Home /News /business /

amitabh bachchan pays rs 109 cr gst on nft sale after tax notice arnod

अमिताभ ने भरा 1 करोड़ का जीएसटी, एनएफटी नीलामी से कमाए थे 7.15 करोड़ रुपये

एनएफटी डिजिटल संपत्ति होती है जिसकी बिक्री से सेलिब्रिटी खूब कमाई कर रहे हैं. फोटो साभार-@amitabhbachchan/Instagram

एनएफटी डिजिटल संपत्ति होती है जिसकी बिक्री से सेलिब्रिटी खूब कमाई कर रहे हैं. फोटो साभार-@amitabhbachchan/Instagram

गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) डिपार्टमेंट की ओर से नोटिस मिलने के बाद बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने 1.09 करोड़ रुपये का जीएसटी जमा करा दिया है, लेकिन अभी उनकी मुश्किलें खत्म नहीं हुई हैं.

नई दिल्लीः गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) डिपार्टमेंट की ओर से नोटिस मिलने के बाद बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने 1.09 करोड़ रुपये का जीएसटी जमा करा दिया है. पिछले साल नवंबर में नीलामी के जरिए उन्होंने 7.15 करोड़ रुपये कीमत के Non-fungible tokens (NFTs) की बिक्री की थी. इस पर उन्होंने जीएसटी नहीं भरा था. इसके बाद डायरेक्टरेट जनरल ऑफ गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स इंटेलिजेंस (DGGI) ने उन्हें नोटिस भेजा था.

नहीं चुकाया था टैक्स
जीएसटी भरने के बाद भी उनकी मुश्किलें अभी खत्म नहीं होने वाली है. सूत्रों का कहना है कि डीजीजीआई टैक्स चोरी के इस मामले की जांच अभी जारी रख सकता है. एनएफटी नीलामी में ‘मधुशाला का पाठ’ सबसे सफल रही थी. मधुशाला उनके पिता हरिवंश राय बच्चन द्वारा लिखी गई कविताओं का संग्रह है जिसे उन्होंने अपनी आवाज में रिकॉर्ड किया था.

इसके अलावा नीलामी में पोस्टर और फोटो शामिल थे. नीलामी के जरिए उन्हें 7.15 करोड़ रुपये मिले जिस पर 18 फीसदी जीएसटी बनता है. उस समय जीएसटी नहीं चुकाने के चलते ही उन्हें नोटिस भेजा गया था जिसे अब उन्होंने जमा करा दिया है.

ये भी पढ़ें- वर्क फ्रॉम होम का विकल्प नहीं मिलने पर नौकरी छोड़ना बेहतर मान रहे इम्प्लॉयीज

क्या होता है NFT
एनएफटी एक डिजिटल संपत्ति है जो वास्तविक दुनिया की वस्तुओं जैसे पेंटिंग, फोटो, म्यूजिक, वीडियो और अन्य वस्तुओं का प्रतिनिधित्व करती है. डेटा की यह इकाई एक डिजिटल लेजर पर संग्रहीत होती है जिसे ब्लॉकचेन कहा जाता है, जो इसे अद्वितीय और अपरिवर्तनीय बनाता है. पिछले साल अगस्त में BeyondLife.club ने घोषणा की थी कि वह अमिताभ बच्च्न के एनएफटी संग्रह को अपने प्लेटफॉर्म पर पेश करेगा. BeyondLife.club सिंगापुर स्थित रीति एंटरटेनमेंट पीटीई लिमिटेड (Rhiti Entertainment Pte. Ltd) और GuardianLink.io का संयुक्त उद्यम है. अमिताभ बच्चन ने अपने कंटेट को डिजिटल संपत्ति में बदलने के लिए रीति एंटरटेनमेंट से समझौता किया था.

ये भी पढ़ें- प्रॉविडेंट फंड में कितना निवेश है टैक्स फ्री, किस पर लगता है टैक्स, चेक करें पूरी डिटेल

मशहूर हस्तियां एनएफटी से कर रहे खूब कमाई
कई बॉलीवुड अभिनेता और मशहूर हस्तियां जैसे सलमान खान, मनीष मल्होत्रा, क्रिकेटर जहीर खान और ऋषभ पंत जैसे खिलाड़ियों ने एनएफटी प्लेटफॉर्म पर वस्तुओं की नीलामी कर खूब कमाई की है.

Tags: Amitabh bachchan, Goods and services tax, Goods and services tax (GST) on sales, Tax Evasion

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर