लाइव टीवी

सिर्फ 10 मिनट में बिल्कुल मुफ्त में बनवाएं अपना PAN कार्ड, ये हैं पूरा प्रोसेस

News18Hindi
Updated: February 22, 2020, 9:01 AM IST
सिर्फ 10 मिनट में बिल्कुल मुफ्त में बनवाएं अपना PAN कार्ड, ये हैं पूरा प्रोसेस
पैन कार्ड

अब आपको नया पैन कार्ड बनवाने के लिए डिटेल आवेदन नहीं करना होगा. अब इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ऑनलाइन माध्यम से भी पैन कार्ड जारी करने लगा है, जिसके लिए महज 10 मिनट में ही आवेदन किया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 22, 2020, 9:01 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अब आपको नया पैन कार्ड (PAN Card) बनवाने के लिए 2 पन्नों की फॉर्म भरने की जरूरत नहीं होगी. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) एक खास सुविधा लेकर आने वाला है, जिसके तहत किसी भी टैक्सपेयर्स (Taxpayers) के पास आधार होने पर मुफ्त में ही पैन कार्ड जारी कर दिया जाएगा. इन्स्टैंट e-PAN कार्ड आवेदन के लिए आपको बस आधार की जरूरत होगी. इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी की मदद से e-KYC प्रक्रिया को पूरा कर नया पैन कार्ड जारी कर दिया जाएगा.

नया पर्मानेन्ट अकाउंट नंबर (Permanent Account Number) महज 10 मिनट में ही पीडीएफ फॉर्मेट में आवेदक को जारी कर दिया जाएगा. e-PAN भी पैन कार्ड की फिजिकल कॉपी जितनी ही वैलिड होगी. हालांकि, अगर आप लैमिनेटेड पैन कार्ड चाहते हैं तो 50 रुपये खर्च कर प्रिंट कॉपी भी मंगा सकते हैं. आइए जानते हैं कि ऑनलाइन माध्यम से आप कैसे पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: भारतीय रेलवे ने लॉन्च किया नया ऐप, लेकिन यात्री नहीं कर पाएंगे यूज

1. ऑनलाइन पैन कार्ड के ​लिए आवदेन करना चाहते हैं तो आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की e-Filing पोर्टल पर जाना होगा. इस पोर्टल पर आपको "Instant PAN through Aadhaar" सेक्शन में जाकर बायीं तरफ दिए गए "Quick Links" पर क्लिक करना होगा.



2. इसी पेज पर "Get New PAN" के विकल्प पर क्लिक करना होगा.

3. यहां क्लिक करने के बाद आपको अपना आधार नंबर देना होगा और OTP जेनरेट करने के लिए कैप्चा कोड डालना होगा. इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाएगा, जिसे आपको वैलिडेट करना होगा.

4. अगले स्टेप में आप आधार डिटेल्स को वैलिडेट करना होगा.

5. पैन कार्ड आवेदन के लिए आपको E-mail ID भी वैलिडेट करने की जरूरत होगी.

6. यूनिक आइडेंटिटी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) से e-KYC डेटा को वैलिडेट करने के बाद आपको इन्स्टैंट पैन जारी कर दिया जाएगा. कुल मिलाकर इन सभी प्रोसेस को पूरा करने के लिए आपको 10 मिनट भी नहीं देना होगा.

यह भी पढ़ें: रोजाना सिर्फ 40 रुपए बचाकर आप को आसानी से मिल जाएंगे 8 लाख, ये हैं तरीका

8. अगले स्टेप में आप "Check Status/ Download PAN" के विकल्प पर क्लिक करने बाद आसानी से PDF फॉर्मेट में आप अपना पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. अगर आप E-mail ID आपके आधार डेटाबेस में रजिस्टर होगा तो आपको E-mail पर भी नया e-PAN भेज दिया जाएगा.

पैन कार्ड जारी करने की प्रक्रिया को सहूलित प्रदान करने और सरल बनाने के ​लिए विशेष तरीके से बनाया गया है. इसमें आपको पोर्टल पर कोई भी डॉक्युमेंट तक अपलोड नहीं करना होगा.

इन बातों का रखें ध्यान
ध्यान देने वाली बात है इस माध्यम से पैन कार्ड उन्हीं लोगों को जारी किया जाएगा, जिनके पास पहले से पैन कार्ड नहीं है. साथ ही उनका मोबाइल नंबर आधार नंबर से लिंक होना चाहिए. इस बात का भी ध्यान देना होगा कि आधार कार्ड पर जन्मतिथि भी उपलब्ध है. इसके ​अलावा आपको यह भी जानने की जरूरत है कि e-PAN की सुविधा नाबालिग के लिए नहीं होगा.

​बजट में वित्त मंत्री ने किया था ऐलान
बता दें कि इस साल 1 फरवरी को पेश किए गए बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने ऐलान किया पैन जारी करने की प्रक्रिया को पहले से आसान और सरल किया गया है. सरकार एक नया सिस्टम लॉन्च करेगी, जिसके तहत आधार की मदद से ऑनलाइन ही इन्स्टैंट आधार जारी कर दिया जाएगा. इसके लिए आधार का होना जरूरी है.

यह भी पढ़ें: आखिर BJP सरकार वाले राज्य क्यों लागू नहीं कर रहे है PM मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 22, 2020, 8:50 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर