Anupam Rasayan IPO: आज खुल गया एक और कमाई का मौका, पैसा लगाने से पहले जानिए सबकुछ..

Anupam Rasayan IPO आज से खुला

Anupam Rasayan IPO आज से खुला

Anupam Rasayan IPO: स्पेशलिटी केमिकल कंपनी अनुपम रसायन (Anupam Rasayan ) का 760 करोड़ रुपये का आईपीओ आज 12 मार्च (शुक्रवार)से खुल रहा है. निवेशक 16 मार्च तक इसमें पैसे लगा सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 12, 2021, 10:28 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आप आईपीओ (IPO) से मोटी रकम कमाना चाहते हैं तो आपके पास आज से एक और मौका मिलने जा रहा है. स्पेशलिटी केमिकल कंपनी अनुपम रसायन (Anupam Rasayan ) का 760 करोड़ रुपये का आईपीओ आज 12 मार्च (शुक्रवार)से खुल रहा है. निवेशक 16 मार्च तक इसमें पैसे लगा सकते हैं. बीच में शनिवार और रविवार की छुट्टियां आने की वजह से इश्यू 16 मार्च को बंद हो रहा है. बता दें कि कंपनी कर्ज चुकाने के लिए प्राथमिक बाजार से पैसे जुटाने जा रही है. अनुपम का बिजनेस दुनिया के कई देशों में है. कंपनी के रेवेन्यू में अच्छी ग्रोथ की उम्मीद है. अगर आप इसमें पैसे लगाने की सोच रहे हैं तो पहले इस आईपीओ के बारे में सबकुछ जान लें.

जानें कंपनी के बारे में-

सबसे पहले हम कंपनी के बारे में जान लेते हैं. अनुपम रसायन कस्टम सिंथेसिस और स्पेशियालिटी केमिकल मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस में है. कंपनी की शुरुआत 1984 में हुई थी। कंपनी के पास गुजरात में 6 मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स हैं, जिनमें 4 फैक्ट्री अडाणी हाजिरा पोर्ट के पास साचिन (Sachin) में स्थित है और दो यूनिट्स Jhagadia के इंडस्ट्रियल एरिया में है. कंपनी के यूनिट्स की क्षमता 23,396 मिट्रिक टन केमिकल्स के उत्पादन की है, जिनमें इस साल मार्च में 6,726 मिट्रिक टन उत्पादन क्षमता का इजाफा किया गया है. कंपनी के ग्राहक भारत से लेकर यूरोप और अमेरिका, जापान में हैं. Syngenta Asia Pacific, Sumitomo Chemical Company, UPL Ltd इसके मेन क्लाइंट्स हैं.

ये भी पढ़ें- फायदे की बात: IPO से करना चाहते हैं मोटी कमाई तो जान लें ये 5 बातें, कभी नहीं होगा नुकसान!
जानिए इश्यू से जुड़ी अहम बातें-

>>अनुपम रसायन के IPO का लॉट साइज 27 शेयरों का है. इसके IPO की रजिस्ट्रार कंपनी KFin Tech है.

>>इस इश्यू का प्राइस बैंड 553-555 रुपए प्रति शेयर तय किया गया है, ग्रे मार्केट में इसका भाव 225-230 रुपए प्रीमियम पर चल रहा है.



>>कंपनी सिर्फ फ्रेश इश्यू जारी कर रही है. इससे जुटाई गई रकम का इस्तेमाल कर्ज चुकाने और दूसरी जरूरतों में किया जाएगा.

>>कंपनी के इश्यू का 50 फीसदी हिस्सा क्वालीफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स, 35 फीसदी हिस्सा रिटेल >>इनवेस्टर्स और 15 फीसदी हिस्सा नॉन-इंस्टीट्यूशनल बायर्स के लिए है.

>>IPO के बाद अनुपम रसायन में प्रमोटर की शेयरहोल्डिंग 75.8 फीसदी से घटकर 65.4 फीसदी पर आ जाएगी.

>>अनुपम रसायन के इश्यू के मर्चेंट बैंकर एक्सिस कैपिटल, एम्बिट प्राइवेट और IIFL सिक्योरिटीज हैं.

ये भी पढ़ें- झटका: गर्मी शुरू होने से पहले ही AC, फ्रिज, कूलर हो सकते हैं महंगे, इतने रुपये बढ़ जाएगी कीमत

अनुपम रसायन IPO से जुड़ी महत्वपूर्ण तारीख

अनुपम रसायन आईपीओ 12 मार्च से ओपन हो रहा है 16 मार्च को बंद होगा. अनुपम रसायन के शेयरों का आवंटन 19 मार्च को होगा और इसके शेयरों की लिस्टिंग 24 मार्च 2021 को हो सकती है. जो लोग प्राप्त करने में विफल रहते हैं, उन्हें धन वापसी की पहल उनके डीमैट खाते में आवंटित आईपीओ 22 मार्च 2021 को किया जाएगा.

इस IPO में निवेश क्यों करना चाहिए?

30 सितंबर को खत्म हुई तिमाही में कंपनी ने 26.48 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया है. वहीं, पिछले साल इस अवधि में कंपनी को 21.74 करोड़ रुपये का प्रॉफिट हुआ था. इस वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में कंपनी को 355.13 करोड़ रुपये का रेवेन्यू प्राप्त हुआ जो पिछले साल के मुकाबले 51.5% अधिक है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज