• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • अमूल का 7 लाख किसानों को तोहफा! अब एक लीटर पर होगा इतने रुपये का फायदा

अमूल का 7 लाख किसानों को तोहफा! अब एक लीटर पर होगा इतने रुपये का फायदा

अमूल का किसानों का तोहफा! दूध बेचने वाले किसानों को होगा इतने रुपये का फायदा

देश की बड़ी और जानी-मानी कंपनी अमूल (Amul) ने किसानों को तोहफा दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमूल डेयरी ने दूध का खरीद मूल्य बढ़ा दिया है. इस फैसले के बाद अब भैंस के दूध के एक किलो बसा (फैट) के खरीद दाम 10 रुपए बढ़ गए है.

  • Share this:
    देश की बड़ी और जानी-मानी कंपनी अमूल (Amul) ने किसानों को तोहफा दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमूल डेयरी ने दूध का खरीद मूल्य बढ़ा दिया है. इस फैसले के बाद अब भैंस के दूध के एक किलो बसा (फैट) के खरीद दाम 10 रुपए बढ़ गए है. जबकि गाय के दूध में एक किलो बसा का मूल्य 4.5 रुपए बढ़ा दिया है. इससे अमूल डेयरी से जुड़े 1,200 दूध एसोसिएशनों के सात लाख पशुपालकों को इसका लाभ मिलेगा. किसानों को बढ़े हुए दाम 11 मई से मिलेंगे.

    7 लाख किसानों को होगा फायदा-कंपनी का कहना है कि दूध के खरीद मूल्य में इस वृद्धि से सात लाख पशुपालकों को फायदा मिलेगा. अमूल डेयरी को सर्दियों में रोजाना 30 लाख लीटर दूध की आमद होती थी जो अब घटकर 25 लाख लीटर रह गई है. (ये भी पढ़ें-145 जिलों में वर्ल्ड बैंक लगाएगा फूड प्रोसेस यूनिट, बनेंगे लाखों नौकरियों के मौके)



    आमदनी बढ़कर 40 हजार करोड़ हो जाएगी-अमूल ब्रांड के तहत डेयरी उत्पादों की मार्केटिंग  करने वाली संस्था गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) को मौजूदा वित्त वर्ष में अपना कारोबार 20 फीसदी बढ़कर लगभग 40,000 करोड़ रुपए हो जाने की उम्मीद है.

    >> जीसीएमएमएफ का वित्त वर्ष 2018-19 के दौरान 13 प्रतिशत बढ़कर 33,150 करोड़ रुपए हो गया जो उसके पिछले वित्त वर्ष में 29,225 करोड़ रुपए था.

    >> पिछले वित्तवर्ष में अधिक मात्रा में बिक्री होने के कारण हमारे राजस्व में वृद्धि हुई थी जब हमारे उत्पादों की कीमतों में कोई मूल्यवृद्धि नहीं हुई थी. लेकिन, इस वर्ष मात्रा और मूल्य दोनों स्तर पर वृद्धि होने की उम्मीद है. (ये भी पढ़ें-..तो क्या ईरान में अब एक ब्रेड खरीदने के लिए नोट गिनकर नहीं तोलकर देने होंगे!)

    >>  कंपनी 2019-20 के दौरान कारोबार में 20 प्रतिशत की वृद्धि की उम्मीद कर रही है. सोढ़ी ने यह भी कहा कि महाराष्ट्र जैसे कुछ राज्यों में दूध खरीद की कीमतें पिछले कुछ महीनों में बढ़ी हैं.

    >> कई राज्यों में दूध खरीद की कीमतों में गिरावट आने पर भी अपने किसानों को अधिक कीमत दे रहे थे. इसलिए हम पर कोई असर नहीं पड़ेगा.
     अमूल के सदस्य यूनियनों ने अगले 2 साल में दूध प्रसंस्करण क्षमता को 350 लाख लीटर प्रति दिन के स्तर से बढ़ाकर 380-400 लाख लीटर प्रति दिन करने की योजना बनाई है.

    ये भी पढ़ें: खुशखबरी! ऑनलाइन सस्ते AC बेचेगी सरकार, 40% तक बिजली की होगी बचत

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज