कोरोना संकट के बीच जुलाई में EPFO ने तेजी से अपडेट किए KYC डिटेल्स

कोरोना संकट के बीच जुलाई में EPFO ने तेजी से अपडेट किए KYC डिटेल्स
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन

सोशल डिस्टेंसिंग नियमों का पालन करते हुए भी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने सब्सक्राइबर्स का KYC अपडेट तेजी से किया है. EPFO कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम के जरिए KYC अपडेट और सुधार कर रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 22, 2020, 9:29 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. रिटायरमेंट फंड EPFO ने कोविड-19 महामारी के बीच भी जुलाई महीने में KYC अपडेशन का काम तेजी से किया है. जुलाई 2020 में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने सफलतापूर्वक 2.39 लाख आधार नंबर्स, 4.28 लाख मोबाइल नंबर और 5.26 लाख बैंक अकाउंट्स को UAN सब्सक्राइबर्स के अकाउंट में अपडेट किया है. श्रम एवं रोजगारी मंत्रालय (Ministry of Labour and Employment) ने शनिवार को इस बारे में जानकरी दी.

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया, 'देशभर में कोरोना संकट के बीच सामाजिक दूरी रखना एक जरूरी बात हो गई है. EPFO भी इन नियमों का पालन करते हुए अपने काम को पूरा किया है. EPFO ने मौजूदा संकट के बीच भी एक प्रमुख सामाजिक सुरक्षा संस्थान के रूप में डिजिटल मोड के जरिए अपने सब्सक्राइबर्स को बिना रुकावट के सेवाएं दी है.'

मंत्रालय ने आगे कहा, 'संस्थान चाहता है कि सब्सक्राइर्स तक उसकी पहुंच डिजिटल रूप में तेजी से बढ़े. यही कारण है कि EPFO अब तत्परता से KYC डेटा अपडेट की सेवाएं ऑनलाइन माध्यम से उपलब्ध करा रहा है.'



यह भी पढ़ें: LIC आपको घर बैठे देगा शानदार कमाई का मौका, सरकार ने उठाया ये कदम
केवाईसी अपडेट का क्या फायदा है?
KYC अपडेट करना एक वन-टाइम प्रोसेस है जिससे यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN - Universal Account Number) से जुड़े सब्सक्राइबर्स की पहचान को वेरिफाई किया जाता है. जब एक बार KYC वेरिफिकेशन पूरा हो जाता है, उसके बाद सब्सक्राइबर्स EPFO की सेवाएं ऑनलाइन मोड से प्राप्त करने के लिए योग्य हो जाते हैं.

KYC अपडेट के लिए कर्मचारियों को टास्क
दरअसल, अपने सब्सक्राइबर्स और कर्मचारियों की सुरक्षा को देखते हुए EPFO ने बीते कुछ महीनों में केवाईसी अपडेट करने के लिए तत्परता से काम किया है. EPFO ने बड़ी संख्या में अपने कर्मचारियों को KYC अपडेट करने का ही काम दिया है . इसमें वर्क फ्रॉम होम के जरिए कर्मचारी केवाईसी डिटेल्स में सुधार भी कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: एक दिन में 83 करोड़ का Sanitizer इस्‍तेमाल कर रहे भारतीय, तेजी से फैला बाजार

सब्सक्राइबर्स को सहूलियत
इस टास्क को एक तय समयसीमा में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था, जिसे हासिल भी किया जा चुका है. केवाईसी अपडेट होने की वजह से ही सब्सक्राइबर्स को घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से EPFO की जरूरी सेवाएं लेने में सहूलियत मिल रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज