• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • EPFO ने करोड़ों सब्सक्राइबर्स को भेजे SMS! PF से पैसे निकालने हैं तो करें ये काम

EPFO ने करोड़ों सब्सक्राइबर्स को भेजे SMS! PF से पैसे निकालने हैं तो करें ये काम

पीएफ क्लेम मिलने में हो सकती है देरी, अगर आपने नहीं किया है ये जरूरी काम

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने सब्सक्राइबर्स को ईपीएफ खाते में रकम के 75 फीसदी या तीन महीने के वेतन (जो भी कम हो) को निकालने की अनुमति दी है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) संकट के समय आपको पैसों की जरूरत है तो आप अपने पीएफ (PF Account) से पैसा निकाल सकते हैं. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने सब्सक्राइबर्स को ईपीएफ खाते में रकम के 75 फीसदी या तीन महीने के वेतन (जो भी कम हो) को निकालने की अनुमति दी है. ईपीएफओ (EPFO)  सब्सक्राइबर्स एसएमएस (SMS) कर एक संदेश भेज रहा है, जिसमें कहा गया है कि ईपीएफओ द्वारा कोविड-19 (COVID-19) से संबंधित दावों के आवेदनों पर प्राथमिकता के आधार पर कार्रवाई की जा रही है. बता दें कि सरकार ने हाल ही में EPF योजना से जुड़े प्रावधानों में कुछ संशोधन किया है. इस संशोधन के बाद EPFO के सदस्य अपनी पीएफ राशि का एक हिस्सा नॉन-रिफंडेबल एडवांस के रूप में निकाल सकते हैं. ऑनलाइन पीएफ निकासी में इसके लिए अलग से कोविड-19 नाम से एक कारण जोड़ा गया है.

    क्‍या हैं EPF के नियम?
    ईपीएफ के मौजूदा नियमों के अनुसार, एक कर्मचारी समय से पहले केवल कुछ खास कारणों के लिए अपने ईपीएफ खाते से पैसा निकाल सकता है. इनमें नौकरी गंवाना, शादी, शिक्षा, खरीद या घर का निर्माण, मेडिकल इमर्जेंसी वगैरह शामिल हैं. हालांकि, यह निकासी कुछ नियमों और शर्तों के अधीन है. ये भी पढ़ें: PPF और सुकन्या समृद्धि अकाउंट पर सरकार ने दी राहत, लेकिन इन बातों का रखें ध्यान




    कोविड-19 के तहत फाइल करें आवेदन

    सब्सक्राइबर्स को भेजे संदेश में EPFO कहा कि ईपीएफओ द्वारा कोविड-19 से संबंधित दावों के आवेदनों पर प्राथमिकता के आधार पर कार्रवाई की जा रही है. यदि आपने पहले किसी अन्य दावे के लिए आवेदन किया है जिसका निपटान नहीं हुआ है तो भी आप जल्द राहत के लिए कोविड-19 के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन फाइल कर सकते हैं. हम अन्य दावों पर भी कार्रवाई कर रहे हैं, लेकिन लॉकडाउन के कारण निपटान पर प्रभाव पड़ा है. आशा है आप हमारे साथ सहयोग करेंगे.

    3 महीने तक पीएफ भरेगी सरकार
    इसके अलावा, ईपीएफओ ने सब्सक्राइबर्स को एक और संदेश भेजा है, जिसमें कहा गया है कि भारत सरकार अगले तीन महीनों के लिए कंपनी और कर्मचारी (12% प्रत्येक) के योगदान का भुगतान करेगी. अगर आपकी कंपनी में 100 कर्मचारी हैं और उनमें से 90 फीसदी 15,000 रुपये से कम कमाते हैं. ये भी पढ़ें: पोस्ट ऑफिस डिपार्टमेंट ने दी बड़ी राहत, इस सुविधा की तारीख 30 जून तक बढ़ी



    3 दिन में मिला रहा क्लेम
    मौजूदा सिस्‍टम उन सभी आवेदनों की प्रोसेसिंग 72 घंटे से कम समय में कर रहा है जिनका KYC हो चुका है. दूसरे श्रेणी के जरिये दावा करने वाले सब्‍सक्राइबर्स भी इस महामारी से लड़ने के लिए दावा कर सकते हैं. हालांकि, यह इस बात पर निर्भर करेगा कि उनकी KYC की स्थिति क्‍या है. EPFO ने कहा कि इसने 1.37 लाख निकासी के दावों का निपटान किया है. इस निकासी के तहत EPFO ने 280 करोड़ रुपये दिए हैं.

    ये भी पढ़ें: आम लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए कौन-कौन सी स्कीमें चला रही हैं राज्य सरकारें!

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज