VIDEO: करेले की खेती से गुन्सू मेहतो हुए मालामाल, कमाते हैं करीब 4 लाख रुपये

झारखंड की राजधानी रांची के पास रहने वाले किसान गन्सु महतो सिर्फ करेले की खेती से कुछ महीनों में 4 लाख रुपये तक कमा लेते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 9, 2018, 10:49 AM IST
  • Share this:
झारखंड की राजधानी रांची के पास रहने वाले किसान गुन्सु महतो इन दिनों करेले की तुड़वाई में बेहद बिजी है. लेकिन जब हमने उनसे बात की तो उन्होंने बिना हिचकिचाए बताया कि अगर नए जमाने में आधुनिक तरीके से खेती की जाए तो आपको खेती के जरिए पैसा बनाने से कोई नहीं रोक सकता. आपको बता दें कि करेले के अलावा वो तरबूज जैसी फसल भी उगाते हैं. हालांकि, सिर्फ करेले से ही वह करीब 4 लाख रुपये तक कमा लेते हैं. आइए जानें उनके बारे में...

ये भी पढ़ें-VIDEO: नए जमाने की खेती से अशोक कुमार कमाते हैं 50 लाख रुपये





कमाते हैं 4 लाख रुपये तक-गन्सु महतो के पास 8 एकड़ खेत है जिसमें ये विभिन्न प्रकार की सब्जियों की खेती कर रहे है, अभी इनके यहां करेले की तुड़ाई चल रही है. जिसे इन्होने अप्रैल माह मे लगाया था. इस बार 30 कुन्टल करेले का उत्पादन हुआ है. गन्सु दबी आवाज़ में बताते हैं कि करेले की खेती से अभी तक 75 हजार रुपये की आमदनी हो चुकी है. उन्होंने इसकी खेती पर करीब 30 हजार रुपये प्रति एकड़ खर्च किए थे. उनके पास 8 एकड़ जमीन है. इस प्रकार देखा जाए तो इन्हे प्रति एकड़ करेले की खेती से अभी तक लगभग  45 हजार रुपये की शुद्ध आमदनी मिल रही है. लिहाजा इस तरह से उन्होंने 8 एकड़ ज़मनी पर 3.6 लाख रुपये कमाए  है. (ये भी पढ़ें-ऑर्गेनिक सब्जियां बेचकर ये हर महीने कमाती हैं 3 लाख रुपये)
बंपर पैदावार का आसान तरीका- गन्सु महतो कहते हैं कि फसल के सही प्रबंधन और रखरखाव से ही अच्छी पैदावार मिलती है. इसके लिए ये  ड्रिप और मल्चिंग लगाकर खेती करते है. उन्होंने बताया कि मल्चिंग के कारण खरपतवारों की अधिक समस्या नहीं रहती है साथ ही ड्रिप से पानी की बचत होती है.वह अपनी फसलों में ज्यादा से ज्यादा जैविक खादों का प्रयोग करते है. साथ ही, पौधों और फलों का अच्छा विकास हो इसके लिए फसलों में स्टेकिंग करते है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज