Home /News /business /

गांधीनगर के साथ हबीबगंज स्‍टेशन भी तैयार, 123 दूसरे स्‍टेशन भी किए जा रहे हैं री-डेवलप

गांधीनगर के साथ हबीबगंज स्‍टेशन भी तैयार, 123 दूसरे स्‍टेशन भी किए जा रहे हैं री-डेवलप

रि-डेवलप हुआ गुजरात का गांधी नगर रेलवे स्‍टेशन

रि-डेवलप हुआ गुजरात का गांधी नगर रेलवे स्‍टेशन

Ministry of Railways गुजरात के गांधीनगर और भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्‍टेशन के अलावा देश के 123 रेलवे स्‍टेशनों को री-डेवलप करा रहा है. तीसरा बेंगलुरु स्‍टेशन भी तैयार होने वाला है, पांच स्‍टेशनों पर काम शुरू हो चुका है.  

नई दिल्‍ली. गुजरात के गांधीनगर कै‍पिटल रेलवे स्‍टेशन (Gandhinagar Capital Railway Station) के साथ ही री-डेवलप हुआ देश का दूसरा स्‍टेशन भोपाल का हबीबगंज स्‍टेशन भी लगभग तैयार है. यह स्‍टेशन भी वर्ल्‍ड क्‍लास सुविधाओं से लैस है. इसका भी लोकार्पण जल्‍द किया जाएगा. रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और सीईओ सुनीत शर्मा ने बताया कि बेंगलुरु स्‍टेशन भी तैयार होने वाला है. इन दोनों स्‍टेशनों के अलावा देश 123 स्‍टेशनों को री-डेवलप किया जा रहा है. चेयरमैन ने बताया कि इनमें से पांच स्‍टेशनों अयोध्‍या, ब्रिजवासन, सफदरजंग-दिल्‍ली, गोमतीनगर-लखनऊ और अजनी-नागपुर स्‍टेशनों पर री-डेवलपमेंट का काम भी शुरू हो चुका है.

IRSDC स्‍टेशनों को करा रहा है आधुनिक सुविधाओं से लैस
रेलवे मंत्रालय (Ministry of Railways) देशभर के ऐसे प्रमुख स्‍टेशनों को विभिन्‍न मॉडल से री-डेवलप करा रहा है, जहां पर फुटफाल अधिक है. इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (Indian Railway Station Development Corporation- IRSDC) इन स्‍टेशनों को आधुनिक सुविधाओं से लैस करा रहा है. गुजरात का गांधीनगर स्‍टेशन री-डेवपल होने वाला पहला रेलवे स्‍टेशन है, जो एक मॉडल है, जहां पर 300 कमरों का फाइव स्‍टार होटल बना है. साथ ही भोपाल का हबीबगंज स्‍टेशन भी बनकर लगभग तैयार हो चुका है. ये दोनों स्‍टेशन वर्ल्‍ड क्‍लास सुविधाओं वाले हैं. तीसरा स्‍टेशन बेंगलुरु भी तैयार होने वाला है.

ये भी पढ़ें - Indian Railway बेच रहा है प्राइम लैंड, रेजीडेंशियल और कमर्शियल यूज के लिए करेगा 99 साल की लीज, जानें कीमत

आईआरएसडीसी देशभर में 123 स्‍टेशन को री-डेवलप करा रहा है. इनमें कई स्‍टेशनों को डेवलपमेंट संबंधी टेंडर जारी हो चुके हैं तो कई की टेंडर की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. इनमें से पांच स्‍टेशनों अयोध्‍या, ब्रिजवासन, सफदरजंग-दिल्‍ली, गोमतीनगर-लखनऊ और भजनी-नागपुर स्‍टेशन पर री-डेवलपमेंट का काम भी शुरू हो चुका है.

ये भी पढ़ें - Wipro का मुनाफा जून 2021 तिमाही में 35 फीसदी से ज्‍यादा बढ़ा, जानें सितंबर को लेकर क्‍या हैं कंपनी की उम्‍मीदें

प्रमुख स्‍टेशनों में ये शामिल
रि-डेवलप होने वाले प्रमुख स्‍टेशनों में नई दिल्‍ली स्‍टेशन, सीएसटी मुंबई, अमृतसर,नागपुर, जयपुर,उदयपुर,ग्‍वालियर,सिकंदराबाद, हैदराबाद, प्रयागराज, कानपुर,सूरत, देहरादून,पुड्डूचेरी, तिरुपति, वेल्‍लोर आदि शामिल हैं.undefined

Tags: Gandhinagar Capital Railway Station, Indian Railways, Railways news, Redevelop Railway Station

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर