• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • 5 साल में इन 7 शहरों में 27 फीसदी घटे हैं फ्लैटों के साइज: रिपोर्ट

5 साल में इन 7 शहरों में 27 फीसदी घटे हैं फ्लैटों के साइज: रिपोर्ट

5 साल में 7 शहरों में 27 फीसदी छोटे हुए फ्लैट: रिपोर्ट

हाल के वर्षों में एनसीआर (NCR) का रियल्टी बाजार (Real Estate Market) सबसे अधिक प्रभावित हुआ है. लेकिन एनसीआर में फ्लैटों का औसत साइज मात्र 6 प्रतिशत घटा है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. देश के प्रमुख शहरों में आवासीय फ्लैटों (Residential Flats) का औसत साइज 27 फीसदी घटा है. एनारॉक (Anarock) की एक रिपोर्ट में यह निष्कर्ष निकाला गया है. हालांकि, इस दौरान राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में फ्लैटों का औसत साइज मात्र 6 फीसदी घटा है.

    एनारॉक के चेयरमैन अनुज पुरी ने बयान में कहा, 'नकदी संकट, खरीदारों की प्राथमिकता में बदलाव और मकानों की कीमत को लेकर चिंता की वजह से बिल्डर अब ‘बड़ा बेहतर है’ से हटकर 7 प्रमुख शहरों में छोटी आवासीय इकाइयां बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं.'

    7 शहरों में 27 फीसदी घटा फ्लैट का साइज
    संपत्ति सलाहकार ने कहा कि सात प्रमुख शहरों मुंबई महानगर क्षेत्र, दिल्ली-एनसीआर, पुणे, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद और कोलकाता में फ्लैटों का औसत आकार पांच साल में 27 फीसदी घटकर 1,020 वर्ग फुट रह गया है. 2014 में यह 1400 वर्ग फुट था.

    ये भी पढ़ें: सरकार ने तैयार की स्क्रैपेज पॉलिसी, नई गाड़ी खरीदने पर नहीं देनी होगी रजिस्ट्रेशन फीस

    NCR का रियल्टी बाजार सबसे अधिक प्रभावित
    पुरी ने कहा कि हैरान करने वाली बात यह है कि हाल के वर्षों में एनसीआर का रियल्टी बाजार सबसे अधिक प्रभावित हुआ है. लेकिन एनसीआर में फ्लैटों का औसत साइज मात्र 6 प्रतिशत घटा है. अभी एनसीआर में फ्लैटों का औसत आकार 1,390 वर्ग फुट है. मुंबई महानगर क्षेत्र में फ्लैटों का औसत आकार सबसे अधिक 45 फीसदी घटकर 2014 के 960 वर्ग फुट से 530 वर्ग फुट पर आ गया है. पुणे में फ्लैटों का औसत आकार 38 फीसदी घटकर 600 वर्ग फुट पर आ गया है.

    रिपोर्ट के अनुसार चेन्नई, बेंगलुरु और हैदराबाद में फ्लैटों के औसत साइज में क्रमश: 8 फीसदी, 9 फीसदी और 12 फीसदी की गिरावट आई है. टॉप 7 शहरों में इस समय हैदराबाद में फ्लैटों का औसत साइज सबसे अधिक यानी 1,570 वर्ग फुट है. बेंगलुरु में यह 1,300 वर्ग फुट और चेन्नई में 1,190 वर्ग फुट है. कोलकाता में फ्लैटों का औसत आकार पांच साल में 9 प्रतिशत घटकर 1,230 वर्ग फुट से 1,120 वर्ग फुट पर आ गया है.

    ये भी पढ़ें: 

    SBI ग्राहकों को मिला दिवाली का तोहफा! 1 अक्टूबर से सस्ता होगा होम और ऑटो Loan
    बंद हुई 178 साल पुरानी ट्रैवल कंपनी थॉमस कुक, खतरे में 22 हजार लोगों की नौकरी
    कल तक निपटा लें अपने बैंक से जुड़े जरूरी काम, वरना 4 दिन तक अटक जाएंगे

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज