लाइव टीवी

Apple ग्राहकों के लिए खुशखबरी! कंपनी के CEO टिम कुक ने किया बड़ा ऐलान

News18Hindi
Updated: February 28, 2020, 7:56 AM IST
Apple ग्राहकों के लिए खुशखबरी! कंपनी के CEO टिम कुक ने किया बड़ा ऐलान
एप्पल इंक के CEO टिम कुक

एप्पल के CEO टिम कुक ने भारत में अपने कारोबार को लेकर प्लान से पर्दा उठा ​दिया है. उन्होंने भारत में अपने कारोबार के भविष्य को लेकर यह जानकारी शेयरहोल्डर्स के साथ बैठक में दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 28, 2020, 7:56 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. एप्पल इंक के CEO टिम कुक ने कैलिफोर्निया में हुए शेयरहोल्डर बैठक में कहा है कि इस साल उनकी कंपनी भारत में ऑनलाइन स्टोर (Apple Online Store) खोलेगी. बीते बुधवार को कुक ने कहा, 'इसके लिए हमें सरकार से मंजूरी चाहिए.' कुक ने यह जवाब एक शेयरहोल्डर द्वारा पूछे गए सवाल पर दिया. इस दौरान उन्होंने साफ तौर पर कहा कि एप्पल यह नहीं चाहती कि भारत में उसका कारोबार कोई और संभाले.

शेयरहोल्डर्स के साथ इस बैठक में टिम कुक ने यह भी कहा कि भारत सरकार से उन्हें इसके लिए अभी मंजूरी नहीं मिली है. हम भारत सरकार से बात कर रहे हैं. हमें पूरा भरोसा है कि जल्द ही यह मंजूरी मिल जाएगी.

एप्पल को हो सकता है भारी मुनाफा
अगर एप्पल (Apple Inc.) भारत में ऑनलाइन स्टोर खोलने में कामयाब होती है तो इससे कंपनी के बिजनेस में भारी इजाफ हो सकता है. काउंटरप्वाइंट रिसर्च के एसोसिएट डायरेक्टर के हवाले से लाइवमिंट ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि उम्मीद की जा रही है कि एप्पल भारत में ऑनलाइन स्टोर खोलने के बाद अपना बिजनेस केवल आईफोन तक ही सीमित नहीं रखेगी.



यह भी पढ़ें: OFFER! 6 हज़ार रुपये सस्ता हुआ Xiaomi का 48 मेगापिक्सल 3 कैमरे वाला धांसू फोन

कंपनी को पोर्टफोलिया बढ़ाने में मिलेगी मदद
हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि यूजर्स के लिहाज से देखें तो भारत में ऑनलाइन एक महत्वपूर्ण चैनल है. लेकिन वॉल्यूम के लिहाज से एप्पल के लिए कुछ खास मौका मिलते नहीं दिखाई दे रहा है. एप्पल के ऑनलाइन स्टोर बनने के बाद ग्राहकों को इस कंपनी के सभी प्रोडक्ट्स एक ही जगह पर मिल सकेगा. इससे कंपनी को भी अपनी पोर्टफोलियो बढ़ाने में मदद मिलेगी.

 

फिलहाल ई-कॉमर्स कंपनियों को देना होता है रेवेन्यू में हिस्सेदारी
फिलहाल, एप्पल इंक अपने प्रोडक्ट्स अमेजन और फ्लिपकार्ट के जरिए बेचती है. इस वजह से कंपनी को अपनी रेवेन्यू का एक हिस्सा इन प्लेटफॉर्म्स को देना पड़ता है. अब अगर एप्पल भारत में अपना ऑनलाइन स्टोर खोलता है तो उसे रेवेन्यू का एक हिस्सा किसी को नहीं देना होगा. साथ ही, ग्राहकों के लिए भी सुविधाजनक होगा कि एक ही जगह पर उन्हें एप्पल के सभी प्रोडक्ट्स उपलब्ध हो सकेंगे.

करीब 6 महीने पहले ही केंद्र सरकार ने सिंगल ब्रांड रिटलेर्स के लिए लोकल सोर्सिंग नियमों में ढील दी है. इसके पहले कई कंपनियों को भारत में अपना ऑनलाइन स्टोर खोलने में दिक्कत होती थी.

यह भी पढ़ें: एक बार चार्ज होकर पूरा दिन चलेगी बैटरी, Video में देखें कैसा है Galaxy A51

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 28, 2020, 7:00 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर