Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    कोरोना संकट के बीच भारत में सबसे ज्‍यादा बढ़ी गौतम अडानी की दौलत, जानें कैसे मिला फायदा

    भारतीय कारोबारियों में अडानी समूह के गौतम अडानी की दौलत में सबसे ज्‍यादा इजाफा हुआ है.
    भारतीय कारोबारियों में अडानी समूह के गौतम अडानी की दौलत में सबसे ज्‍यादा इजाफा हुआ है.

    ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक, इस साल चुनौतीपूर्ण आर्थिक माहौल के बाद भी भारत में अडानी ग्रुप के प्रमुख गौतम अडानी (Gautam Adani) की दौलत में सबसे ज्‍यादा इजाफा दर्ज किया गया है. वहीं, वैश्विक स्‍तर पर ये रिकॉर्ड टेस्‍ला (Tesla) के एलन मस्‍क (Elon Mask) के नाम रहा है.

    • News18Hindi
    • Last Updated: November 21, 2020, 6:21 PM IST
    • Share this:
    नई दिल्‍ली. कोरोना संकट के बीच दुनियाभर में बने चुनौतीपूर्ण आर्थिक माहौल (Economic Crisis) के बाद भी कुछ कंपनियों और कुछ उद्यमियों ने शानदार प्रदर्शन किया है. ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक, इस साल अडानी ग्रुप (Adani Group) के प्रमुख गौतम अडानी (Gautam Adani) की दौलत में सबसे ज्यादा इजाफा दर्ज किया गया है. उनकी दौलत में इस साल अब तक करीब 1.43 लाख करोड़ रुपये (1,910 करोड़ डॉलर) का इजाफा हुआ है. हालांकि, अभी भी रिलायंस इंडस्‍ट्रीज (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) सबसे अमीर भारतीय कारोबारी हैं. वैश्विक स्‍तर पर टेस्ला के एलन मस्क (Elon Mauk) की दौलत में सबसे ज्यादा 7.15 लाख करोड़ रुपये (9530 करोड़ डॉलर) की बढ़ोतरी हुई है.

    इसलिए हुआ गौतम अडानी को तगड़ा मुनाफा और बढ़ी संपत्ति
    गौतम अडानी को अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में शानदार तेजी का फायदा मिला है. अडानी ग्रीन के शेयरों ने इस साल अब तक 582 फीसदी की तेजी दिखाई है. वहीं, अडानी गैस के शेयर 112 फीसदी और अडानी एंटरप्राइजेज के 86 फीसदी मजबूत हुए हैं. अडानी ट्रांसमिशन में 40 फीसदी और अडानी पोर्ट्स में 4 फीसदी तेजी रही है. हालांकि, उडानी पावर के शेयरों में इस साल 35 फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई है. अडानी ग्रुप पोर्ट, हवाई अड्डा, एनर्जी, लॉजिस्टिक्स, एग्रो बिजनेस, रियल एस्टेट, रक्षा और फाइनेंशियल सर्विसेज के क्षेत्र में काम करता है.

    ये भी पढ़ें- बजाज हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड ने घटाईं ब्‍याज दरें, अब नए ग्राहकों को मिलेगा सस्‍ता होम लोन
    मुकेश अंबानी दूसरे और तीसरे पायदान पर हैं सायरस पूनावाला


    गौतम अडानी की दौलत इस साल 1.43 लाख करोड़ रुपये के इजाफे के साथ 2.28 लाख करोड़ रुपये हो गई है. वहीं, मुकेश अंबानी की दौलत में इस साल 1.23 लाख करोड़ रुपये की वृद्धि हुई. उनकी कुल दौलत इस इजाफे के साथ 5.63 लाख करोड़ रुपये हो गई है. भारतीय कारोबारियों में तीसरे पायदान पर सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया के सायरस पूनावाला हैं. उनकी दौलत इस साल 44,700 करोड़ रुपये के इजाफे के साथ 1.10 लाख करोड़ रुपये हो गई है. इनके बाद एचसीएल टेक्‍नोलॉजी के शिव नाडर की दौलत 36,675 करोड़ की वृद्धि के साथ 1.55 लाख करोड़ रुपये और विप्रो के पूर्व चेयरमैन अजीम प्रेमजी की दौलत 33,075 करोड़ के इजाफे के साथ 1.70 लाख करोड़ रुपये हो गई.

    ये भी पढ़ें - यूनिलिवर का बड़ा दावा! इस माउथवॉश के इस्‍तेमाल से खत्‍म हो जाएगा कोरोना वायरस, लगेंगे सिर्फ 30 सेकेंड

    दुनियाभर में कारोबारियों की सं‍पत्ति में हुआ शानदार इजाफा
    वैश्विक स्‍तर पर एलन मस्क की संपत्ति 9,530 करोड़ डॉलर के इजाफे के साथ 12,300 करोड़ डॉलर हो गई है. हालांकि, दुनिया में सबसे अमी व्‍यक्ति की तौर पर अभी भी अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस ही हैं. उनकी संपत्ति 6,870 करोड़ डॉलर की वृद्धि के साथ 18,400 करोड़ डॉलर हो गई है. फेसबुक के सीईओ मार्क जुगरबर्ग की संपत्ति 2,500 करोड़ डॉलर की बढ़ोतरी के साथ 10,300 करोड़ डॉलर हो गई है. वह अमीरों की सूची में चौथे पायदान पर हैं. सबसे ज्यादा इजाफे के मामले में मैकेंजी स्कॉट पांचवें पायदान पर हैं. उनकी दौलत 2,280 करोड़ डॉलर बढ़कर 5,990 करोड़ डॉलर हो गई है.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज