2020 तक बंद हो जाएंगी बैंक शाखाएं : अमिताभ कांत

आईएएनएस
Updated: December 12, 2017, 4:01 AM IST
2020 तक बंद हो जाएंगी बैंक शाखाएं : अमिताभ कांत
अमिताभ कांत (getty image)

नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिग इंडिया (नीति आयोग) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत ने कहा है कि वास्तविक बैंकों के दिन समाप्त हो रहे

  • Share this:
नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिग इंडिया (नीति आयोग) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत ने कहा है कि वास्तविक बैंकों के दिन समाप्त हो रहे हैं और जो बैंक 2020 तक डेटा विश्लेषण और डिजिटल बैंकिंग नहीं अपनाएंगे, समाप्त हो जाएंगे.

एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा, "आप 2020 तक डिजिटल पेमेंट की ओर एक विशाल परिवर्तन देखेंगे. मेरा विचार है कि 2020 वास्तव में एक नया मोड़ साबित होगा"

उन्होंने कहा, "वह बैंक जो अच्छा डेटा विश्लेषण करने में असमर्थ हैं और ऑनलाइन काम नहीं कर रहे हैं वे बच नहीं पाएंगे, इसलिए वास्तविक बैंकों के दिन समाप्त हो रहे हैं और हर कोई ऑनलाइन काम करेगा. और आज हम उस दिन से सिर्फ दो साल पीछे हैं."

नीति आयोग के सीईओ ने कहा कि जीएसटी, पेमेंट बैंक, पॉइंट-ऑफ-सेल(पीओएस) मशीन और डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर योजनाओं की गति को सरकार की ओर से बढ़ावा मिलेगा.

कांत ने कहा, "अगले दो-तीन वर्षो में, हर किसी के पास एक स्मार्टफोन होगा. फीचर फोन के दिन खत्म हो जाएंगे. भारत में स्मार्टफोन की कीमत इतनी कम हो जाएगी कि हर किसी के पास स्मार्टफोन होगा. 2020 तक हमारे पास एक अरब लोग इंटरनेट से जुड़े हुए होंगे."

उन्होंने कहा, "इससे फाइनेंशियल इन्क्लूजन की दिशा में हमारे कदम आगे बढ़ेंगे और लोगों को गरीबी रेखा से ऊपर लाया जाएगा"

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 12, 2017, 4:01 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...