे कंपनी का मूल्यांकन (Valuation) 24.9 अरब डॉलर हो गया है. वित्‍त वर्ष 2019-20 के दौरान फ्लिपकार्ट के उपभोक्‍ताओं की संख्‍या में 45 फीसदी इजाफा हुआ है.

  • Share this:
नई दिल्ली. ई-कॉमर्स क्षेत्र की दिग्गज भारतीय कंपनी फ्लिपकार्ट (Flipkart) ने वॉलमार्ट (Walmart) की अगुवाई वाले निवेशकों के समूह से 1.2 अरब डॉलर की राशि जुटाई (Equity Investment) है. फ्लिपकार्ट में वॉलमार्ट की मैजोरिटी हिस्‍सेदारी है. वॉलमार्ट ने 2018 में 16 अरब डॉलर का निवेश कर फ्लिपकार्ट की 77 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण कर लिया था. फ्लिपकार्ट ने कहा कि नए निवेश के इस चरण में समूह के मौजूदा शेयरधारकों ने भी हिस्सा लिया.

फ्लिपकार्ट को दो चरणों में मिलेगा पूरा निवेश
फ्लिपकार्ट का मूल्यांकन इस निवेश के बाद 24.9 अरब डॉलर हो गया है. कंपनी की ओर से बताया गया है कि उसे यह वित्तपोषण वित्त वर्ष 2020-21 की बची हुई अवधि के दौरान दो चरणों में मिलेगा. फ्लिपकार्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) कल्याण कृष्णमूर्ति ने कहा कि कंपनी में वॉलमार्ट के शुरुआती निवेश के बाद से हमने प्रौद्योगिकी, भागीदारी और नई सेवाओं के जरिये अपनी पेशकश का काफी विस्तार किया है.

ये भी पढ़ें- 50 हजार रुपये के नीचे आया सोना, चांदी की कीमतों में भी दर्ज की गई गिरावट
किराना में भी हिस्‍सेदारी बढ़ा रही फ्लिपकार्ट


कृष्‍णमूर्ति ने कहा, कि आज हम इलेक्ट्रॉनिक्स और फैशन क्षेत्र में सबसे आगे हैं. अन्य सामान्य श्रेणियों और किराने में भी हम अपनी हिस्सेदारी लगातार बढ़ा रहे हैं. उन्होंने कहा कि कंपनी अगले 20 करोड़ खरीदारों को ऑनलाइन लाने के लिए नए प्रयोग करती रहेगी. बता दें कि फ्लिपकार्ट की शुरुआत 2007 में हुई थी. समूह की कंपनियों में फ्लिपकार्ट के अलावा डिजिटल पेमेंट ऐप फोनपे, फैशन साइट मिंत्रा और ई-कार्ट शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- पिछले साल भारत में 1.10 लाख करोड़ रुपये निवेश करने वाला देश खुद भारी मंदी में 

प्रति माह 1.5 अरब विजिट का रिकॉर्ड बनाया
फ्लिपकार्ट ने बताया कि वित्‍त वर्ष 2019-20 के दौरान उसके मासिक सक्रिय उपभोक्‍ताओं की संख्‍या में 45 फीसदी बढ़ोतरी दर्ज की गई है. वहीं, प्रति उपभोक्‍ता लेनदेन में 30 फीसदी का इजाफा हुआ है. कंपनी ने बताया कि हाल में उसने प्रति माह 1.5 अरब विजिट के रिकॉर्ड को पार कर लिया है. कृष्‍णमूर्ति ने कहा कि हम लगातार अपने प्‍लेटफॉर्म को बेहतर कर रहे हैं ताकि कोरोना संकट के बीच भारतीय उपभोक्‍ताओं की बढ़ती हुई जरूरतों को पूरा कर सकें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading