COVID-19 ने डोनाल्ड ट्रंप के लिए खड़ी की मुश्किलें, एक हफ्ते में 66 लाख लोग हुए बेरोजगार

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से अमेरिका (USA) में ऐसे लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है जो बेरोजगारी इंश्योरेंस (Unemployment Insurance) के लिए आवेदन कर रहे हैं. मार्च 2009 में मंदी के दौरान करीब इतने ही आवेदन किए गए थे.

  • Share this:
नई दिल्ली. दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देश यानी अमेरिका में बेरोजगारों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. अमेरिकी ​लेबर डिपार्टमेंट (Labour Department, USA) द्वारा गुरुवार को दी गई जानकारी के मुताबिक, अब तक पिछले हफ्ते करीब 66 लाख लोगों ने बेरोजगारी इंश्योरेंस (Unemployment Insurance) के लिए आवेदन किया है. इसके साथ ही पिछले दो सप्ताह के दौरान अमेरिका में कुल 1 करोड़ लोगों ने इसके लिए आवेदन किया है.

डाओ जोंस (Dow Jones) द्वारा अर्थशास्त्रियों द्वारा अनुमान लगाया गया था कि करीब 31 लाख लोग इस हफ्ते आवेदन कर सकते हैं. वहीं, इसके पहले हफ्ते के लिए यह अनुमान 33 लाख लोगों का था. एक्सपर्ट्स का मानना है एडजस्टेड आधार पर यह आंकड़ा करीब 58 लाख लोगों का होता है, जो कि अमेरिका के लिए चिंताजनक स्थिति पैदा कर चुका है. इस खबर के बाद गुरुवार सुबह अमेरिकी बाजार में भी बिकवाली देखने को मिली.

यह भी पढ़ें: कंपनियों का सरकार से सवाल सैलरी देने के पैसे कहां से लाएं, जब ठप पड़ा है काम



CNBC ने अपनी एक रिपोर्ट में एक्सपर्ट के हवाले से लिखा है कि संभवना है कि अभी इस संख्या में इजाफा होगा. सिस्टम ओवरलोड की वजह से अभी हर आवेदन को स्वीकार नहीं किया जा रहा है. अगर सटीकता से ऐसे लोगों की कुल संख्या देखी जाए तो कहा जा सकता है कि अभी और भी बुरे दिन आने वाले हैं.
औसतन पिछले 4 सप्ताह में बेरोजगार इंश्योरेंस आवेदन की संख्या को देखी जाए तो यह 20.54 लाख लोग प्रति सप्ताह है. 14 जून 2017 के बाद की तुलना में यह आंकड़ा 3.27 लाख अधिक है.

2009 मंदी में 66.5 लाख लोगों ने किया था आवेदन
इसके पहले साल 1982 में बेरोजगारी इंश्योरेंस के लिए कुल 69.5 लाख लोगों ने आवेदन किया थाा. इसके बाद मार्च 2009 में मंदी के दौरान कुल 66.50 लाख लोगों ने आवेदन किया था. माना जा रहा है कोरोना वायरस की महामारी की वजह से अमेरिका में भी आर्थिक गतिविधियां सुस्त पड़ गईं है. यही कारण है कि अधिक से अधिक संख्या में लोग बेरोजगार इंश्योरेंस के लिए आवेदन कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: रिजर्वेशन को लेकर रेलवे ने दी सफाई, इस तारीख से करवा पाएंगे Booking
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज