लाइव टीवी

देश की सबसे बड़ी लोन देने वाली कंपनी ने दिया दिवाली तोहफा, इतनी कम हुई आपकी EMI

News18Hindi
Updated: October 15, 2019, 11:54 AM IST
देश की सबसे बड़ी लोन देने वाली कंपनी ने दिया दिवाली तोहफा, इतनी कम हुई आपकी EMI
त्योहारी सीजन पर घर खरीदारों को बड़ा तोहफा, घट गई होम लोन की EMI

होम लोन (Home Loan) देने वाली प्रमुख फाइनेंशियल कंपनी एचडीएफसी (HDFC) ने अपने फ्लोटिंग कर्ज पर ब्याज दरों में 0.10 प्रतिशत कटौती की है. वहीं सरकारी बैंक आंध्रा बैंक ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट (MCLR) में 0.10 प्रतिशत की कटौती करेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 15, 2019, 11:54 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आप इस त्योहारी सीजन (Festive Season) पर घर खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. दरअसल, होम लोन (Home Loan) देने वाली प्रमुख फाइनेंशियल कंपनी एचडीएफसी (HDFC) ने अपने फ्लोटिंग कर्ज पर ब्याज दरों में 0.10 प्रतिशत कटौती की है. वहीं सरकारी बैंक आंध्रा बैंक ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट (MCLR) में 0.10 प्रतिशत की कटौती करेगा. बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने फरवरी, 2019 से नीतिगत दर यानी रेपो दर में कुल मिलाकर 1.35 प्रतिशत की कटौती की है. उसके बाद से कई बैंक अपनी ब्याज दरों में कटौती कर चुके हैं.

सभी ग्राहकों को मिलेगा फायदा
HDFC भी अब उन कर्जदाताओं की सूची में शामिल हो गई है, जिन्होंने हाल के दिनों में अपने लोन पर ब्याज दरों में संशोधन किया है. इस कटौती का फायदा HDFC के मौजूदा और नया लोन लेने वाले दोनों ग्राहकों को मिलेगा.

15 अक्टूबर से प्रभाव होगी कटौती

इससे वेतनभोगी ग्राहकों के लिए लोन की ब्याज दर निचले स्तर पर 8.25 प्रतिशत और ऊंचे स्तर पर 8.65 प्रतिशत रह जाएगी. यह कटौती 15 अक्टूबर से प्रभावी होगी. उल्लेखनीय है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने फरवरी, 2019 से नीतिगत दर यानी रेपो दर में कुल मिलाकर 1.35 प्रतिशत की कटौती की है. उसके बाद से कई बैंक अपनी ब्याज दरों में कटौती कर चुके हैं.

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान से असली नोट की तरह दिखने वाले नकली नोट भारत आए, ऐसे चेक करें अपने 2000 और 500 के नोट

SBI भी कर चुका है कटौती
Loading...

होम लोन के क्षेत्र में एचडीएफसी के बड़े प्रतिद्वंद्वी भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने भी पिछले सप्ताह अपने लोन पर ब्याज दर में 0.10 प्रतिशत की कटौती की थी. इसके बाद SBI की एक साल की MCLR 8.05 प्रतिशत रह गई. SBI के कुछ कर्ज अभी भी एमसीएलआर से जुड़े हैं. जुलाई से बैंक के नए होम लोन रेपो दर से जुड़े हैं.

आंध्रा बैंक सभी अवधि के लोन पर कम करेगा ब्याज दरें
आंध्रा बैंक ने MCLR में 0.10 प्रतिशत की कटौती करेगा. यह कटौती हर अवधि के कर्ज पर की जाएगी बैंक एमसीएलआर और रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) क्रमश: 15 अक्टूबर और एक नवंबर से कम करेगा. एक साल की अवधि का एमसीएलआर को 8.40 प्रतिशत से घटाकर 8.30 प्रतिशत पर लाया गया है. इस अवधि के ब्याज का उपयोग ग्राहकों को कर्ज देने में किया जाता है. एक दिन से लेकर छह महीने की अवधि के लिये ब्याज दर 0.10 प्रतिशत की कटौती की गयी है. संशोधित आरएलएलआर एक नवंबर से 8.10 प्रतिशत होगी जबकि फिलहाल यह 8.35 प्रतिशत है.

ये भी पढ़ें: 

बैंकों ने बदला लोन देने का तरीका, सैलरी नहीं अब ये स्कोर देखकर देंगे लोन

मोदी सरकार किसानों के खाते में भेजने वाली है ₹60 हजार करोड़, नहीं मिले तो ऐसे करें पता

PMC बैंक के सभी ग्राहकों के लिए खुशखबरी, RBI ने लिया ये बड़ा फैसला

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 15, 2019, 11:54 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...