• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • 'आत्मनिर्भर भारत' योजना को मिला बूस्ट, चेन्नई में शुरू हुई iPhone 11 की मैन्युफैक्चरिंग

'आत्मनिर्भर भारत' योजना को मिला बूस्ट, चेन्नई में शुरू हुई iPhone 11 की मैन्युफैक्चरिंग

एप्पल ने यह मैन्युफैक्चरिंग तमिलनाडु के चेन्नई स्थित Foxconn प्लांट में शुरू की है.

एप्पल ने यह मैन्युफैक्चरिंग तमिलनाडु के चेन्नई स्थित Foxconn प्लांट में शुरू की है.

एप्पल इंक अपने फ्लैगशिप फोन iPhone 11 की मैन्युफैक्चरिंग भारत में शुरू कर दी है. सबसे पहले 2017 में एप्पल ने iPhone SE 2016 की डोमेस्टिक मैन्युफैक्चरिंग भी कनार्टक के बेंगलुरु में शुरू की थी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. केंद्र सरकार के 'आत्मनिर्भर भारत' योजना को अब दुनिया की सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनी का साथ मिल चुका है. दुनियाभर में अपने आईफोन के लिए मशहूर कंपनी एप्पल इंक (Apple Inc.) ने अपने फ्लैगशिप डिवाइस iPhone 11 की मैन्युफैक्चरिंग भारत (iPhone Manufacturing in India) में शुरू कर दी है. एप्पल ने यह मैन्युफैक्चरिंग तमिलनाडु के चेन्नई स्थित Foxconn प्लांट में शुरू की है. ऐसा पहली बार हो रहा कि एप्पल अपने किसी टॉप मॉडल आईफोन की मैन्युफैक्चरिंग भारत में कर रही है.

    वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इस बारे में लिखा, 'मेक इन इंडिया के लिए महत्वपूर्ण बूस्ट! एप्पल ने भारत में iPhone 11 की मैन्युफैक्चरिंग शुरू कर दी है. पहली बार यह कंपनी टॉप-ऑफ-द-लाइन मॉडल को हमारे देश में ला रही है.'

    यह भी पढ़ें: Samsung ने लॉन्च किया बेहद सस्ता स्मार्टफोन Galaxy A01 Core,जानें बेस्ट फीचर्स

    इन आईफोन्स की भारत में होती है मैन्युफैक्चरिंग
    इसके पहले ​सिलिकॉन वैली की इस टेक कंपनी ने 2019 में iPhone XR की एसेंबलिंग भारत में ही शुरू की थी. साल 2017 में, एप्पल ने iPhone SE 2016 की डोमेस्टिक मैन्युफैक्चरिंग भी कनार्टक के बेंगलुरु में शुरू की थी. अब इस टेक कंपनी की योजना है कि iPhone SE 2020 की मैन्युफैक्चरिंग भी बेंगलुरु स्थित Wistron में की जाए.

    यह भी पढ़ें: फेसबुक पर ब्रॉडकास्ट कर सकेंगे वीडियो कॉल, लॉन्च होने जा रहा ये जबरदस्त फीचर

    भारत में बड़े​ निवेश की तैयारी
    इस माह की शुरुआत में ही, एप्पल की प्रमुख सप्लायर कंपनी Foxconn ने भारत में अपनी फैक्ट्री के विस्तार के लिए 1 अरब डॉलर का निवेश करने का ऐलान किया था. इसके लिए एप्पल की दूसरी सबसे बड़ी सप्लायर कंपनी Pegatron भी भारत में बड़े निवेश करने की तैयारी में है. कहा जा रहा है कि इसके अलावा Pegatron भारत में लोकल सब्सिडियरी भी खोलेगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज