दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी एप्पल को लगा झटका! आईफोन की सेल घटने से कम हुआ मुनाफा

मार्केट कैप के लिहाज से दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी एप्पल को बड़ा झटका लगा है. पिछले कुछ महीनों में iPhone की घटती बिक्री ने एप्पल का मुनाफा बिगाड़ दिया है.

News18Hindi
Updated: August 1, 2019, 5:23 PM IST
दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी एप्पल को लगा झटका! आईफोन की सेल घटने से कम हुआ मुनाफा
दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी एप्पल को लगा झटका!
News18Hindi
Updated: August 1, 2019, 5:23 PM IST
मार्केट कैप के लिहाज से दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी एप्पल को बड़ा झटका लगा है. पिछले कुछ महीनों में iPhone की घटती बिक्री ने एप्पल का मुनाफा बिगाड़ दिया है. जून तिमाही में एप्पल को 1000 करोड़ डॉलर यानी करीब 69 हजार करोड़ रुपये रहा है. जबकि एक साल पहले की समान अवधि में कंपनी को 1150 करोड़ डॉलर यानी 79350 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था. जून तिमाही में iPhone की बिक्री घटी है.

आईफोन की सेल घटी- आईफोन लंबे समय तक कंपनी के लिये कमाई का मुख्य जरिया रहा है. हालांकि आईफोन से मिलने वाला रेवेन्यू जून तिमाही में 12 फीसदी गिरकर 2600 करोड़ डॉलर पर आ गया है. ऐसा अनुमान है कि कंपनी इस साल नया मॉडल पेश कर आईफोन की बिक्री में सुधार लाने की कोशिश कर सकती है.

>> जून तिमाही में एप्पल का रेवेन्यू 1 फीसदी बढ़ गया है. इस दौरान कंपनी को 5380 करोड़ डॉलर का रेवेन्यू हासिल हुआ है. हालांकि यह विश्लेषकों के अनुमान से बेहतर रेवेन्यू है.

>> सेवा क्षेत्र में अच्छी वृद्धि के दम पर कंपनी आईफोन की बिक्री में गिरावट से पड़े प्रभाव को कम करने में सफल रही है. कंपनी ने कहा कि उसे सितंबर तिमाही में 6100 करोड़ डॉलर से 6400 करोड़ डॉलर के बीच रेवेन्यू मिलने का अनुमान है.

>> एप्पल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक ने कहा कि यह हमारे लिये बेहतर जून तिमाही है. इस तिमाही में सेवा क्षेत्र से रिकॉर्ड राजस्व, वियरेबल डिवाइस श्रेणी में ग्रोथ में और सुधार, आईपैड और मैक का मजबूत प्रदर्शन और आईफोन के ट्रेंड में सुधार देखने को मिला है. कंपनी ने अब आईफोन की बिक्री का आंकड़ा देना बंद कर दिया है.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 1, 2019, 5:23 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...