• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Apple यूजर्स ने 2020 के आखिरी हफ्ते में बनाया नया रिकॉर्ड, खरीद डाले 1.8 अरब डॉलर के मोबाइल ऐप्‍स

Apple यूजर्स ने 2020 के आखिरी हफ्ते में बनाया नया रिकॉर्ड, खरीद डाले 1.8 अरब डॉलर के मोबाइल ऐप्‍स

 उस वक्त का सबसे पावरफुल मैक के ताैर पर भी पहचान मिली

उस वक्त का सबसे पावरफुल मैक के ताैर पर भी पहचान मिली

एप्‍पल (Apple Inc.) ने बताया कि 2021 के पहले दिन यूजर्स ने एक दिन में अब तक की एक दिन में ऐप्‍स की सबसे बड़ी खरीदारी (Single Day Spending Record) की. एप्‍पल यूजर्स ने 1 जनवरी 2021 को 54 करोड़ डॉलर के ऐप्‍स खरीद डाले. वहीं, 2020 में एप्‍पल यूजर्स ने जूम (Zoom) और डिज्‍नी प्‍लस (Disney+) ऐप को सबसे ज्‍यादा डाउनलोड किया.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. एप्‍पल (Apple Inc.) यूजर्स ने 2020 के आखिरी हफ्ते में नया रिकॉर्ड बना डाला. एप्‍पल ने बताया कि उसके यूजर्स (Apple Users) ने ऐप स्‍टोर पर 1.8 अरब डॉलर खर्च कर डाले. पिछले साल इसी अवधि में एप्‍पल यूजर्स ने 1.42 अरब डॉलर खर्च किए थे. एप्‍पल के मुताबिक, कोरोना संकट (Coronavirus Crisis) के कारण लोग डिजिटल सर्विस (Digital Services) पर ज्‍यादा निर्भर रहे. वर्क फ्रॉम होम, ऑनलाइन क्‍लोसेस और परिवार से जुड़े रहने के लिए लोगों ने ऐप्‍स का जमकर इस्‍तेमाल किया. इस वजह से ऐप्‍स पर लोगों का खर्च भी पिछले साल के मुकाबले बढ़ गया.

    एप्‍पल ने डेवलपर्स को किया 200 अरब डॉलर का भुगतान
    कैलिफोर्निया की टेक कंपनी Cupertino का कहना है कि लोगों ने क्रिसमस से लेकर नए साल की पूर्व संध्‍या के बीच गेम्‍स ऐप्‍स (Games Apps) पर सबसे ज्‍यादा खर्च किया. वहीं, 1 जनवरी 2021 को लोगों ने एक दिन में ऐप स्‍टोर पर किए गए खर्च (Single Day Spending) का नया रिकॉर्ड बनाया. साल के पहले दिन लोगों ने 54 करोड़ डॉलर ऐप्‍स पर खर्च किए, जो 2020 के पहले दिन 38.6 करोड़ डॉलर था. एप्‍पल ने बताया कि उसके यूजर्स ने 2020 में सबसे ज्‍यादा जूम (Zoom) और डिज्‍नी प्‍लस (Disney+) ऐप डाउनलोड किए. कंपनी ने डेवलपर्स को 200 अरब डॉलर का भुगतान किया है, जो एक साल पहले 155 अरब डॉलर था.

    ये भी पढ़ें- DBS की रिपोर्ट में दावा! रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया लंबे समय तक नहीं बदलेगा नीतिगत दरें, जानें क्‍यों होगा ऐसा

    एप्‍पल ने सर्विसेस के जरिये की 53 अरब डॉलर की कमाई
    आईफोन निर्माता एप्‍पल ने कहा कि एप्‍पल पे मोबाइल पेमेंट्स से अमेरिका के 90 फीसदी रिटेलर्स भुगतान स्‍वीकार कर रहे हैं. वहीं, एप्‍पल बुक के हर महीने 9 करोड़ एक्टिव यूजर्स हैं. कंपनी ने इसके साथ ही एप्‍पल म्‍यूजिक और एप्‍पल टीवी प्‍लस का जिक्र भी किया. कंपनी को सर्विसेस के जरिये 2020 में 53 अरब डॉलर की कमाई है, जो एप्‍पल की कुल आमदनी का 20 फीसदी हिस्‍सा है. एप्‍पल के सर्विस सेगमेंट के लिए ऐप स्‍टोर सबसे बड़ा कमाई का जरिया है. हालांकि, नियामक और डेवलपर्स कंपनी की ओर से ऐप मेकर्स से लिए जाने वाले हिस्‍से को लेकर आलोचना करते रहे हैं. दिसंबर 2020 में कंपनी ने डेवलपर्स से बिक्री की 15 फीसदी फीस ली.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज