होम /न्यूज /व्यवसाय /

Milk Price Hike : अमूल और मदर डेयरी ने दूध के दाम में की बढ़ोतरी, अब किस पैकैट का कितना होगा दाम, देखें लिस्‍ट

Milk Price Hike : अमूल और मदर डेयरी ने दूध के दाम में की बढ़ोतरी, अब किस पैकैट का कितना होगा दाम, देखें लिस्‍ट

अमूल और मदर डेयरी के दूध की नई कीमतें 17 अगस्‍त यानी कल से लागू होंगी.

अमूल और मदर डेयरी के दूध की नई कीमतें 17 अगस्‍त यानी कल से लागू होंगी.

देश की सबसे बड़ी डेयरी अमूल ने अपने दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है. इसके साथ ही मदर डेयरी ने भी अपने दूध की कीमतों में 2 रुपये की बढ़ोतरी की है. नई कीमतें 17 अगस्‍त से लागू होंगी. यह वृद्धि बढ़ती महंगाई दर को देखते हुए की जा रही है. गुजरात को-ऑप‍रेटिव ने बताया क‍ि इसका असर दिल्‍ली, मुंबई सहित देश के तमाम शहरों में होगा.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

अमूल गोल्‍ड की 500 मिलीलीटर की पैकेट का मूल्‍य कल से 31 रुपये हो जाएगा.
प्रत्‍येक 1 रुपये में से 80 पैसे का भुगतान दूध उत्‍पादकों को किया जाता है.
मदर डेयरी ने मार्च में अपने दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति बढ़ोतरी की थी.

नई दिल्‍ली. महंगाई के कारण पहले से ही परेशान आम उपभोक्‍ता को फिर झटका लगा है. दरअसल, आज अमूल और मदर डेयरी ने दूध के दाम में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है. दोनों ब्रांड के दूध की नई कीमतें कल यानी 17 अगस्‍त 2022 से लागू हो जाएंगी. गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्‍क मार्केट‍िंग फेडरेशन (GCMMF) ने बताया कि अमूल ब्रांड के तहत बेचे जाने वाले सभी तरह के दूध के दाम में 4 फीसदी बढ़ोतरी की जा रही है. इसके कुछ देर बाद ही मदर डेयरी ने भी अपने दूध की कीमतों में 2 रुपये लीटर की बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया.

गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्‍क मार्केटिंग फेडरेशन ने बताया कि अमूल ब्रांड दूध की कीमतें प्रति लीटर 2 रुपये बढ़ाई जा रही हैं. ऐसे में अमूल गोल्‍ड के 500 मिलीलीटर के पैकेट का मूल्‍य 31 रुपये हो जाएगा. वहीं, अमूल ताजा के 500 एमएल का पैकेट 25 रुपये और अमूल शक्ति का आधा लीटर पैकेट 28 रुपये में बिकने लगेगा.

क्‍यों बढ़ाया गया दूध का दाम
फेडरेशेन ने बताया कि बढ़ती महंगाई के मुकाबले प्रति लीटर 2 रुपये की बढ़ोतरी काफी कम है. अब गुजरात, दिल्‍ली-एनसीआर, पश्चिम बंगाल, मुंबई समेत कई राज्‍यों के उपभोक्‍ताओं को दूध के लिए पहले से ज्‍यादा दाम चुकाने होंगे. दोनों कंपनियों की ओर से यह इस साल की दूसरी बढ़ोतरी है.

ये भी पढ़ें – SBI Home Loan : एसबीआई ग्राहकों को बड़ा झटका, बैंक ने 0.50 फीसदी महंगा किया होम लोन, अब कितना पहुंचा ब्‍याज?

Milk Price Hike

डेयरी फेडरेशन ने बताया कि बढ़ती महंगाई को देखते हुए कीमतों में वृद्धि करना जरूरी हो गया था. पिछले साल के मुकाबले मवेशियों का चारा 20 फीसदी महंगा हो चुका है, जबकि किसानों को भी हम पिछले साल से 8-9 फीसदी ज्‍यादा भुगतान कर रहे हैं. ऐसे में हमारे पास कीमतें बढ़ाने के अलावा कोई दूसरा विकल्‍प नहीं था.

दूध उत्‍पादकों को 80 फीसदी भुगतान 
फेडरेशन के अनुसार, दूध और दूध उत्‍पादों को बेचकर मिलने वाले हर 1 रुपये में 80 पैसे का भुगतान दूध उत्‍पादकों को किया जाता है. कीमतों में हुई ताजा वृद्धि से हम अपने उत्‍पादकों को ज्‍यादा मुनाफा दे सकेंगे ताकि वे और दूध उत्‍पादन के लिए प्रोत्‍साहित हों. गौरतलब है कि फेडरेशन हर दिन देशभर में करीब 1.5 करोड़ लीटर दूध की बिक्री करता है. इसमें से अकेले गुजरात की हिस्‍सेदारी 60 लाख लीटर की रहती है. इसके अलावा 35 लाख लीटर दूध दिल्‍ली-एनसीआर और 20 लाख लीटर महाराष्‍ट्र से आता है.

मदर डेयरी ने भी बढ़ाए दाम
अमूल के नक्‍शे कदम पर चलते हुए मदर डेयरी ने भी अपने दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है. कंपनी ने बताया कि नई कीमतें 17 अगस्‍त 2022 से लागू हो जाएंगी. मदर डेयरी ने इससे पहले मार्च 2022 में दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी. दिल्‍ली-एनसीआर में अब मदर डेयरी का फुल क्रीम मिल्‍क 61 रुपये लीटर मिलेगा, जो पहले 59 रुपये में था. इसी तरह टोंड दूध 51 रुपये लीटर, डबल टोंड दूध 45 रुपये लीटर और गाय का दूध 53 रुपये लीटर हो जाएगा.

Tags: Amul, Business news in hindi, Inflation, Milk, Price Hike

अगली ख़बर