• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • तीन दिग्गज टेक कंपनियों Apple, Microsoft और Google को हुआ रिकॉर्डतोड़ मुनाफा, कंपनियों की बढ़ी आय

तीन दिग्गज टेक कंपनियों Apple, Microsoft और Google को हुआ रिकॉर्डतोड़ मुनाफा, कंपनियों की बढ़ी आय

Apple का लाभ और राजस्व विश्लेषकों के अनुमानों से अधिक

Apple का लाभ और राजस्व विश्लेषकों के अनुमानों से अधिक

तीन दिग्गज टेक कंपनियों ऐप्पल, माइक्रोसॉफ्ट और गूगल (Apple, Microsoft, Google 50) के मालिक अल्फाबेट ने अप्रैल-जून तिमाही में रिकॉर्डतोड़ मुनाफा कमाया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. तीन दिग्गज टेक कंपनियों ऐप्पल, माइक्रोसॉफ्ट और गूगल (Apple, Microsoft, Google 50) के मालिक अल्फाबेट ने अप्रैल-जून तिमाही में रिकॉर्डतोड़ मुनाफा कमाया है. तीनों कंपनियों का संयुक्त लाभ 50 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक रहा है. यह कमाई 16 महीने पहले COVID-19 महामारी शुरू होने के बाद से उनके सामूहिक मूल्य से दोगुने से अधिक है.

    Apple
    अप्रैल-जून की अवधि के लिए Apple का लाभ और राजस्व विश्लेषकों के अनुमानों से अधिक हुआ है. अल्ट्राफास्ट 5G वायरलेस नेटवर्क से जुड़ने में सक्षम Apple का पहला iPhone कंपनी के लिए तिमाही राजस्व और मुनाफे में बड़ी वृद्धि की एक खास वजह है. कंपनी ने 21.7 बिलियन अमरीकी डॉलर या प्रति शेयर 1.30 अमरीकी डॉलर की कमाई की, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि के दौरान अर्जित लाभ का लगभग दोगुना है. जबकि राजस्व 36 प्रतिशत बढ़कर 81.4 अरब डॉलर हो गया.

    ALPHABET
    Google की कमाई में पिछले एक साल में काफी सुधार हुआ. Google की ओर से संचालित, अल्फाबेट ने तिमाही के दौरान 18.53 अरब अमेरिकी डॉलर या प्रति शेयर 27.26 अमेरिकी डॉलर की कमाई की, जो पिछले साल की 6.96 अरब अमेरिकी डॉलर या प्रति शेयर 10.13 अमेरिकी डॉलर की आय से लगभग तीन गुना अधिक है. Google का विज्ञापन राजस्व 69 प्रतिशत बढ़कर 50.44 बिलियन अमरीकी डालर हो गया.

    Microsoft
    माइक्रोसॉफ्ट ने चौथी तिमाही में 16.5 अरब अमेरिकी डॉलर का मुनाफा दर्ज किया, जो पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 47 फीसद अधिक है. सॉफ्टवेयर निर्माता माइक्रोसॉफ्ट ने 30 जून को समाप्त तिमाही में 46.2 अरब अमेरिकी डॉलर के राजस्व की जानकारी दी, जो पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 21 फीसद अधिक है. विश्लेषकों को उम्मीद थी कि माइक्रोसॉफ्ट अप्रैल-जून तिमाही के लिए 44.1 अरब अमेरिकी डॉलर के राजस्व पर 1.91 अमेरिकी डॉलर प्रति शेयर की कमाई करेगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज