RBI के जागरूकता अभियान से जुड़े अमिताभ बच्‍चन, बैंक ग्राहकों को धोखाधड़ी से करेंगे सजग

अमिताभ बच्चन आरबीआई के जागरूकता अभियान से जुड़ गए हैं. अब वे बैंक ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचने के लिए जागरुक करेंगे.
अमिताभ बच्चन आरबीआई के जागरूकता अभियान से जुड़ गए हैं. अब वे बैंक ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचने के लिए जागरुक करेंगे.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्‍चन (Amitabh Bachchan) को अपने जागरूकता अभियान से जोड़ लिया है. अब वह बैंक ग्राहकों (Bank Customers) को ट्रांजेक्‍शन के दौरान बरती जानी वाली सावधानियों के बारे में बताते हुए नजर आएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 27, 2020, 10:56 PM IST
  • Share this:
मुंबई. बॉलीवुड मेगास्टार अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के जागरूकता अभियान (RBI Awareness Campaign) से जुड़ गए हैं. अब वह बैंक ग्राहकों को धोखाधड़ी (Fraud) से बचने के लिए जागरुक करते नजर आएंगे. आरबीआई अपनी जागरूकता पहल के तहत बैंक ग्राहकों को लेनदेन के सुरक्षित (Safe Transaction) तरीकों के बारे में बता रहा है. इस दौरान ग्राहकों को बताया जाता है कि लेनदेन करते समय क्‍या सावधानी बरतना जरूरी है. वे ट्रांजेक्‍शन के समय क्या करें और क्‍या ना करें ताकि धोखाधड़ी का शिकार होने से बचे रहें.

बिग बी ने ट्विटर हैंडल 'RBI Says' पर शेयर किया मैसेज
अमिताभ बच्‍चन आरबीआई के ट्विटर अकाउंट 'RBI Says' पर शेयर किए मैसेज में कह रहे हैं कि जागरूक होने के लिए एक पाई खर्च करने की जरूरत नहीं है, लेकिन जानकारी के अभाव में आपको अपनी मेहनत की कमाई गंवानी पड़ सकती है. केंद्रीय बैंक (Central Bank) ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों तक पहुंच बनाने के लिए एक साल से अधिक समय से अंग्रेजी (English) और हिंदी (Hindi) के अलावा क्षेत्रीय भाषाओं में यह जागरूकता अभियान चला रहा है.

ये भी पढ़ें- RBI खुदरा महंगाई बढ़ने के कारण ब्‍याज दरों में नहीं करेगा बदलाव! 1अक्‍टूबर को होगी मौद्रिक नीति की घोषणा
आरबीआई ने ट्विटर पर फालोअर्स के मामले में बनाया रिकॉर्ड


केंद्रीय बैंक जागरूकता संदेशों को बार-बार दोहराता है ताकि लोग अपने अधिकारों और जिम्मेदारियों को नहीं भूलें. रिजर्व बैंक ने अप्रैल 2020 की शुरुआत में 'RBI Says' नाम से ही फेसबुक पेज भी शुरू किया था. अमिताभ बच्चन ने लॉकडाउन के दौरान डिजिटल बैंकिंग का प्रचार किया था. इसमें वह लोगों से कहते दिखे थे कि डिजिटल भुगतान अपनाएं और सुरक्षित रहें. बता दें कि ट्विटर पर रिजर्व बैंक ने फालोअर्स की संख्या के मामले में अमेरिका के फेडरल रिजर्व और यूरोपीय केंद्रीय बैंक को पीछे छोड़ दिया है. रिजर्व बैंक के फालोअर्स की संख्या 9.66 लाख है. वहीं, फेडरल रिजर्व के 6.64 लाख और यूरोपीय केंद्रीय बैंक के फालोअर्स की संख्या 5.81 लाख है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज