Home /News /business /

आम उपभोक्‍ता पर महंगाई की मार! Amul के बाद अब Parag Dairy का दूध भी हुआ 2 रुपये महंगा, चेक करें नए दाम

आम उपभोक्‍ता पर महंगाई की मार! Amul के बाद अब Parag Dairy का दूध भी हुआ 2 रुपये महंगा, चेक करें नए दाम

पराग की गोल्‍ड वेराइटी वाले दूध का दाम बढ़कर 50 रुपये लीटर पहुंच गया है.

पराग की गोल्‍ड वेराइटी वाले दूध का दाम बढ़कर 50 रुपये लीटर पहुंच गया है.

Milk Price Hike - पशु चारे सहित अन्‍य लागत बढ़ने से दूध बेचने वाली कंपनियों ने कीमतों में इजाफा कर दिया है. देश की सबसे बड़ी दूध विक्रेता कंपनी अमूल के बाद अब पराग डेयरी ने भी कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है.

नई दिल्‍ली. आम उपभोक्‍ताओं पर महंगाई की मार का सिलसिला खत्‍म नहीं हो रहा है. अमूल के दूध के दाम (Amul Milk Price Hike) में 2 रुपये की बढ़ोतरी के बाद के बाद अब पराग का दूध भी महंगा (Parag Milk Price Hike) हो गया है. डेयरी फर्म पराग मिल्क फूड्स लिमिटेड (Parag Milk Foods Ltd) ने गोवर्धन ब्रांड के गाय के दूध की कीमत में दो रुपये प्रति लीटर बढ़ोतरी (Cow Milk Price Increased) की है, जो आज यानी 1 मार्च 2022 से लागू हो गई.

गोवर्धन गोल्ड मिल्क (Gowardhan Gold Milk) की कीमत अब 48 रुपये से बढ़कर 50 रुपये हो गई है. टोंड वेराइटी वाले गोवर्धन फ्रेश (Gowardhan fresh) की कीमत 46 रुपये से 48 रुपये पहुंच गई. पराग मिल्क फूड्स लिमिटेड ने मंगलवार को बताया कि बढ़ती लागत की वजह से कीमतों में 2 रुपये इजाफा किया गया है. नई कीमतें मंगलवार 1 मार्च से लागू हो गईं हैं.

ये भी पढ़ें – SWIFT payment system से बाहर होकर क्‍या बर्बाद हो जाएगा Russia, जानें भारत पर कितना होगा असर?

कंपनी ने तीन साल बाद किया इजाफा
पराग मिल्क फूड्स के अध्यक्ष देवेंद्र शाह ने कहा कि बिजली, पैकेजिंग, रसद और पशु चारे की लागत में बड़ा इजाफा होने पर ही कंपनी ने तीन साल बाद कीमतों में बढ़ोतरी की है. डेयरी किसानों की लागत भी बढ़ गई है और उन्‍हें अब दूध के लिए ज्‍यादा भुगतान करना पड़ता है. यही कारण है कि कंपनी को भी अपनी लागत देखते हुए कीमतों में इजाफा करना पड़ा.

अमूल के दूध भी 2 रुपये लीटर महंगे
गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF) ने भी देशभर में अपने अमूल (Amul) ब्रांड के दूध की कीमतें मंगलवार 1 मार्च से बढ़ा दी हैं. कंपनी ने सभी वेराइटी पर 2 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया है. अमूल का गोल्‍ड दूध अब 58 की जगह 60 रुपये लीटर हो गया. इसी तरह अमूल टोंड 46 के बजाए 48 रुपये लीटर व अमूल शक्ति 52 के बजाए 54 रुपये लीटर हो गया है.

ये भी पढ़ें – आज से इस बैंक ने बदल दिए अपने IFSC और MICR codes, लेनदेन से पहले जान लें आप पर होगा क्‍या असर?

कमाई का 80 फीसदी किसानों को देती है अमूल
GCMMF का कहना है कि 2 रुपये लीटर दाम बढ़ाने के बाद कुल खुदरा मूल्‍य में 4 फीसदी का इजाफा होगा, जो खाद्य महंगाई दर से भी कम है. कंपनी ने दावा किया कि पॉलिसी के तहत दूध और दूसरे डेयरी उत्‍पादों के जरिये होने वाली कमाई का 80 फीसदी किसानों को दिया जाता है. कीमतें बढ़ाने से महंगाई से जूझते किसानों को प्रोत्‍साहित करने में मदद मिलेगी.

Tags: Amul, Inflation, Milk

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर