अमूल का दूध आज से इतने रुपये तक महंगा हुआ, जानें नई कीमतें

अमूल का दूध आज से इतने रुपये तक महंगा हुआ, जानें नई कीमतें
दूध के उत्पादन की लागत बढ़ने के चलते कीमतें बढ़ाने का फैसला लिया गया है.

दूध के उत्पादन की लागत बढ़ने के चलते कीमतें बढ़ाने का फैसला लिया गया है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
देश की बड़ी और जानी-मानी कंपनी अमूल (Amul) का दूध 21 मई यानी मंगलवार से महंगा हो गया है. कंपनी ने सोमवार को दूध की कीमतें 2 रुपये तक बढ़ाने की घोषणा की थी.  महाराष्ट्र और अन्य राज्यों में दूध के उत्पादन की लागत बढ़ने के चलते कीमतें बढ़ाने का फैसला लिया है. कंपनी का कहना है कि मार्च 2017 के बाद कीमतें बढ़ाई गई है. आपको बता दें कि हाल में अमूल ने किसानों के लिए भी बड़ा फैसला करते हुए दूध का खरीद मूल्य 10 रुपये तक बढ़ा दिया था. इससे अमूल डेयरी से जुड़े 1,200 दूध एसोसिएशनों के सात लाख पशुपालकों को इसका फायदा मिला है. ये भी पढ़ें: Railway ने शुरू की खास सुविधा! मुसीबत पड़ने पर दबाएं ये बटन, आसान हो जाएगा सफ़र

नई कीमतें- अहमदाबाद में आधा लीटर वाले फुल क्रीम दूध अमूल गोल्ड के दाम बढ़कर 27 रुपये हो गए है. वहीं, अमूल शक्ति की कीमतें बढ़कर 25 रुपये हो गई है. इसके अलावा अमूल ताजा 21 रुपये और अमूल डायमंड का आधा किलो वाला पैकेट 28 रुपये का हो गया है.


आमदनी बढ़कर 40 हजार करोड़ हो जाएगी- अमूल ब्रांड के तहत डेयरी उत्पादों की मार्केटिंग  करने वाली संस्था गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) को मौजूदा वित्त वर्ष में अपना कारोबार 20 फीसदी बढ़कर लगभग 40,000 करोड़ रुपए हो जाने की उम्मीद है.



ये भी पढ़ें- सिर्फ 50 हजार में शुरू करें ये बिजनेस, सरकार करेगी बाकी का पैसा जुटाने में मदद



>> जीसीएमएमएफ का वित्त वर्ष 2018-19 के दौरान 13 प्रतिशत बढ़कर 33,150 करोड़ रुपए हो गया जो उसके पिछले वित्त वर्ष में 29,225 करोड़ रुपए था.



>> पिछले वित्तवर्ष में अधिक मात्रा में बिक्री होने के कारण हमारे राजस्व में वृद्धि हुई थी जब हमारे उत्पादों की कीमतों में कोई मूल्यवृद्धि नहीं हुई थी. लेकिन, इस वर्ष मात्रा और मूल्य दोनों स्तर पर वृद्धि होने की उम्मीद है.

>> कंपनी 2019-20 के दौरान कारोबार में 20 प्रतिशत की वृद्धि की उम्मीद कर रही है. सोढ़ी ने यह भी कहा कि महाराष्ट्र जैसे कुछ राज्यों में दूध खरीद की कीमतें पिछले कुछ महीनों में बढ़ी हैं.>> कई राज्यों में दूध खरीद की कीमतों में गिरावट आने पर भी अपने किसानों को अधिक कीमत दे रहे थे. इसलिए हम पर कोई असर नहीं पड़ेगा.
अमूल के सदस्य यूनियनों ने अगले 2 साल में दूध प्रसंस्करण क्षमता को 350 लाख लीटर प्रति दिन के स्तर से बढ़ाकर 380-400 लाख लीटर प्रति दिन करने की योजना बनाई है.

(ये भी पढ़ें- PM से जुड़े एक आसान सवाल का जवाब दें, 30% तक कैशबैक पाएं)

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

First published: May 21, 2019, 12:31 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading