दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी Apple ने सैकड़ों लोगों को नौकरी से निकाला!

News18Hindi
Updated: August 29, 2019, 3:42 PM IST
दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी Apple ने सैकड़ों लोगों को नौकरी से निकाला!
कंपनी ने बंद किया प्रोग्राम

दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी एप्पल (Apple) ने यूरोप (Europe) में सैकड़ों लोगों को नौकरी से निकाल दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 29, 2019, 3:42 PM IST
  • Share this:
दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी एप्पल (Apple) ने यूरोप (Europe) में सैकड़ों लोगों को नौकरी से निकाल दिया है. ये लोग सिरी (Siri) रिकॉर्डिंग में गड़बड़ी को रोकने के लिए नौकरी पर रखे गए थे. टेक कंपनी ने इस महीने की शुरुआत में सिरी को बंद करने की घोषणा की थी. इस वजह से कॉन्ट्रैक्ट पर रखे गए लोग नौकरी से निकाले गए हैं.

द गार्डियन की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी कॉन्ट्रेक्टर्स के जरिए यूजर्स की रिकॉर्डिंग सुनती अब एपल ने यूजर्स की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए ऑडियो क्लिप सुनने वाले अपने 300 कॉन्ट्रैक्टर्स को को बाहर का रास्ता दिखाया है वे एक शिफ्ट में एक हजार ऑडियो क्लिप्स को सुनते थे ताकि सीरी को और बेहतर बनाया जा सके. इससे पहले एपल ने प्राइवेसी और डाटा लीक को लेकर बिगड़ते माहौल को देखते हुए इस प्रोग्राम को बंद करने का ऐलान किया है.

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान में मचा हाहाकार! 10 ग्राम सोने की कीमत 1 लाख रुपये के करीब

2 अगस्त से स्टाफ से पेड लीव पर भेज दिया गया है. इसी दिन कंपनी ने सीरी प्रोग्राम को बंद करने की घोषणा की थी. कॉन्ट्रैक्ट फर्म्स द्वारा नौकरी पर लगाए गए लोगों को अपने घर भेज दिया गया है. उनको बताया गया है कि तकनीकी गड़बड़ी की वजह से अब यहां उनके लिए कोई काम नहीं है.

निजी बातें सुनने को लेकर हो चुका है बवाल
कुछ दिन पहले ही एक रिपोर्ट आई थी कि अमेजन का वर्चुअल असिस्टेंट अलेक्सा और गूगल असिस्टेंट यूजर्स की निजी बातें सुन रहे हैं, वहीं अब एप्पल के असिस्टेंट को लेकर भी इसी तरह के सवाल उठने लगे हैं. एप्पल के एक पुराने कॉन्ट्रेक्टर ने दावा किया है कि एपल कॉन्ट्रैक्टर्स को सीरी के जरिए यूजर्स की बातें सुनने के लिए पैसे भी दे रही है. रिपोर्ट में कहा जा रहा कॉन्ट्रैक्टर्स ने एप्पल यूजर्स की बेडरूम तक की बातचीत सुनी है.

ये भी पढ़ें: 1 सितंबर से ये चीजें हो रही हैं सस्ती, बचेंगे इतने रुपये

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 12:46 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...