इंटरनेशनल योगा डे पर लॉन्च हुआ सामूहिक टीकाकरण अभियान ‘Sanjeevani: A Shot Of Life’ का एंथम

वैक्‍सीनेशन अभियान 'संजीवन: अ शॉट ऑफ लाइफ' का एंथम लॉन्‍च हो गया है.

आनंद नरसिम्हन द्वारा अभिनीत यह एंथम कैंपेन के एंबेस्डर सोनू सूद (Sonu Sood) और संगीतकार शंकर महादेवन (Shankar Mahadevan) ने लॉन्च किया. इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Dr. Harsh Vardhan) उपस्थित रहे.

  • Share this:
    अपनी तरह के अनूठे डिजिटल पहल में, भारत के सबसे बड़े टीकाकरण जागरुकता अभियान ‘Sanjeevani: A Shot Of Life’ के लिए कैंपेन एंथम इंटरनेशनल योगा डे के मौके पर लॉन्च किया गया. आनंद नरसिम्हन द्वारा अभिनीत यह एंथम कैंपेन के एंबेस्डर सोनू सूद और संगीतकार शंकर महादेवन द्वारा लॉन्च किया गया. इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहें. न्यू नॉर्मल को अपनाते हुए इतने बड़े पैमाने पर आयोजित किया जाने वाला यह लॉन्च वाकई प्रेरणादायी वर्चुअल पहल थी. इस शानदार डिजिटल पहल में संगीतकारों, गीतकारों और अन्य क्षेत्रों के मशहूर प्रभावशाली लोगों ने हिस्सा लिया.

    Network18 Sanjeevani – A Shot of Life Federal Bank (फेडरल बैंक) की एक सीएसआर पहल है जिसे इसी साल वर्ल्ड हेल्थ डे के मौके पर लॉन्च किया गया. इस अभियान का मकसद कोविड-19 टीकाकरण के प्रति जागरुकता फैलाना और यह सुनिश्चित करना है कि हर भारतीय का टीकाकरण हो. अब तक, Sanjeevani Gaadi (संजीवनी गाड़ी) नासिक, गुंटूर, दक्षिण कन्नड़, अमृतसर और इंदौर में करीब 1,00,000 लोगों तक पहुंच चुकी है.

    अब आकर्षक रिदम “जब अपनी बारी आये टीका लगाए” के साथ कैंपेन एंथम हर भारतीय को टीकाकरण के लिए कह रहा है. शिवम महादेवन, सिद्धार्थ महादेवन और हर्षदीप कौर के साथ शंकर महादेवन ने इसे कंपोस्ड किया है और इस गीत को लिखा है तनिष्क नाबर ने.

    टीकाकरण के महत्व पर ज़ोर देते हुए आयोजन में शामिल दिग्गज़ों ने सभी के टीकाकरण की ज़रूरत को दोहराया. जैसा कि देश फिलहाल महामारी की दूसरी लहर से उबर रहा है और खुद को तीसरी लहर के लिए तैयार कर रहा है, ऐसे में हर कोई सामूहिक टीकाकरण के ज़रिए एकजुट होकर ही महामारी से लड़ सकता है.

    एंथम
    ‘Sanjeevani’ अलग-अलग पहल के ज़रिए लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करके कोविड-19 के बाद सामान्य जीवन की उम्मीद को मज़बूत कर रही है. मौजूदा हालात से संबंधित और मधुर धुन के साथ कैंपेन एंथम यकीकन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल होगा. संगीत निश्चित तौर पर लोगों का ध्यान खीचेगा और वह इसके ज़रिए दिए जाने वाले संदेश को सुनने के लिए बाध्य होंगे. मधुर संगीत इस उदास समय में लोगों को खुश कर देगा और टीकाकरण के लिए सकारात्मक रूप से प्रेरित करेगा.

    'इंटरनेशनल योगा डे और एंथम लॉन्च
    एंथम का इंटरनेशनल योगा डे के दिन लॉन्च होना एक-दूसरे से मेल खाता है, क्योंकि दोनों ही बचाव के तरीकों के प्रतीक हैं. जैसे योगा समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, वर्तमान समय में टीकाकरण अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण की गारंटी है.

    जैसा कि योग वैश्विक घटना बन गई है, ‘Sanjeevani’ का मकसद पूरे राष्ट्र का ध्यान आकर्षित करना है. लोगों को यह याद दिलाते हुए कि कोई भी सुरक्षित नहीं है, जब तक कि प्रत्येक व्यक्ति सुरक्षित न हो जाए. हाल ही में रिलीज हुआ एंथम देश के कोने-कोने तक पहुंचने का प्रयास कर रहा है. अभियान के ज़रिए यह संदेश देने की कोशिश की जा रही है कि कोविड-19 का एकमात्र समाधान है टीकाकरण.

    टीकाकरण को सभी तक ले जाकर, कैंपेन लोगों को जादुई ‘Sanjeevani’, उनके जीवन का शॉट देगी. #TikaLagayaKya

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.