Home /News /business /

नहीं है कोई प्रुफ तो भी कर सकते हैं आधार के लिए आवेदन, जानिए क्या है प्रोसेस

नहीं है कोई प्रुफ तो भी कर सकते हैं आधार के लिए आवेदन, जानिए क्या है प्रोसेस

आधार कार्ड

आधार कार्ड

स्टैंडर्ड प्रक्रिया के तहत पहचान पत्र, जन्म प्रमाण पत्र या आवास प्रमाण पत्र न होने की वजह से कई लोगों को आधार के लिए आवेदन करने में परेशानी हो रही थी. इसी को ध्यान में रखते हुए UIDAI ने पिछले साल 27 नवंबर को एक खास सकुर्लर जारी किया था.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था UIDAI ने उन लोगों को राहत दे दी है, जरूरी डॉक्युमेंट्स के न होने की वजह से आधार नहीं बनवा पा रहे हैं. आधार ने ऐसे लोगों को राहत देते हुए एक सकुर्लर में कहा है कि ये लोग सासंद, विधायक की मदद से आधार कार्ड (Aadhaar Card) बनवा सकते हैं. कई लोगों इन स्टैंडर्ड प्रक्रिया के तहत जरूरी डॉक्युमेंट्स नहीं होने की वजह से आधार के लिए आवेदन नहीं कर पा रहे थे. इसी को ध्यान में रखते हुए यूआईडीएआई ने यह सकुर्लर जारी किया है.

    आधार सकुर्लर में क्या कहा
    पिछले ही नवंबर में UIDAI ने अपने सकुर्लर में कहा था, 'आधार के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स न होने की वजह से कई लोगों इसे नहीं बनवा पा रहे हैं. ऐसे लोग सांसद, विधायक, गैजेटेड अधिकारी, तहसीलदार, किसी शैक्षणिक संस्था के हेड, अनाथालय के हेड, ग्राम पंचायत के मुखिया से सर्टिफिकेट बनवाना होगा. यह फैसला लिया गया है कि इस ​स्टैंडर्ड सर्टिफिकेट को आधार एनरोलमेंट के लिए ​सर्टिफिकेट माना जाएगा. इसके लिए आधार रेग्युलेशन में बदलाव किया गया है. इस सर्टिफिकेट की वैधता केवल 3 महीनों के लिए ही होगी.' बता दें कि घर के मुखिया, माता-पिता के आधार की मदद से भी आधार कार्ड बनवाया जा सकता है.

    यह भी पढ़ें: किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए योजना ला रही है सरकार, खर्च करेगी ₹10,000 करोड़

    इन 2 तरीकों से कर सकते हैं आधार के लिए आवेदन
    आधार कार्ड बनवाने का प्रुखख तरीका डॉक्युमेंट्स है, जिसमें पहचान पत्र, आवास प्रमाण पत्र और जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है. हालांकि, अगर किसी व्यक्ति के पास इनमें से कोई डॉक्युमेंट्स नहीं है तो भी वो आधार के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए दो रास्ते हैं. पहला तो यह कि ​परिवार का मुखिया है या किसी अन्य इंट्रोड्यूसर की मदद से.

    बता दें कि कई जरूरी डॉक्युमेंट्स न होने की वजह से कई लोग अपना आधार कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर पा रह थे. खासकर, स्कूलों में एडमिशन के पहले सभी अभिभावकों के लिए जरूरी है कि वो अपने बच्चे का आधार जरूर बनवा लें. बच्चों के एडमिशन के वक्त आधार की जरूरत पड़ेगी.

    5 साल से कम उम्र के बच्चे का आधार कैसे बनवाएं
    अगर 5 साल से छोटे उम्र के बच्चे के लिए आधार कार्ड बनवाना है तो इसके लिए आपको उसके जन्म प्रमाण पत्र यानी बर्थ सर्टिफिकेट ​की जरूरत होगी. अगर जन्म प्रमाण पत्र नहीं है तो बच्चे के माता-पिता में से ​भी किसी एक के आधार कार्ड की मदद से काम बन सकता है. 5 साल से छोटे उम्र के बच्चों का बायोमेट्रिक जानकारी नहीं ली जाती है. लेकिन, जब उसकी उम्र 5 साल से अधिक हो जाती है तो बायोमेट्रिक रिकॉर्ड अपडेट कराना होता है.

    यह भी पढ़ें:  फैमली के साथ दोस्तों को भी कर सकेंगे अपनी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में शामिल!undefined

    Tags: Aadhaar, Aadhaar Card, Aadhaar technology, Aadhaar update, Aadhaar users, Business news in hindi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर