चीन का Ant Group बाजार से जुटाएगा 34 अरब डॉलर, शेयर कारोबार से करेगा तगड़ी कमाई

दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शुमार जैक मा की कंपनी एंट ग्रुप हॉन्‍ग कॉन्‍ग और शंघाई एक्‍सजेंच में सूचीबद्ध होगी.
दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शुमार जैक मा की कंपनी एंट ग्रुप हॉन्‍ग कॉन्‍ग और शंघाई एक्‍सजेंच में सूचीबद्ध होगी.

एंट ग्रुप (Ant Group) और अलीबाबा (Alibaba) के संस्थापक जैक मा (Jack Ma) पहले से ही दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक थे. डबल-लिस्टिंग से गुजरने के बाद उनका शुद्ध मूल्य बढ़ा है. शंघाई और हांगकांग एक्सचेंज (Hong Kong Exchange) में एंट ग्रुप खुद को सूचीबद्ध करेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 28, 2020, 11:28 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. हांगकांग (Hong Kong) और शंघाई (Shanghai) में शेयर कारोबार नवंबर 2020 में शुरू होगा. दिग्गज चीनी फिनटेक कंपनी एंट ग्रुप (Ant Group) ने शेयर कारोबार से करीब 34 अरब डॉलर जुटाने का लक्ष्य रखा है. इससे यह सबसे बड़ा इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) बन जाएगा. आइए रिकॉर्ड पर सबसे बड़े वैश्विक IPO पर एक नजर डालें.

अरामको ने आईपीओ से कमाया है 29.4 अरब डॉलर
एंट ग्रुप और अलीबाबा के संस्थापक जैक मा (Jack Ma) पहले से ही दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक थे. डबल-लिस्टिंग से गुजरने के बाद उनका शुद्ध मूल्य बढ़ा है. शंघाई और हांगकांग एक्सचेंज में एंट ग्रुप खुद को सूचीबद्ध करेगा. सऊदी अरब के राष्ट्रीय पेट्रोकेमिकल दिग्गज सऊदी अरामको ने वर्तमान में आईपीओ में सबसे अधिक पैसा 29.4 अरब डॉलर में उठाया है. आईपीओ को स्टॉक मार्केट लॉन्च भी कहते हैं, जो एक प्रकार का सार्वजनिक प्रस्ताव है. इसमें किसी कंपनी के शेयर संस्थागत इन्वेस्टर्स को बेचे जाते हैं. आमतौर पर खुदरा इन्वेस्टर भी हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें- इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने जारी किया 1.26 लाख करोड़ रुपये का रिफंड, ऐसे पता करें आपको मिला या नहीं
निवेशकों को ऐसे फायदा पहुंचाता है आईपीओ


आईपीओ के बाद शेयर ओपन मार्केट में ट्रेड होते हैं. इसे फ्री फ्लोट कहते हैं. आईपीओ निवेशकों को कई तरह के फायदे देता है, इसमें महत्वपूर्ण लागतें भी शामिल हैं. जब कोई कंपनी सार्वजनिक एक्सचेंज पर अपनी सिक्‍योरिटीज को सूचीबद्ध करती है तो नए जारी किए गए शेयर्स के लिए इन्वेस्ट करने वाले लोगों की ओर से किया गया भुगतान सीधे कंपनी के साथ-साथ शुरुआती निजी निवेशकों को भी जाता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज