Home /News /business /

Nifty 50 और बैंक निफ्टी में बदलाव, जानिए कौन-सा स्टॉक होगा अंदर, कौन बाहर!

Nifty 50 और बैंक निफ्टी में बदलाव, जानिए कौन-सा स्टॉक होगा अंदर, कौन बाहर!

निफ्टी 50 (Nifty 50), निफ्टी बैंक (Nifty Bank) और निफ्टी आईटी (Nifty IT) इंडेक्स के शेयरों में अगले साल अप्रैल से बदलाव हो सकते हैं.

निफ्टी 50 (Nifty 50), निफ्टी बैंक (Nifty Bank) और निफ्टी आईटी (Nifty IT) इंडेक्स के शेयरों में अगले साल अप्रैल से बदलाव हो सकते हैं.

निफ्टी 50 (Nifty 50), निफ्टी बैंक (Nifty Bank) और निफ्टी आईटी (Nifty IT) इंडेक्स के शेयरों में अगले साल अप्रैल से बदलाव हो सकते हैं. कुछ स्टॉक बाहर किए जा सकते हैं और कुछ अंदर. हालांकि दिसंबर का महीना सबसे अहम माना जाता है, क्योंकि इसी महीने में शेयरों के अंदर या फिर बाहर होने का क्राइटेरिया तय होता है. मार्च 2022 में Nifty इंडेक्स को री-बैलेंस किया जाएगा. कहा जा रहा है कि इस बार निफ्टी50 में Apollo Hospitals या फिर Info Edge (Naukari) के शामिल होने के आसार हैं. दोनों कंपनियों में जबरदस्त खरीदारी हुई है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. निफ्टी 50 (Nifty 50), निफ्टी बैंक (Nifty Bank) और निफ्टी आईटी (Nifty IT) इंडेक्स के शेयरों में अगले साल अप्रैल से बदलाव हो सकते हैं. इन सभी इंडेक्सेस में कुछ शेयर्स को बाहर किया जा सकता है और कुछ शेयर्स को इन इंडेक्सों में शामिल किया जा सकता है. कौन से स्टॉप बाहर होंगे और कौन से अंदर, इस लिहाज से दिसंबर का महीना काफी अहम माना जाता है. इसी महीने में शेयरों के अंदर या फिर बाहर होने का क्राइटेरिया तय होता है.

    मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सीएनबीसी-आवाज़ के यतिन मोता ने एडलवाइज (Edelweiss) की रिपोर्ट के हवाले से इससे संबंधित जानकारी दी है. यतिन के अनुसार, Nifty के इंडेक्सेज़ में बदलाव होंगे. मार्च 2022 में Nifty इंडेक्स को री-बैलेंस किया जाएगा. इससे Nifty 50, Bank Nifty और Nifty IT इंडेक्स में बदलाव संभव हैं, जबकि Nifty इंडेक्स में ये बदलाव अप्रैल 2022 से लागू होंगे.

    NIfty में शामिल होंगे Apoll Hosp या Info Edge?
    यतिन ने एडलवाइज के हवाले से कहा कि इस बार निफ्टी50 में Apollo Hospitals शामिल होता हुआ नजर आ रहा है, क्योंकि इसमें इनफ्लो 17.5 करोड़ डॉलर रहा यानी कि 17.5 करोड़ रुपये की खरीदारी होती दिखी है. यदि अपोलो हॉस्पिटल निफ्टी 50 में शामिल नहीं हो पाया तो फिर Info Edge (Naukari) के शामिल होने के संकेत हैं. नौकरी में इनफ्लो 14.4 करोड़ डॉलर नजर आया है यानी कि 14.4 करोड़ डॉलर की खरीदारी होते हुए दिखाई दी है.

    ये भी पढ़ें – दो बड़े ब्रोकरेज हाउस ने दी ICICI बैंक खरीदने की सलाह, लेकिन टारगेट अलग-अलग

    मोटे तौर पर देखा जाए तो अपोलो हॉस्पिटल का पलड़ा भारी नजर आ रहा है और अधिक खरीदारी के बलबूते ये निफ्टी में अपनी जगह पक्की कर सकता है. वहीं निफ्टी से बाहर होने वाले स्टॉक के रूप में इस बार IOC का नंबर लग सकता है, क्योंकि इसमें आउटफ्लो 10 करोड़ डॉलर नजर आया है यानी कि इसमे करीब 10 करोड़ डॉलर की बिकवाली देखने को मिली है.

    Nifty Bank में बदलाव मुमकिन
    इसी तरफ इस बार निफ्टी बैंक में भी बदलाव होता हुआ दिखाई दे सकता है. रिपोर्ट के मुताबिक Bank of Baroda में हुई 6.3 करोड़ डॉलर की खरीदारी के चलते ये इसमें शामिल हो सकता है जबकि RBL Bank में हुई 2.8 करोड़ डॉलर की बिकवाली की वजह से ये इससे बाहर हो सकता है.

    ये भी पढ़ें – FDI के प्रस्ताव अब फटाफट होंगे पास! कैबिनेट सचिव की बैठक में फैसला

    Nifty IT इंडेक्स में किसकी एंट्री?
    निफ्टी के दूसरे अहम इंडेक्स Nifty IT इंडेक्स की बात करें तो इसमें Persistent Systems में 3.5 करोड़ डॉलर का निवेश आने के कारण ये निफ्टी आईटी इंडेक्स में शामिल होने के लिए प्रबल दावेदार बन गया है जबकि 2.8 करोड़ डॉलर की बिकवाली के चलते L&T Tech Services इसमें से बाहर होता हुआ नजर आ रहा है.

    Tags: Bank stocks, Nifty50, Stock Markets

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर