Home /News /business /

सितंबर में समाप्त वित्त वर्ष में भारत में एप्पल का कारोबार दोगुना हुआ, जानिए डिटेल

सितंबर में समाप्त वित्त वर्ष में भारत में एप्पल का कारोबार दोगुना हुआ, जानिए डिटेल

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

अमेरिकी कंपनी ने 25 सितंबर, 2021 को समाप्त चौथी तिमाही में सालाना आधार पर 29 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 83.4 अरब डॉलर का राजस्व कमाया. इस तिमाही में उसकी शुद्ध आय 20.55 अरब डॉलर थी, जबकि एक साल पहले इसी तिमाही में यह 12.67 अरब डॉलर थी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली . प्रौद्योगिकी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी एप्पल ने वित्त वर्ष 2021 में अपने राजस्व का लगभग एक तिहाई उभरते बाजारों से कमाया और भारत एवं वियतनाम में उसका कारोबार दोगुना हो गया. कंपनी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) टिम कुक ने यह जानकारी दी.

    अमेरिकी कंपनी ने 25 सितंबर, 2021 को समाप्त चौथी तिमाही में सालाना आधार पर 29 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 83.4 अरब डॉलर का राजस्व कमाया. इस तिमाही में उसकी शुद्ध आय 20.55 अरब डॉलर थी, जबकि एक साल पहले इसी तिमाही में यह 12.67 अरब डॉलर थी. सितंबर 2021 में समाप्त वित्त वर्ष के दौरान कंपनी की कुल शुद्ध बिक्री 365.8 अरब डॉलर रही.

    भारत और वियतनाम में कारोबार दोगुना
    कुक ने कहा, ‘और हमने सभी क्षेत्रों में मजबूत दोहरे अंक की वृद्धि के साथ हर भौगोलिक क्षेत्र में तिमाही का रिकॉर्ड स्थापित किया है. वित्त वर्ष 2021 के दौरान, हमने उभरते बाजारों से अपने राजस्व का लगभग एक-तिहाई हिस्सा कमाया और भारत एवं वियतनाम में अपने कारोबार को दोगुना कर दिया.’

    यह भी पढ़ें- Fino Payments Bank IPO: आज खुला गया आईपीओ, एंकर इनवेस्टर्स से पहले ही 539 करोड़ रुपए जुटाए

    काउंटरप्वाइंट रिसर्च के मुताबिक, सितंबर 2021 की तिमाही में एप्पल भारत में सालाना आधार पर 212 प्रतिशत की वृद्धि के साथ सबसे ज्यादा बढ़ने वाला ब्रांड था और प्रीमियम स्मार्टफोन (30,000 रुपये से ऊपर) के बाजार में उसकी हिस्सेदारी सबसे ज्यादा 44 प्रतिशत थी.

    इंडिया में बहुत तेजी से फैल रहा है कंपनी का कारोबार
    यह लगातार दूसरी तिमाही है जब ऐप्पल इंडिया के कारोबार में तेजी आई है. इस तिमाही में ऐप्पल भारत में सबसे तेजी से ग्रो करने वाला स्मार्टफोन ब्रांड है. प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में इसका मार्केट शेयर 44 फीसदी है. 30 हजार रुपए से महंगे फोन को प्रीमियम स्मार्टफोन कैटिगरी में रखा जाता है. अल्ट्रा प्रीमियम सेगमेंट में इसका मार्केट शेयर 74 फीसदी है. 45 हजार रुपए से महंगे फोन अल्ट्रा प्रीमियम कैटिगरी के अंतर्गत आते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, आईफोन 12 और 11 की जबसदस्त मांग के कारण कंपनी के इंडियन रेवेन्यू में इतना बड़ा उछाल आया है.

    Tags: Apple, Apple CEO Tim Cook, APPLE IPHONE 12, APPLE IPHONE 12 PRICE IN INDIA, Apple Iphone 13, Apple Latest Phone

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर